GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 26, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-26-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 26, 2018

  1. लोकसभा द्वारा पारित भ्रष्टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक 2018 किस विधेयक में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम 1988
    2. भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम 1978
    3. भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम 1962
    4. भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम 1966

    Show Answers

    25 जुलाई 2018 को लोकसभा द्वारा सरकार की पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के लिए भ्रष्टाचार रोकथाम संशोधन विधेयक 2018 को पारित किया गया। यह विधेयक भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम 1988 में संशोधन की अनुशंसा करता है और इस विधेयक के तहत “रिश्वत देने” को भी अपराध की श्रेणी में रखा गया है। यदि किसी नागरिक को रिश्वत देने के लिए मजबूर किया जाता है तो उसे सात दिवस के मध्य कानून प्रवर्तन प्राधिकरण को रिपोर्ट करना आवश्यक होगा।

  2. वह देश, जहां बहुराष्ट्रीय वायु सेना अभ्यास पिच ब्लैक -18 की मेजबानी की जाएगी ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. जर्मनी
    3. पुर्तगाल
    4. स्पेन

    Show Answers

    27 जुलाई से 17 अगस्त 2018 तक आयोजित होने वाले बहुराष्ट्रीय वायु सेना अभ्यास “पिच ब्लैक -18” की मेजबानी रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना द्वारा की जा रही है। यह प्रथम अवसर है जब भारतीय वायु सेना “पिच ब्लैक -18” युद्धाभ्यास में भाग लेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह युद्ध अभ्यास सर्वप्रथम वर्ष 1981 में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना द्वारा प्रारंभ किया गया था, जिसमें वर्ष 1990 में सिंगापुर की वायुसेना को शामिल किया गया।

  3. वह उच्च स्तरीय मंत्रिमंडलीय समिति अध्यक्ष, जिसे भीड़ हिंसा की घटनाओं के संबंध में नए प्रावधान बनाने के लिए गठित किया गया ?
    1. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद
    2. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह
    3. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल
    4. सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत

    Show Answers

    25 जुलाई 2018 को केंद्र सरकार ने भीड़ हिंसा की घटनाओं पर अलग-अलग दंड प्रावधान के विचार विमर्श और सिफारिशों हेतु एक उच्चस्तरीय मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया। यह समिति केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में गठित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को भीड़ हिंसा की घटनाओं के संबंध में एक व्यापक कानून बनाने संबंधी दिशा निर्देश जारी किए थे।

  4. सुप्रसिद्ध उपन्यास लेखकफिलिप माइकल ओन्डाएजे” का संबंध किस देश से है ?
    1. ब्रिटेन
    2. कनाडा
    3. स्पेन
    4. लेबनान

    Show Answers

    फिलिप माइकल ओन्डाएजे एक सुप्रसिद्ध कनाडाई कवि, कथा लेखक, उपन्यासकार और फिल्म निर्माता है। जिन्हें मूलतः कनाडा के सबसे प्रसिद्ध जीवित लेखकों के रूप में से एक माना जाता है। 25 जुलाई 2018 को फिलिप माइकल ओन्डाएजे को अपने उपन्यास “Warlight” के लिए मैन बुकर पुरस्कार के लिए नामित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 1992 में फिलिप माइकल ओन्डाएजे को मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  5. कारगिल विजय दिवस” प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 25 जुलाई
    2. 26 जुलाई
    3. 27 जुलाई
    4. 28 जुलाई

    Show Answers

    26 जुलाई 1999 को कश्मीर के कारगिल जिले में नियंत्रण रेखा के नजदीक भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना पर सशस्त्र फतेह की थी। भारतीय सेना द्वारा इस सशस्त्र संघर्ष को “ऑपरेशन विजय” नाम दिया गया। जिसके तहत पुनः भारतीय सेना ने पाक अधिकृत चौकियों पर कब्जा किया। हमें ध्यान देना चाहिए प्रतिवर्ष 26 जुलाई को कारगिल युद्ध में शहीद सैनिकों के बलिदान की स्मृति में भारत में कारगिल विजय दिवस आयोजित किया जाता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.