GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 9, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-9-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 9, 2018

  1. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. ए के गोयल
    2. एस एन बंसल
    3. जे डी खुराना
    4. अमित अग्रवाल

    Show Answers

    7 जुलाई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल के नए अध्यक्ष के रूप में न्यायमूर्ति ए के गोयल को नियुक्त किया गया। श्री गोयल सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद इस पद पर नियुक्त किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2010 में पर्यावरण संरक्षण और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण से संबंधित मामलों के शीघ्र निपटान हेतु राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल की स्थापना की गई थी।

  2. वह शहर, जहां अत्याधुनिक नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन की स्थापना की जाएगी ?
    1. हैदराबाद
    2. अमरावती
    3. बड़ोदरा
    4. गुरुग्राम

    Show Answers

    7 जुलाई 2018 को हवाई अड्डा प्राधिकरण ने हैदराबाद स्थित बेगमपेट हवाई अड्डे पर देश के प्रथम अत्याधुनिक नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन की स्थापना की घोषणा की। यह अनुसंधान संगठन देश में विमान संचालन की सुरक्षा, दक्षता और क्षमता बढ़ाने के लिए आने वाली चुनौतियों के समाधान उपलब्ध कराएगा। इसके अतिरिक्त यह क्षेत्रीय कनेक्टिविटी स्कीम के तहत आने वाले 56 हवाई अड्डा पर आधारभूत सुविधाओं और सिविल एयर स्पेस पर ड्रोन जैसी सुविधाएं उपलब्ध करने का समाधान उपलब्ध कराएगा।

  3. वह शहर, जहां NASSCOM द्वारा डाटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. अमरावती, आंध्र प्रदेश
    2. बेंगलुरु, कर्नाटक
    3. पुणे, महाराष्ट्र
    4. नोएडा, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    7 जुलाई 2018 को भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग की शीर्ष निकाय NASSCOM द्वारा बेंगलुरु, कर्नाटक में डाटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया गया। इस उत्कृष्टता केंद्र का उद्देश्य छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को अपने उत्पाद को विकसित करने, बाजार पहुंच प्रदान करने और अन्य उद्योग भागीदारों और स्टार्ट-अप के साथ सह-निर्माण कार्यक्रमों द्वारा उनकी सहायता करना है।

  4. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जो भारतीय संसद को जुआ खेलने को विनियमित करने के लिए एक आदर्श कानून बनाने का अधिकार प्रदान करता है ?
    1. अनुच्छेद 252
    2. अनुच्छेद 256
    3. अनुच्छेद 248
    4. अनुच्छेद 246

    Show Answers

    7 जुलाई 2018 को भारतीय कानून आयोग द्वारा अपनी रिपोर्ट “कानूनी ढांचा: भारत में क्रिकेट सहित अन्य खेलों में जुआ खेलने की शर्तें” प्रस्तुत की गई। जिसमें केंद्र सरकार को खेलों पर जुआ और सट्टे बाजी को विनियमित गतिविधियों के रूप में संचालन की अनुमति प्रदान करने की सिफारिश की है। यदि केंद्र सरकार रिपोर्ट को लागू करना चाहे तो उसे भारतीय संविधान के अनुच्छेद 252 में निहित शक्तियों का प्रयोग कर एक आदर्श कानून बनाना होगा।

  5. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा झारखंड के किस जिले में प्लास्टिक पार्क की स्थापना की जा रही है ?
    1. देवघर
    2. पलामू
    3. रामगढ़
    4. खूंटी

    Show Answers

    केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा झारखंड के देवघर जिले में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। यह परियोजना 150 एकड़ क्षेत्र में 120 करोड़ों रुपए की लागत से स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के अतिरिक्त देवघर जिले में प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना भी की जाएगी। यह प्लास्टिक पार्क पॉलीमर उत्पादों की श्रेणी का निर्माण करेगा, जिनमें बोरिया, फर्नीचर, पानी के टैंक, पानी बोतलें और मच्छरदानी जैसे संसाधन शामिल है ।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.