GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 6, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-6-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 6, 2018

  1. नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ द्वारा कितनी भारतीय प्रजातियों को लुप्त प्राय प्रजाति के रूप में नामित किया गया ?
    1. 21
    2. 17
    3. 14
    4. 24

    Show Answers

    नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ (NBWL) द्वारा वर्ष 2008-09 में गंभीर रूप से लुप्त प्राय प्रजातियों के लिए एकीकृत वन्यजीव आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। 5 जुलाई 2018 को NBWL द्वारा 4 प्रजातियों उत्तरी नदी टेरापिन, क्लाउड तेंदुए, अरब सागर हंपबैक व्हेल और रेड पांडा को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए केंद्र के रिकवरी कार्यक्रम में जोड़ा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन प्रजातियों को शामिल करने के उपरांत लुप्तप्राय प्रजातियों की संख्या 21 हो चुकी है।

  2. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित अधिनियम, जो DNA आधारित फॉरेंसिक प्रौद्योगिकी के उपयोग को मान्यता प्रदान करता है ?
    1. डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और आवेदन) विनियमन विधेयक 2018
    2. डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और आवेदन) विनियमन विधेयक 1999
    3. डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और आवेदन) विनियमन विधेयक 2004
    4. डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और आवेदन) विनियमन विधेयक 2001

    Show Answers

    5 जुलाई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग और आवेदन) विनियमन विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी है। विधेयक का उद्देश्य देश में न्याय वितरण प्रणाली को समर्थन और मजबूत करने के लिए डीएनए आधारित फोरेंसिक प्रौद्योगिकियों के आवेदन को विस्तारित करना है। इस विधेयक के तहत देश में डीएनए प्रोफाइलिंग बोर्ड का गठन किया जाएगा, जो राज्य स्तरीय डीएनए डेटाबेस के निर्माण को अधिकृत करेगा और डीएनए प्रौद्योगिकी के संग्रह विश्लेषण के तरीकों को मान्यता प्रदान करेगा।

  3. WIPO Copyright Treaty-1996 का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. लकड़ी के कार्य के कॉपीराइट से संबंधित
    2. इंटरनेट और डिजिटल क्षेत्र के कॉपीराइट से संबंधित
    3. कांच उद्योग के कॉपीराइट से संबंधित
    4. लौह अयस्क उद्योग के कॉपीराइट से संबंधित

    Show Answers

    WIPO Copyright Treaty-1996 इंटरनेट और डिजिटल क्षेत्र के कॉपीराइट को कवरेज प्रदान करता है। यह कॉपीराइट समझौता वर्ष 2002 में बर्न कन्वेंशन के तहत विशेष समझौते के रूप में अपनाया गया था। 5 जुलाई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने WIPO Copyright Treaty-1996 और WIPO Performers and Phonograms Treaty-1996 में भारत के प्रवेश संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रस्ताव वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन सेवारत ”औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग” द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा हाल ही में Most Backward Classes श्रेणी में 1% आरक्षण व्यवस्था लागू की गई ?
    1. राजस्थान
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को राजस्थान सरकार ने 5% की मांग के मुकाबले गुज्जर समुदाय समेत पांच समुदायों के लिए 1 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी। यह आरक्षण सबसे पिछड़ा वर्ग (Most Backward Classes/MBC) श्रेणी के अंतर्गत प्रदान किया गया है। राज्य सरकार के आदेश से लाभ प्राप्त करने वाले पांच समुदायों – गोडिया लोहर, बंजारा, गुज्जर, रायका और गडरिया हैं।

  5. वह एयरपोर्ट, जिसका नाम बदलकर बीर बिक्रम माणिक्य किशोर के नाम पर रखा जाएगा ?
    1. अगरतला एयरपोर्ट
    2. शिमला एयरपोर्ट
    3. चंडीगढ़ एयरपोर्ट
    4. राउरकेला एयरपोर्ट

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने त्रिपुरा के पूर्व शासक महाराजा बीर बिक्रम माणिक्य किशोर के सम्मान में अगरतला एयरपोर्ट का नाम बदलकर बीर बिक्रम माणिक्य किशोर रखा जाना प्रस्तावित किया। इस हवाई अड्डे का निर्माण वर्ष 1942 में किया गया था, जिसकी भूमि महाराजा बीर बिक्रम माणिक किशोर द्वारा दान में दी गई थी। यह हवाई अड्डा उत्तर पूर्व में दूसरा व्यस्ततम हवाई अड्डा है। यह त्रिपुरा को मुख्य वायु कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.