GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 30, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-30-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 30, 2018

  1. वह हेपेटाइटस रोग, जिसके निदान हेतु “राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम” शुरू किया गया ?
    1. हेपेटाइटिस सी
    2. हेपेटाइटिस ऐ
    3. हेपेटाइटिस बी
    4. हेपेटाइटिस डी

    Show Answers

    29 जुलाई 2018 को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर वायरल हेपेटाइटिस सी को नियंत्रित करने के लिए “राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम” शुरू किया। इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य यकृत कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक हेपेटाइटिस की रोकथाम और उपचार करना है। इस योजना के तहत नामित उपचार केंद्र हेपेटाइटिस सी रोगियों को मुफ्त एंटी वायरल प्रदान करेंगे।

  2. विश्व मौसम संगठन द्वारा “फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम” के लिए निम्नलिखित में से किस देश को नोडल केंद्र के रूप में नामित किया ?
    1. भारत
    2. श्रीलंका
    3. म्यानमार
    4. थाईलैंड

    Show Answers

    29 जुलाई 2018 को विश्व मौसम संगठन ने भारत को वियतनाम, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड समेत एशियाई देशों में बाढ़ की अग्रिम चेतावनी जारी करने के लिए एक अनुकूलित मॉडल विकसित करने के लिए एक नोडल केंद्र के रूप में नामित किया है। मॉडल को फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम कहा जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत भारतीय मौसम विज्ञान विभाग “फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम” को संचालित करने का कार्य करेगा।

  3. देश का प्रथम सरकारी संगठन, जिसके द्वारा लोक प्रशासन में नीतिशास्त्र पर कार्यक्रम “मिशन सत्यनिष्ठा” का आयोजन किया गया ?
    1. भारतीय रेलवे
    2. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र
    3. राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान
    4. दूरसंचार विभाग

    Show Answers

    29 जुलाई 2018 को भारतीय रेलवे में नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में लोक प्रशासन में नीतिशास्त्र पर एक दिवस कार्यक्रम “मिशन सत्यनिष्ठा” का आयोजन किया। यह देश के किसी भी सरकारी संगठन द्वारा आयोजित अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था। मिशन सत्यनिष्ठ का उद्देश्य सभी रेलवे कर्मचारियों को अच्छी नैतिकता का पालन करने और काम पर अखंडता के उच्च मानकों को बनाए रखने की आवश्यकता के बारे में संवेदनशील बनाना है।

  4. वह अधिनियम, जिसके संशोधन से चीनी मिलों को सीधे गन्ने रस से एथेनॉल उत्पादन की अनुमति प्रदान की गई ?
    1. गन्ना नियंत्रण आदेश 1966
    2. गन्ना नियंत्रण आदेश 1956
    3. गन्ना नियंत्रण आदेश 1972
    4. गन्ना नियंत्रण आदेश 1952

    Show Answers

    केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने चीनी मिलों को सीधे गन्ने के रस या बी-मोलास नामक मध्यवर्ती उत्पाद से इथेनॉल बनाने की अनुमति देने का निर्णय अधिसूचित किया है। इस संबंध में, गन्ना नियंत्रण आदेश, 1966 में संशोधन किया गया है। इस कदम से मिलों को अधिशेष वर्षों के दौरान इथेनॉल विनिर्माण के लिए गन्ना के रस को हटाने में मदद मिलेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व चीनी मिलों को कच्चे गन्ने के रस को संसाधित करके सी-गुड़ नामक उत्पाद से इथेनॉल निर्माण की इजाजत थी।

  5. अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 29 जुलाई
    2. 30 जुलाई
    3. 28 जुलाई
    4. 31 जुलाई

    Show Answers

    बाघ संरक्षण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस जंगली बाघों के निवास के संरक्षण और विस्तार को बढ़ावा देने के साथ बाघ संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस की स्थापना वर्ष 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग मे की गई, जिसके तहत वर्ष 2022 तक बाघों की जनसंख्या को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.