GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 9, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-9-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 9, 2018

  1. वह भारतीय नौसेना ऑपरेशन, जिसके तहत चक्रवात प्रभावित सोकोत्र द्वीप से 38 भारतीय नागरिकों को हटाया गया ?
    1. ऑपरेशन निस्टर
    2. ऑपरेशन ब्लू व्हेल
    3. ऑपरेशन इंश्योर
    4. ऑपरेशन डिपेंडेंट

    Show Answers

    8 जून 2018 को भारतीय नौसेना जहाज सुनयना ने सफलतापूर्वक 38 भारतीय नागरिकों को मानवतावादी और आपदा राहत अभियान नामित “ऑपरेशन निस्टर” के तहत यमन में चक्रवात से प्रभावित सोकोत्र द्वीप से बचाया। यह सैन्य अभियान भारतीय सेलिंग वेसल्स एसोसिएशन के महानिदेशालय के निर्देशों के तहत विस्थापित किया गया था।

  2. केंद्रीय रक्षा अधिग्रहण परिषद की अध्यक्षता करता है ?
    1. रक्षा राज्य मंत्री
    2. प्रधानमंत्री
    3. केंद्रीय रक्षा मंत्री
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2008 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री परिषद ने राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणाली में सुधार हेतु पूंजीगत खाते पर अधिग्रहण के निपटान के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद की स्थापना की थी। केंद्रीय रक्षा अधिग्रहण परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय रक्षा मंत्री करते हैं। रक्षा अधिग्रहण परिषद का उद्देश्य सशस्त्र बलों के अनुमोदित आवष्यकताओं कि शीघ्र खरीद को सुनिश्चित करना है, इसी क्रम में 8 जून 2018 को केंद्रीय रक्षा अधिग्रहण परिषद ने रक्षा बलों के लिए कुल 5500 करोड़ों रुपए के सशस्त्र बल को खरीदने की स्वीकृति प्रदान की।

  3. केंद्र सरकार द्वारा बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना की नई तय समय सीमा है ?
    1. वर्ष 2018
    2. वर्ष 2020
    3. वर्ष 2022
    4. वर्ष 2024

    Show Answers

    8 जून 2018 को केंद्रीय वित्त समिति की बैठक में विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना (डीआरआईपी) की लागत और समय सीमा को 2020 तक बढ़ाकर 46,666 करोड़ रूपये कर दिया है। यह बैठक जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए व्यय विभाग, सचिव के अध्यक्ष के अधीन हुई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना देश के पुराने बांधों के पुनर्वास और संरचनात्मक सुरक्षा परिचालन व्यवस्था के लिए प्रारंभ की गई थी।

  4. कलाेश्वरम सिंचाई परियोजना का संबंध निम्नलिखित में से किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तेलंगाना
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    कलाेश्वरम सिंचाई परियोजना मुख्यत: प्राणाहिता चेवेला लिफ्ट सिंचाई योजना का द्वितीय चरण है जिसके तहत येलंपली जलाशय के 148 MMSL जल स्तर को लिफ्ट करा कर जल आपूर्ति की जाएगी। इस परियोजना के तहत देश में पहली बार 100 गुण 50 मेगावाट क्षमता वाले पंप का उपयोग किया जाएगा। कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के तहत गोदावरी नदी के पानी को Medigadda/मेडीगद्दा बैराज से लिफ्ट कराकर तेलंगाना के करीमनगर, निजामाबाद, वारंगल और मेडक जिलों को जलापूर्ति की जाएगी।

  5. विश्व के पहले यूरोपीय दबावित रिएक्टर (ईपीआर) परमाणु रिएक्टर की स्थापना किस देश में की गई है ?
    1. स्पेन
    2. बेल्जियम
    3. चीन
    4. ऑस्ट्रेलिया

    Show Answers

    7 जून, 2018 को, विश्व के पहले यूरोपीय दबावित रिएक्टर (ईपीआर) परमाणु रिएक्टर ने दक्षिणी चीन में ताइशन में अपने परिचालन शुरू किए। इसकी तीसरी पीढ़ी यूरोपीय तकनीक है। इसका प्रबंधन चीन जनरल परमाणु ऊर्जा निगम द्वारा किया जा रहा है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.