GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 7, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-7-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 7, 2018

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा दिवालियापन संहिता के तहत जांच नियमों को अधिसूचित किया गया ?
    1. वित्त मंत्रालय
    2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    3. न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    4. उपभोक्ता मामलात मंत्रालय

    Show Answers

    भारत में भारतीय दिवालियापन बोर्ड, दिवालिया एजेंसियों और सेवा प्रदाताओं के दिवाला कार्यवाही की निगरानी के लिए गठित एक नियामक संस्था है। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत अपनी सेवाएं प्रदान करता है। 6 जून 2018 को राष्ट्रपति द्वारा दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (संशोधन) अध्यादेश, 2018 को सहमति प्रदान की गई।

  2. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जो सरकारी सेवाओं में पदोन्नति के लिए आरक्षण की व्यवस्था करता है ?
    1. 16 (4 ए)
    2. 18 (5 ए)
    3. 20 (4 ए)
    4. 11 (5 ए)

    Show Answers

    संविधान के अनुच्छेद 16 (4 ए) द्वारा पदोन्नति में आरक्षण अनिवार्य है। यह आलेख एक सक्षम प्रावधान है और राज्य को एससी / एसटी को पदोन्नति के मामलों में आरक्षण प्रदान करने में सक्षम बनाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 6 जून 2018 को सर्वोच्च न्यायालय ने अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण व्यवस्था को आगे बढ़ाने की अनुमति प्रदान की।

  3. चीनी उत्पादन की दृष्टि से भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थान रखता है ?
    1. प्रथम
    2. द्वितीय
    3. तृतीय
    4. चतुर्थ

    Show Answers

    भारत हर साल लगभग 20-25 मिलियन टन चीनी उत्पादन के साथ ब्राजील के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है। वर्ष 2017 18 में भारत के लगभग 25 मिलियन टन और वर्ष 2018-19 में लगभग 30 मिलियन टन चीनी का उत्पादन किया जाएगा। वर्तमान परिपेक्ष्य में भारत के प्रमुख चीनी उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 6 जून 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में चीनी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 8,500 करोड़ रुपए की प्रतिभूति जारी की।

  4. वह राज्य, जहां भारत का सबसे लंबा नदी पुल स्थापित है ?
    1. असम
    2. मणिपुर
    3. पश्चिम बंगाल
    4. गुजरात

    Show Answers

    मई 2017 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे नदी पुल “ढोल-सदिया पुल” का उद्घाटन किया। यह पुल लोहित नदी (ब्रह्मपुत्र नदी की सहायक नदी) पर निर्मित 3 पुल है, जोकि कुल 9.15 किलोमीटर लंबा है। यह पुल सेडीया को ईटानगर और गोवाहटी से जोड़ता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पुल 60 टन वजन के युद्धक टैंक का वजन झेलने में सक्षम है, क्योंकि यह पुल भारतीय सेना द्वारा अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश के लिए उपयोग में लिया जाएगा।

  5. वह अधिनियम, जिसके तहत केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय गायों को बूचड़खानों से सुरक्षा प्रदान करेगा ?
    1. पशु क्रूरता अधिनियम 1960
    2. पशु क्रूरता अधिनियम 1969
    3. पशु क्रूरता अधिनियम 1974
    4. पशु क्रूरता अधिनियम 1958

    Show Answers

     केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय ने गायों को सुरक्षा प्रदान करने के क्रम में पशु क्रूरता अधिनियम -1960 में संशोधन को अधिसूचित किया। नए नियमों के तहत पशु बाजार को अंतरराष्ट्रीय सीमा से 50 किलोमीटर और राज्य सीमा से 25 किलोमीटर की दूरी तक स्थापित नहीं किया जा सकता। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार का फैसला हिंदू जागरुकता समूह द्वारा गाय व्यापारियों के खिलाफ हिंसा के बढ़ते मामलों की पृष्ठभूमि में अधिसूचित किया गया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.