Current Affairs August 18, 2018

Current-Affairs-August-18-2018

Current Affairs August 18, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

एसो अल्बेन ने किशोर साइकिल चालक के रूप में विश्व स्तर पर भारत का पहला पदक जीतकर इतिहास बनाया

भारतीय किशोर साइकिल चालक एसो अल्बेन (17) ने विश्व स्तर पर ट्रैक साइकलिंग में देश के पहले पदक को जीतकर इतिहास बनाया। उन्होंने एग्ले, स्विट्ज़रलैंड में आयोजित यूसीआई जूनियर ट्रैक साइकलिंग विश्व चैम्पियनशिप के पुरुषों के केरिन कार्यक्रम में रजत पदक जीतकर इस उपलब्धि को हासिल किया। इस घटना के अंतिम राउंड में, एसो ने स्वर्ण पदक विजेता जैकब स्टास्टनी (चेक गणराज्य) के पीछे सिर्फ 0.017 सेकेंड पूरे किए।

एसो अल्बेन:

एसो अंडमान और निकोबार से है। एशियाई चैम्पियनशिप में सनसनीखेज दौड़ और 2018 कॉटबूसर स्प्रिंट कप 2, जीपी ब्रनो ट्रैक साइकलिंग प्रतियोगिताओं में जीत के बाद वह वर्तमान में साइक्लिंग के जूनियर स्प्रिंट श्रेणी में विश्व नंबर 1 स्थान पर हैं। इससे उन्हें साइक्लिंग में शीर्ष स्थान तक पहुंचने वाला पहला भारतीय बना देता है । उन्हें विश्व नंबर भी मिला है। एसो ने मलेशिया में 2018 एशियाई ट्रैक साइकलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक की हैट-ट्रिक जीती थी। इस घटना में, उन्होंने व्यक्तिगत और टीम आयोजन में स्वर्ण पदक जीते थे।

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन

18-20 अगस्त 2018 को मॉरीशस में 11 विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन का आयोजन मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगन्नाथ और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की उपस्थिति में किया गया. इस सम्मेलन का विषय “वैश्विक हिंदी और भारतीय संस्कार” है। यह मॉरीशस सरकार के सहयोग से भारत सरकार के विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। सम्मेलन का स्थान स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र, पैलेस मॉरीशस था। सम्मेलन ने भाषा के योगदान के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों से कई हिंदी विद्वानों, लेखकों और विजेताओं को आम मंच प्रदान किया।

विश्व हिंदी सम्मेलन वर्ष 1975 में हिंदी भाषा को सेवा और ज्ञान का माध्यम बनाने के उद्देश्य के साथ प्रारंभ किया गया था. इस क्रम में विश्व हिंदी सम्मेलन के 10 सम्मेलनों का आयोजन दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया गया. हमें ध्यान देना चाहिए कि 10-12 जनवरी 1975 को नागपुर महाराष्ट्र में तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया था. 10 जनवरी को हिंदी दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है.

इंधन की प्रकृति को इंगित करने के लिए रंगीन स्टिकर का उपयोग

17 अगस्त 2018 को सर्वोच्च न्यायालय ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को वाहनों पर होलोग्राम आधारित रंगीन स्पीकर के उपयोग करने संबंधित प्रस्ताव को सहमति प्रदान की. यह कार्यक्रम पायलट प्रोजेक्ट के तहत वर्तमान समय में दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में संचालित है. सर्वोच्च न्यायालय से सहमति प्राप्त होने के उपरांत, दिल्ली भारत का प्रथम शहर होगा, जहां इंधन की प्रकृति को इंगित करने के लिए होलोग्राम आधारित रंगीन स्टीकर प्रणाली को संचालित किया जा रहा है. हमें ध्यान देना चाहिए कि इस प्रणाली के तहत पेट्रोल और सीएनजी संचालित वाहनों हेतु हल्के नीले रंग का और डीजल वाहनों हेतु हल्के नारंगी रंग का उपयोग किया जाएगा.

महत्व:

रंगीन स्टिकर का परिचय प्रदूषण स्तर के आधार पर अस्थायी या प्रदूषित क्षेत्र में अस्थायी या प्रदूषित क्षेत्र में अधिक प्रदूषण वाहनों के उपयोग को प्रतिबंधित करेगा। रंग कोडिंग प्रदूषण स्तर के आधार पर अस्थायी रूप से या स्थायी रूप से भीड़ या प्रदूषित क्षेत्र से उच्च प्रदूषणकारी ईंधन पर चल रहे वाहनों को पहचानने और प्रतिबंधित करने में अधिकारियों की सहायता करेगा.

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.