GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 4, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-4-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 4, 2018

  1. स्वदेश निर्मित अपनी श्रेणी के विश्व के सबसे छोटे और हल्के वजन वाले अत्याधुनिक सुपरसोनिक विमानों में से एक है ?
    1. एचएएल तेजस
    2. डसॉल्ट मिराज
    3. एंटोनोव ए एन
    4. डोर्नियर 228

    Show Answers

    3 जुलाई 2018 को विश्व के सबसे छोटे और हल्के वजन वाले अत्याधुनिक सुपरसोनिक विमानों में से एक एचएएल तेजस को भारतीय वायु सेना की 45 स्क्वाड्रन ‘फ्लाइंग डैगर्स‘ में शामिल किया गया। इसी के साथ तेजस राष्ट्र की वायु सुरक्षा के लिए सक्रिय युद्धक भूमिका में भारतीय सेना में शामिल हुआ। हमें ध्यान देना चाहिए कि 5 फरवरी 2018 को अमेरिकी वायुसेना के चीफ जनरल डेविड एल गोल्डफिन ने जोधपुर, राजस्थान स्थित भारतीय वायुसेना स्टेशन से तेजस में उड़ान भरने वाले प्रथम विदेशी सैन्य प्रमुख बने।

  2. वह प्रथम देश, जहां आसियान देशों की Regional Comprehensive Economic Partnership बैठक का आयोजन किया गया ?
    1. दुबई, सऊदी अरब
    2. टोक्यो, जापान
    3. बर्लिन, जर्मनी
    4. पेरिस, फ़्रांस

    Show Answers

    3 जुलाई 2018 को टोक्यो, जापान में 5 वीं क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (Regional Comprehensive Economic Partnership(RCEP)) अंतर सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की गई। यह आसियान देशों के बाहर होने वाली पहली RCEP मंत्रिस्तरीय सभा थी। RCEP 10 आसियान देशों का प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता है, जिसे वर्ष 2012 में कंबोडिया में आयोजित सम्मेलन में अपनाया गया था।

  3. देश का प्रथम ऑनलाइन कानूनी अनुपालन प्रणाली अपनाने वाला तेल सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है ?
    1. केयर्न इंडिया लिमिटेड
    2. नुमालिगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड
    3. एस्सार ऑयल लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान ऑयल एक्सप्लोरेशन कंपनी लिमिटेड

    Show Answers

    3 जुलाई 2018 को असम स्थित नुमालिगढ़ रिफाइनरी लिमिटेडलेगेट्रिक्स/Legatrix‘ पेश करके ऑनलाइन कानूनी अनुपालन प्रणाली को अपनाने के लिए भारत में पहला तेल सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) बन गया। लेगेट्रिक्स क्लाउड-आधारित अनुपालन प्रबंधन प्रणाली है, जो अलग-अलग स्तरों पर निगरानी नियंत्रण के माध्यम से संगठनों को कानूनी और नियामक अनुपालन के प्रभावी ढंग से प्रबंधित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नुमालिगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में असम के गोलाघाट जिले में स्थित है।

  4. राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के प्रथम मसौदे को जारी करने वाला पूर्वोत्तर राज्य है ?
    1. असम
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. मिजोरम

    Show Answers

    असम सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की पालना के तहत राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के प्रथम मसौदे का प्रकाशन किया। राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के प्रथम मसौदे के तहत राज्य के 3.29 करोड़ नागरिकों में से 1.9 करोड आवेदकों के नाम प्रकाशित किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के तहत राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर प्रक्रिया वर्ष 2015 में प्रारंभ की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में अवैध प्रवासियों पर अंकुश लगाना था।

  5. वह आदेश, जिसके तहत भारतीय निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय दलों की स्थिति की समीक्षा करता है ?
    1. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968
    2. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1978
    3. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1988
    4. चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1998

    Show Answers

    चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा 6C के तहत अगस्त 2016 में भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय दलों की स्थिति की समीक्षा की गई। यह समीक्षा हर 10 साल के अंतराल से की जाती है। किसी भी राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देने हेतु निर्वाचन आयोग पालन किए गए नियम इस प्रकार है: 1) पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव में कम से कम 4 सीटों पर जीत, 2) पार्टी को चार या अधिक राज्य में लोक सभा या राज्य विधानसभा में कुल मत प्रतिशत का 6% वैधानिक मत प्राप्त होना चाहिए, 3) पार्टी को कम से कम 4 राज्य में राज्य पार्टी का दर्जा प्राप्त होना चाहिए।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.