GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 25, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-25-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 25, 2018

  1. लोकसभा द्वारा केंद्र और राज्य द्वारा वित्त पोषित शैक्षणिक संस्थानों को मान्यता प्रदान करने हेतु पारित संशोधन विधेयक है ?
    1. राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक 2017
    2. राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक 2015
    3. राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक 2018
    4. राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक 2016

    Show Answers

    24 जुलाई 2018 को लोकसभा ने केंद्र और राज्य द्वारा वित्त पोषित अमान्यता प्राप्त संस्थानों को मान्यता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक 2017 को पारित किया। यह विधेयक राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (एनसीटीई) अधिनियम, 1993 में संशोधन करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस विधेयक के लाभार्थी शिक्षण संस्थानों में अनिवार्य रूप से शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम का संचालन होना आवश्यक है।

  2. लोकसभा द्वारा पारित नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स (संशोधन) विधेयक 2017 किस विधेयक में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881
    2. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1981
    3. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1889
    4. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1989

    Show Answers

    24 जुलाई 2018 को लोकसभा ने अदालतों में लंबित चेक अनादरण मामलों की संख्या को कम करने के उद्देश्य से नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स (संशोधन) विधेयक 2017 को पारित किया। यह विधेयक चेक अनादरण संबंधित मुद्दों को संबोधित करने और अनावश्यक देरी को कम करने के लिए नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 में संशोधन की अनुशंसा करता है। यह विधेयक मुख्य विधेयक में नई धारा 148-ए को जोड़ने का प्रावधान करता है, जिसमें दोषी पाए जाने पर 20% जुर्माना राशि की सजा का प्रावधान है।

  3. नीति आयोग द्वारा अनुमोदित Aspirational District Programme के मुख्य पैरामीटर है ?
    1. स्वास्थ्य और पोषण
    2. शिक्षा और वित्तीय समावेश
    3. कौशल विकास और जल संसाधन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    जनवरी 2018 में नीति आयोग ने देश के कुछ सबसे अविकसित जिलों को तेजी से और प्रभावी ढंग से विकसित करने के उद्देश्य से “Aspirational District Programme” का शुभारंभ किया था। यह कार्यक्रम मुख्यतः स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, वित्तीय समावेश, कौशल विकास और जल संसाधन के आधार पर एक समग्र सूचकांक को विकसित करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत सर्वप्रथम धौलपुर (राजस्थान), नंदुरबार (महाराष्ट्र) और विदिशा (मध्य प्रदेश) जिलों को चयनित किया गया है।

  4. वह भारतीय राज्य, जहां राष्ट्रीय जनगणना 2011 के अनुसार देश की सबसे ज्यादा जनजातीय आबादी निवास करती है ?
    1. उड़ीसा
    2. मध्य प्रदेश
    3. छत्तीसगढ़
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    राष्ट्रीय जनगणना 2011 के अनुसार मध्यप्रदेश राज्य में देश की सर्वाधिक जनजाति आबादी निवास करती है। इसी क्रम में ओडिशा द्वितीय स्थान रखता है। 24 जुलाई 2018 को ओडिशा सरकार ने देश के प्रथम जनजातीय संकलन ‘जनजातीय एटलस’ का अनावरण किया। यह ओडिशा राज्य में आदिवासी आबादी की जनसंख्या की और सांस्कृतिक जानकारी प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह एटलस एससी और एसटी रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा अकादमी ऑफ ट्राइबल लैंग्वेज एंड कल्चर (एटीएलसी) के सहयोग से प्रकाशित की गई है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित सुकन्या समृद्धि योजना में खाता राशि को कितने वर्षों तक जमा किया जा सकता है ?
    1. 14 वर्ष
    2. 12 वर्ष
    3. 10 वर्ष
    4. 8 वर्ष

    Show Answers

    जनवरी 2015 में केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत अल्प बचत “सुकन्या समृद्धि योजना” की शुरुआत की। इसका उद्देश्य माता पिता को बालिका के विवाह और उच्च शिक्षा के लिए व्यय राशि उपलब्ध करानी है। इस योजना के तहत खाते में 14 वर्ष की अवधि के लिए राशि को जमा किया जाता है, जिस पर 8.1% ब्याज देय होता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.