GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 5, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-5-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 5, 2018

  1. 4 जून 2018 से भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आयोजित वित्तीय साक्षरता सप्ताह का विषय है ?
    1. ग्राहक प्रमुखता
    2. ग्राहक संरक्षण
    3. ग्राहक सुरक्षा
    4. अपने ग्राहक को जानें

    Show Answers

    4 जून 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने “ग्राहक संरक्षण” विषय पर वित्तीय साक्षरता सप्ताह का आयोजन किया। इस साक्षरता सप्ताह का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के मध्य वित्तीय उत्पादों, सेवाओं, डिजिटल अनुप्रयोगों और अच्छे वित्तीय प्रथाओं के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आरबीआई इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से ग्राहकों को नवीनतम आरबीआई निर्देशों के प्रति जागरूक करती है।

  2. वह राजस्थानी जिला, जहां भारतीय रेलवे द्वारा “हमसफर” नामक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया ?
    1. बीकानेर
    2. उदयपुर
    3. कोटा
    4. जोधपुर

    Show Answers

    4 जून 2018 को भारतीय रेलवे द्वारा जोधपुर से बांद्रा के लिए “हमसफर” नामक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया। ट्रेन की प्रमुख विशेषताएं: एलईडी स्क्रीन डिस्प्ले, वेंडिंग मशीन, बायो-शौचालय, धूम्रपान अलार्म और सीसीटीवी। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिसंबर 2016 में भारतीय रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया था, जिसमें तीन स्तरीय एसी स्लीपर ट्रेन सुविधा प्रदान की जा रही है।

  3. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित “अग्नि-5 मिसाइल” की मारक क्षमता है ?
    1. 8000 किलोमीटर
    2. 4000 किलोमीटर
    3. 9000 किलोमीटर
    4. 2000 किलोमीटर

    Show Answers

    4 जून 2018 को भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने “अग्नि-5 मिसाइल” का सफल प्रक्षेपण किया। अग्नि-5 एक परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 5000-8000 किलोमीटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अग्नि संखला की अन्य मिसाइलों के विपरीत अग्नि -5 सबसे उन्नत नेविगेशन और मार्गदर्शन के साथ साथ इंजन के मामले में भी नई प्रौद्योगिकी के उपयोग से बनाई गई है।

  4. तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार चीन में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार वर्ष 1989 में चीनी सैनिकों द्वारा लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्यवाही के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 4 जून को आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “टैंक मैन” नामक व्यक्ति की स्मृति को बनाए रखने के लिए भी आयोजित किया जाता है जो चीनी सैनिकों की पंक्ति के सामने बिना किसी हथियार के खड़ा हो गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस दिवस को “4 जून की घटना” के नाम से भी चीनी इतिहास में जाना जाता है।

  5. विश्व पर्यावरण दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    पृथ्वी के पर्यावरण की सुरक्षा के लिए त्वरित जागरुकता बढ़ाने हेतु वैश्विक जागरुकता बढ़ाने हेतु प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की एक वैश्विक पहल है। यह दिवस वर्ष 1972 में आयोजित मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के उपलक्ष्य पर अनुमोदित किया गया था, जिसके तहत प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस वर्ष 1973 में आयोजित किया गया।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.