Current Affairs August 20, 2018

Current-Affairs-August-20-2018

Current Affairs August 20, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में आपदा प्रतिक्रिया बल की स्थापना की

तेलंगाना सरकार ने पहली बार राज्य के राजधानी शहर हैदराबाद में आपदा प्रतिक्रिया बल की नियुक्ति की। यह प्रतिक्रिया बल राज्य की आपातकालीन स्थितियों में निपटने में सहयोग करेगा। यह वाहन एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के द्वारा 24 स्थानों पर पार्क किए जाएंगे। यह वाहन कर्मचारियों को किसी भी समय आपातकालीन परिस्थितियों तक पहुंचाने में सहयोग प्रदान करेंगे।

आपदा प्रतिक्रिया बल (डीआरएफ):

यह राज्य स्तरीय समर्पित आपदा बल है, जो शहरी बाढ़, पेड़ गिरने, संरचनात्मक ढहने और सामान्य आपात स्थिति की किसी अन्य साइट से निपटने में प्रशिक्षित है। यह डीआरएफ कर्मचारी आपातकाल के दौरान लगातार काम करने और प्राथमिक चिकित्सा आचरण करने में सक्षम हैं। इसे पहले 8 विशेष वाहनों और अन्य उपकरणों के साथ 120 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। राज्य सरकार जल्द ही आवश्यक डीआरएफ वाहनों, उपकरणों और अन्य सभी विशेष उपकरणों की संख्या में वृद्धि करेगी।


मॉरीशस में पाणिनि भाषा प्रयोगशाला की स्थापना

11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन के दौरान मॉरीशस में महात्मा गांधी संस्थान द्वारा पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का शिलान्यास किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को हिंदी लिखने और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह भाषा प्रयोगशाला युवाओं के बीच हिंदी सीखने में अधिक रुचि पैदा करने के लिए माध्यम के रूप में कार्य करेगी जिससे भाषा ज्ञान में सहजता बढ़ेगी। यह भारतीय विदेश मंत्रालय के समर्थन से मॉरीशस में स्थापित किया गया है। प्रयोगशाला में 35 कंप्यूटर और उपकरण हैं जो भारतीय आईटी पेशेवरों द्वारा स्थापित विभिन्न भारतीय भाषाओं के उन्नत सॉफ्टवेयर के साथ जूनियर, मध्य और उच्च विद्यालयों के छात्रों को भाषा सीखने की नई तकनीकों को समझने और उन्हें चार भाषा मंत्रों, सुनवाई, प्रशंसा, आसान और वैज्ञानिक तरीकों के माध्यम से पढ़ना और लिखना सुगम करेगी।


विश्व मानवता दिवस: 19 अगस्त

विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष 19 अगस्त को मानवतावादी कर्मचारियों के काम को पहचान प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह दिवस दुनियाभर में मानवीय कार्य को करने के लिए प्रोत्साहित भी करता है। इस वर्ष के लिए अभियान विषय #NotATarget है। इसका लक्ष्य हर दिन सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित लाखों निर्दोष नागरिकों पर ध्यान आकर्षित करना है, जिन्हें दुनिया भर में संघर्ष और युद्धों के कारण भागने या छिपाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2008 में अपने संकल्प द्वारा स्वीकार किया गया था, जिसे स्वीडन द्वारा प्रायोजित किया गया था। यह दिवस 19 अगस्त 2003 को बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर बमबारी में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि और 21 सहयोगियों की मौत होने के कारण प्रतिवर्ष 19 अगस्त को आयोजित किया जाता है।


पोकरण में एंटी टैंक हेलिना मिसाइल का सफल परीक्षण

19 अगस्त 2018 को जैसलमेर स्थित पोकरण फायरिंग रेंज में नाग श्रेणी की स्वदेशी एंटी टैंक मिसाइल “हेलिना” के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण किया गया। 5-8 किलोमीटर की मारक क्षमता के साथ यह मिसाइल लड़ाकू हेलीकॉप्टर से भी दागी जा सकती है। इस मिसाइल को फायर एंड फाॅरगेट (दागो और भूल जाओ) का दर्जा प्राप्त है। यह मिसाइल इमेज के जरिए संकेत मिलते ही लक्ष्य को भांप लेती है। दुश्मन के टैंक का पीछा करते हुए उसे तबाह कर देती है। यह सिर्फ 42 किलो की है। हल्की होने की वजह से इसे पहाड़ी या एक जगह से दूसरी जगह मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल से ले जाया जा सकता है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में निर्मित नाग मिसाइल मुख्यता चार श्रेणियों में विभाजित है, जिनमें “नेमिका” जंगी जहाज से और “हेलिना” हेलिकॉप्टर से दागी जा सकती है यह मिसाइल देश की एकमात्र मिसाइल निर्माता भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित की गई है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.