GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 7, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-7-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 7, 2018

  1. केंद्रीय कोयला मंत्रालय द्वारा खान निगरानी और प्रबंधन प्रणाली के लिए जारी नया मोबाइल एप्लीकेशन है ?
    1. खान प्रहरी
    2. खनन सुरक्षा
    3. सुरक्षित खनन
    4. हमारा खान हमारी पहचान

    Show Answers

    6 जुलाई 2018 को केंद्रीय कोयला मंत्रालय ने कोयला खान निगरानी और प्रबंधन प्रणाली के लिए “खान प्रहरी” नामक मोबाइल एप्लीकेशन सेवा का शुभारंभ किया। यह मोबाइल एप्लीकेशन भास्कराचार्य इंस्टिट्यूट ऑफिस स्पेस एप्लीकेशन और सूचना विज्ञान द्वारा तैयार किया गया है। यह अनधिकृत खनन गतिविधियों पर जानकारी प्राप्त करने के लिए उपग्रह डेटा और मानव दोनों जानकारी का उपयोग करता है।

  2. वह भारतीय शहर, जहां यूनेस्को द्वारा “गेमिंग डिजाइन विश्वविद्यालय” की स्थापना की जाएगी ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    3. मुंबई, महाराष्ट्र
    4. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    6 जुलाई 2018 को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में “गेमिंग डिजाइन विश्वविद्यालय” की स्थापना के लिए समझौता हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के तहत राज्य सरकार विशाखापट्टनम 100 एकड़ भूमि उपलब्ध कराएगी, जहां बहुराष्ट्रीय कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट और Samsung विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु वित्तीय सहयोग उपलब्ध कराएगी।

  3. वह केंद्रीय एजेंसी, जिसने वस्तु एवं सेवा कर से संबंधित सार्वजनिक जानकारी हेतु ‘GST Verify‘ नामक मोबाइल सेवा प्रारंभ की ?
    1. सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी
    2. राजस्व खुफिया निदेशालय
    3. केंद्रीय उत्पादन एवं सीमा शुल्क बोर्ड
    4. केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो

    Show Answers

    केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए मोबाइल ऐप ‘GST Verify‘ विकसित किया है। यह एंड्रॉइड ऐप यह सत्यापित करने के लिए है कि क्या उपभोक्ता से जीएसटी एकत्र करने वाला व्यक्ति इसे इकट्ठा करने के योग्य है या नहीं। यह मोबाइल एप्लीकेशन जीएसटी एकत्र करने वाले व्यक्ति या कंपनी के विवरण प्रदान करता है, जो उपभोक्ता को उन धोखेबाज़ों से कर के रूप में दिखाए गए राशि को बचाने में मदद प्रदान करेगा।

  4. वह प्रथम केंद्रीय अर्धसैनिक बल, जो रेलवे वारंट के स्थान पर ई-टिकटिंग का उपयोग करेगा ?
    1. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड
    2. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
    3. सीमा सुरक्षा बल
    4. इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड देश का प्रथम अर्धसैनिक बल बन गया जो रेलवे वारंट के स्थान पर ई-टिकटिंग का उपयोग करेगा। इस समझौते के उपरांत राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डों को रेलवे वारंट नहीं लेना पड़ेगा, जो कि रेलवे वारंट सिस्टम के माध्यम से टिकट खरीद की एक लंबी प्रक्रिया पर पूर्ण विराम लगाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि रेलवे वारंट सुरक्षा बल कर्मियों और सेवानिवृत्त लोगों के लिए ट्रेन यात्रा के लिए जारी वाउचर है। इसे टिकट के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है।

  5. देश का प्रथम शहर, जहां सभी स्वास्थ्य केंद्र सौ प्रतिशत सौर ऊर्जा संचालित है ?
    1. सूरत, गुजरात
    2. चंडीगढ़
    3. मदुरई, तमिलनाडु
    4. गुवाहाटी, असम

    Show Answers

    गुजरात का प्रसिद्ध हीरा कारोबार क्षेत्र सूरत देश का प्रथम राज्य बन गया, जहां जिले के सभी 52 स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पूर्णतया सौ प्रतिशत सौर ऊर्जा से संचालित होंगे। यह पहल देश के सभी विकासशील शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करती है। ग्राम पंचायत सौर ऊर्जा करण बनाने की कुल लागत का 75% राज्य सरकार द्वारा और शेष 25% जिला पंचायतों द्वारा वहन किया जाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.