GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 4, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-4-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 4, 2018

  1. गोपाबंधु संबंधीका स्वास्थ्य बीमा योजना” प्रारंभ करने वाला राज्य है ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. तमिलनाडु
    3. ओडिशा
    4. केरल

    Show Answers

    2 जून 2018 को ओडिशा के मुख्यमंत्री द्वारा पत्रकारों के लिए “गोपाबंधु संबंधीका स्वास्थ्य बीमा योजना” प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत राज्य के सभी पत्रकार ₹2 लाख सालाना स्वास्थ्य बीमा कवर सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इस स्वास्थ्य योजना का नाम ओडिशा के प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता, सुधारक, राजनीतिक कार्यकर्ता, पत्रकार, कवि गोपालबंधु दास (1877-19 28) के नाम पर रखा गया है।

  2. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा मौसम पूर्वानुमान हेतु विकसित नई एन्सेबल भविष्यवाणी प्रणाली किस विभाग के सहयोग से विकसित की गई ?
    1. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग
    2. नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फोरकास्टिंग
    3. भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    2 जून 2018 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बारिश, गर्मी की लहर और ठंडी लहर सहित चरम मौसम की घटनाओं के अधिक सटीक और क्षेत्र-विशिष्ट पूर्वानुमान उत्पन्न करने के लिए एक नई प्रणाली शुरू की है। नई ईपीएस प्रणाली पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत तीन निकायों द्वारा विकसित की गई है, जैसे इंडियन मौसम विज्ञान विभाग (IMD), नेशनल सेंटर फॉर मध्यम रेंज मौसम पूर्वानुमान और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान

  3. केंद्र सरकार द्वारा गठित कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण का संबंध निम्नलिखित में से किन राज्यों से है ?
    1. तमिलनाडु और कर्नाटक
    2. केरल और पांडिचेरी
    3. तमिलनाडु और केरल
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार केंद्र सरकार ने तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और पुडुचेरी के बीच नदी के पानी के साझाकरण पर विवाद को संबोधित करने के लिए कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीएमए) का गठन किया है। इस प्राधिकरण में एक अध्यक्ष, एक सचिव और आठ सदस्य शामिल होंगे। आठ सदस्यों में से दो पूर्णकालिक होंगे, जबकि दो केंद्र के पक्ष से अंशकालिक सदस्य होंगे।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा धार्मिक संस्थानों हेतु “सेवा भोज योजना‘ नामक एक नई योजना शुरू की गई ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय
    3. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय
    4. केंद्रीय विदेश मंत्रालय

    Show Answers

    1 जून 2018 को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने धार्मिक संस्थानों के CGST & SGST वित्तीय बोझ को कम करने के लिए “सेवा भोज योजना‘ नामक एक नई योजना शुरू की। इस योजना के अंतर्गत धार्मिक संस्थानों को मुफ्त भोजन (लंगर) जैसी व्यवस्थाओं के लिए GST टैक्स में रियायत दिलवाई जाएगी। इस हेतु संस्था को धर्मार्थ संस्था जैसे मंदिर, गुरुद्वारा, मस्जिद, चर्च, धर्मिक आश्रम, दरगाह, मठ के रूप में मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

  5. तंबाकू निषेध दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 30 मई
    2. 31 मई
    3. 28 मई
    4. 29 मई

    Show Answers

    प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को आयोजित किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य तंबाकू खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों का संचालन करना और स्वास्थ्य जोखिमों पर लोगों को जागरुक करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1981 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रति वर्ष 31 मई को अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। यह डब्ल्यूएचओ द्वारा चिन्हित आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.