GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 8, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-8-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 8, 2018

  1. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर आरबीआई द्वारा सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना की गई ?
    1. वाई एम देवस्थली
    2. अभिषेक मुखर्जी
    3. आरती अग्रवाल
    4. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    7 जून 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने व्यक्तियों और कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं की ऋण जानकारी के भंडारण हेतु एक सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री स्थापित करने की घोषणा की। यह क्रेडिट रजिस्ट्री वाई एम देवस्थली की सिफारिशों के आधार पर स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय रिजर्व बैंक इस क्रेडिट रजिस्ट्री के माध्यम से खराब उधारकर्ताओं और अच्छे उधारकर्ताओं के बीच अंतर करेगी और तदनुसार ब्याज दरों की पेशकश करेगी।

  2. भारतीय रजिस्ट्रार जनरल द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार भारत में मातृ मृत्यु दर (MMR) है ?
    1. 130
    2. 157
    3. 121
    4. 115

    Show Answers

    7 जून 2018 को भारतीय रजिस्ट्रार जनरल द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार भारत में मातृ मृत्यु दर 130 दर्ज की गई, जबकि इससे पूर्व भारत में वर्ष 2011-13 की अवधि में भारत का MMR 167 था। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार गर्भावस्था या उसके प्रबंधन से संबंधित किसी भी कारण से गर्भावस्था या गर्भावस्था की समाप्ति के 42 दिनों के भीतर मातृ मृत्यु को मातृ मृत्यु दर से वर्णित किया जाता है।

  3. भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. अनिल कुमार झा
    2. आशुतोष वर्मा
    3. बाबा कल्याणी
    4. मनोहर श्रीवास्तव

    Show Answers

    6 जून 2018 को केंद्र सरकार ने भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु बाबा कल्याणी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। यह समिति वर्तमान आर्थिक स्थिति के अनुसार निर्यातकों की जरूरतों को पूरा करने के उपायों का सुझाव प्रस्तुत करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम 2005 राष्ट्रपति द्वारा 23 जून 2005 को लागू किया गया था।

  4. संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित भाषा दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 जून
    2. 6 जून
    3. 7 जून
    4. 9 जून

    Show Answers

    वर्ष 2010 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा छह आधिकारिक भाषाओं (अरबी, चीनी, अंग्रेजी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश) को मान्यता प्रदान की थी। यह दिवस रूसी कवि अलेक्जेंडर पुष्किन के जन्मदिन के साथ मेल खाता है, जिसे आधुनिक रूसी साहित्य का जनक कहा जाता है।

  5. बिडू (BeiDou)-3 नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के तहत कितने उपग्रहों का उपयोग प्रस्तावित है ?
    1. 32
    2. 35
    3. 37
    4. 39

    Show Answers

    बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम एक चीनी नेविगेशन प्रणाली है। यह अमेरिका के स्वामित्व वाली को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए वैकल्पिक वैश्विक नेविगेशन उपग्रह प्रणाली है, जो मिलीमीटर स्तर की सटीकता से अपनी सेवाएं देने में सक्षम है। बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम की तीसरी पीढ़ी को बिडू (BeiDou)-3 नाम से उच्चारित की जाती है। प्रथम बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण 30 मार्च 2015 को किया गया। इसी क्रम में जनवरी 2018 में 9 बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया गया। इस परियोजना के तहत वर्ष 2020 तक वैश्विक सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से BeiDou-3 कार्यक्रम के तहत 35 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.