GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 28, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-28-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 28, 2018

  1. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जो किसी भी राज्य के नाम को परिवर्तित करने का अधिकार संसद को प्रदान करता है ?
    1. अनुच्छेद 3
    2. अनुच्छेद 5
    3. अनुच्छेद 8
    4. अनुच्छेद 7

    Show Answers

    भारतीय संविधान के अनुच्छेद 3 के तहत संसद को राज्य के नाम को बदलने की शक्ति प्राप्त है, भले ही ऐसा प्रस्ताव संबंधित राज्य से प्राप्त ना हो। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय संविधान की अनुसूची 1 में संशोधन के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष अनुमोदन प्रस्तुत करता है। इसी क्रम में वर्ष 2008 में उड़ीसा का नाम बदलकर राज्य विधानसभा द्वारा केंद्र के समक्ष ओडिशा के रूप में प्रस्तुत किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य का नाम बदलकर बांग्ला (Bangala) करने का अनुमोदन प्रस्तुत किया।

  2. लोकसभा में पारित मानव तस्करी (रोकथाम, संरक्षण, और पुनर्वास) विधेयक, 2018 कितने समय में न्याय प्रकरण के निस्तारण का अनुमोदन करता है ?
    1. 12 माह
    2. 9 माह
    3. 6 माह
    4. 3 माह

    Show Answers

    27 जुलाई 2018 को लोकसभा में मानव तस्करी (रोकथाम, संरक्षण, और पुनर्वास) विधेयक, 2018 को पारित किया गया। यह विधेयक प्रत्येक जिले में 1 वर्ष (12 माह) के भीतर न्याय प्रकरण के निस्तारण के लिए नामित अदालतों की स्थापना का अनुमोदन करता है। यह विधेयक तस्करी के मामलों की जांच के लिए राष्ट्रीय एंटी-ट्रैफिकिंग ब्यूरो स्थापित करना चाहता है। यह जिला स्तर पर एंटी-ट्रैफिकिंग यूनिट्स की स्थापना के लिए भी प्रदान करता है जो पीड़ितों और गवाहों की जांच, रोकथाम, बचाव और सुरक्षा से निपटेंगे।

  3. वर्ष 2018 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किए गए ?
    1. भारत वाटवानी और सोनम वांगचुक
    2. यूके छांग और मारिया डी लॉर्डेस मार्टिन्स क्रूज़
    3. हावर्ड डी और वो थी होआंग येन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    27 जुलाई 2018 को एशिया के नोबेल पुरस्कार के रूप में जाने जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2018 के विजेताओं को नामित किया गया। वर्ष 2018 में कुल 6 नागरिकों को रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। जिनमें भारत के भारत वाटवानी और सोनम वांगचुक, यूके छांग (कंबोडिया), मारिया डी लॉर्डेस मार्टिन्स क्रूज़ (पूर्वी तिमोर), हावर्ड डी (फिलीपींस) और वो थी होआंग येन (वियतनाम)  शामिल हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त 2018 में फिलीपींस के सांस्कृतिक केंद्र आयोजित एक औपचारिक प्रस्तुति समारोह के दौरान उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

  4. संयुक्त राष्ट्र मिशन में भारतीय शांति सैनिकों द्वारा “अकोका पुल” का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया ?
    1. दक्षिणी सूडान
    2. नाइजीरिया
    3. लीबिया
    4. अल्जीरिया

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र मिशन में भारतीय शांति सैनिकों द्वारा दक्षिण सूडान के अकोका गांव में “अकोका पुल” का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया। इस पुल का निर्माण स्थानीय सरकार के सहयोग से भारतीय शांति सैनिकों ने 10 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूर्ण किया। यह पुल नागरिकों को नदी पार करने और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच बनाने की महत्वपूर्ण व्यवस्था प्रदान करेगा। यह 300 मीटर लंबा पुल जून 2017 की भारी बारिश में अकोका गांव में पानी में बह गया था।

  5. देश का प्रथम राज्य, जहां तंबाकू बिक्री हेतु “विक्रेता लाइसेंस व्यवस्था” प्रारंभ की गई ?
    1. महाराष्ट्र
    2. राजस्थान
    3. तेलंगाना
    4. हरियाणा

    Show Answers

    राजस्थान सरकार ने राज्य में तंबाकू की खपत को रोकने के लिए अग्रणी कदम उठाते हुए सिगरेट और तंबाकू उत्पादों की बिक्री के लिए “विक्रेता लाइसेंस व्यवस्था” प्रारंभ की। इस व्यवस्था के तहत Local Self-Government विभाग तंबाकू उत्पादों के विक्रेताओं से संबंधित लाइसेंसिंग और निषिद्ध तंबाकू बिक्री आउटलेट के नियम निर्धारित करेगी। राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के तहत लाइसेंस प्राप्त विक्रेता को दुकान पर गैर तंबाकू उत्पादों (टॉफ़ी, कैंडी, बिस्कुट, वेफर्स और शीतल पेय) को बेचने की अनुमति नहीं होगी।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.