GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC July 23, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-July-23-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam July 23, 2018

  1. वह भारतीय शहर, जहां नाबार्ड द्वारा दक्षिण पूर्व एशिया का प्रथम जलवायु परिवर्तन केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    2. गुरुग्राम, हरियाणा
    3. देहरादून, उत्तराखंड
    4. मंडी, हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    22 जुलाई 2018 को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट नाबार्ड द्वारा लखनऊ, उत्तर प्रदेश में दक्षिण पूर्व एशिया के प्रथम जलवायु परिवर्तन केंद्र स्थापित किया। इसका उद्देश्य सरकारी, निजी, वित्तीय और गैर-सरकारी क्षेत्रों में विभिन्न हितधारकों द्वारा समेकित जलवायु कार्रवाई को तेज करना है।

  2. भारतीय संविधान के परिपेक्ष्य में अविश्वास प्रस्ताव के संबंध में जो कथन सत्य है ?
    1. यह लोकसभा द्वारा संसदीय पटल पर प्रस्तुत किया जाता है
    2. यह राज्यसभा द्वारा संसदीय पटल पर प्रस्तुत किया जाता है
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    भारतीय संविधान में अविश्वास प्रस्ताव का उल्लेख नहीं है किंतु लोकसभा के व्यवसाय और संचालन नियम 1985 में सामूहिक जिम्मेदारी के परीक्षण का उल्लेख है। यह अविश्वास प्रस्ताव केवल लोकसभा द्वारा सरकार के खिलाफ संसदीय पटल पर प्रस्तुत किया जा सकता है, जिसे कम से कम 50 सदस्यों का समर्थन प्राप्त होना आवश्यक है। इसके उपरांत लोकसभा अध्यक्ष द्वारा चर्चा के लिए एक दिवस तय किया जाता है।

     
  3. वह देश, जहां बिम्सटेक के चतुर्थ संस्करण का आयोजन किया जाएगा ?
    1. नेपाल
    2. श्रीलंका
    3. बांग्लादेश
    4. भारत

    Show Answers

    6 जून 1996 को बैंकॉक घोषणा के माध्यम से स्थापित बिम्सटेक दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के सात देशों का उप-क्षेत्रीय समूह है जो बंगाल की खाड़ी के निकटवर्ती इलाकों में स्थित है। 30-31 अगस्त 2018 को काठमांडू, नेपाल बिम्सटेक के चतुर्थ संस्करण की मेजबानी करेगा। इस शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सड़कों वायु मार्ग रोड हॉट संचरण लाइन नो के माध्यम से बिम्सटेक देशों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना है।

  4. वह अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र, जिसके द्वारा सेटेलाइट डाटा वाणिज्यिक उपयोग हेतु ‘रिमोट सेंसिंग टूलकिट‘ सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
    2. चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन
    3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    4. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन

    Show Answers

    18 जुलाई 2018 को नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने सेटेलाइट डाटा के वाणिज्य उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘रिमोट सेंसिंग टूलकिट‘ लॉन्च किया है। यह टूल किट नासा के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण कार्यक्रम के तहत जारी की गई है, जिसमें वैज्ञानिक समुदाय और अन्य सरकारी एजेंसियों और गैर-लाभकारी संगठनों को रिमोट सेंसिंग डाटा उपलब्ध कराया जाएगा। यह ऑनलाइन टूल किट उपयोगकर्ता को उनके शौक और व्यवसायिक परियोजनाओं के लिए प्रासंगिक उपग्रह डेटा के विश्लेषण और उपयोग की अनुमति प्रदान करता है।

  5. वह भूगर्भीय समय-पैमाना, जिसमें मेघालय एज को वैज्ञानिक समुदाय द्वारा शामिल किया गया ?
    1. Holocene
    2. Pleistocene
    3. Pliocene
    4. Oligocene

    Show Answers

    22 जुलाई 2018 को अंतरराष्ट्रीय भूगर्भ वैज्ञानिकों ने Holocene/होलोसीन योग के मुख्य समय पैमाने में 3 नए युगों (1. मेघालय एज, 2. मिडिल होलोसीन नॉर्थग्रिपियन एज, 3. अर्ली होलोसीन ग्रीनलैंडियन एज) को शामिल किया है। यह योग तलछटी की संपत्ति को दर्शाते हैं जो समुद्र तल पर, झील की बोतलों पर, हिमनद बर्फ के रूप में, और स्टैलेक्टसाइट्स और स्टालाग्माइट्स में कैल्साइट परतों के रूप में जमा होते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि मेघालय एज, भारतीय राज्य मेघालय में गुफा के नाम पर रखा गया है। यह 4,200 साल पहले जलवायु घटनाओं को परिभाषित करने में मदद करता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.