GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 28, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-28-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 28, 2018

  1. केंद्र सरकार द्वारा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. अनंत बरुआ
    2. कैलाश मिश्रा
    3. अशोक पंडित
    4. युसूफ अली

    Show Answers

    27 जून 2018 को केंद्र सरकार ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पूर्ण कालीन सदस्य के रूप में अनंत बरुआ को नियुक्त किया। श्री बरुआ वर्तमान समय में SEBI के कार्यकारी निर्देशक पद पर सेवारत है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1981 में स्थापित SEBI जनादेश प्रतिभूतियों में निवेशकों के हितों की रक्षा करने और प्रतिभूति बाजार को नियंत्रित करने के लिए स्थापित एक सांविधिक निकाय है।

  2. संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनुमोदित ड्रग्स दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 25 जून
    2. 26 जून
    3. 27 जून
    4. 28 जून

    Show Answers

    गैर-ड्रग्स की एक बड़ी समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। दिन को अंतर्राष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) के दृढ़ संकल्प के रूप में भी देखा जाता है। यह दिवस चीनी विद्वान और राजवंश अधिकारी लिन ज़ेक्सू (Lin Zexu) को समर्पित है, जिन्होंने ओपियम युद्ध (1839-42) प्रारंभ होने से पूर्व अफीम व्यापार को समाप्त कर दिया था।

  3. केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किए गए ?
    1. एस रमेश
    2. बी बालकृष्णन
    3. अरशद ईरानी
    4. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    27 जून 2018 को केंद्र सरकार ने अप्रत्यक्ष करों के लिए शीर्ष नीति बनाने वाले निकाय, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) के केंद्रीय बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ नौकरशाह एस रमेश नियुक्त किया। CBIC भारत में सीमा शुल्क, जीएसटी, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और नारकोटिक्स के प्रशासन के लिए जिम्मेदार नोडल राष्ट्रीय एजेंसी है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह भारत के सबसे पुराने सरकारी विभागों में से एक है (भारत के तत्कालीन ब्रिटिश गवर्नर जनरल द्वारा 1855 में स्थापित)।

  4. महाराष्ट्र सरकार द्वारा उज्जानी बांध में 1000 मेगावाट क्षमता का फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र करने के अध्ययन के लिए गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. सतीश चव्हाण
    2. अतुल देशमुख
    3. अभय अशतेकर
    4. मीरा कोसाम्बी

    Show Answers

    26 जून 2018 को महाराष्ट्र सरकार ने सोलापुर जिले में स्थित उज्जानी बांध पर 1000 मेगावाट के फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र के विकास से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। यह समिति महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड के निर्देशक सतीश चव्हाण की अध्यक्षता में गठित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि उज्जानी बांध की कुल क्षमता 110 टीएमसी है और राज्य में अन्य बांधों की तुलना में, इसे कम गहराई वाले एक फ्लैट भूमि पर बनाया गया है।

  5. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा भूमिगत जल के दोहन को नियंत्रित करने के लिए “पानी बचाओ – पैसा कमाओ” अभियान प्रारंभ किया गया ?
    1. पंजाब
    2. राजस्थान
    3. गुजरात
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    26 जून 2018 को पंजाब के जालंधर में भूमिगत जल के दोहन को नियंत्रित करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा “पानी बचाओ – पैसा कमाओ” अभियान प्रारंभ किया गया। इस अभियान के माध्यम से पंजाब सरकार किसानों को ट्यूबवेल से कम जल दोहन करने पर मौद्रिक लाभ प्रदान करेगी। इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत बाम्बिवल फीडर और नवाजीपुर फीडर में संचालित किया जाएगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.