GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 26, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-26-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 26, 2018

  1. वह प्रथम अंतरिक्ष उपग्रह, जिसे पृथ्वी की कक्षा में अंतरिक्ष मलबे को साफ करने के लिए तैनात किया गया ?
    1. RemoveDEBRIS
    2. SovitDEBRIS
    3. NASADEBRIS
    4. IsroDEBRIS

    Show Answers

    25 जून 2018 को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में अंतरिक्ष मलबे को साफ करने के लिए “RemoveDEBRIS” नामक उपग्रह को तैनात किया गया। इसे अप्रैल 2018 में SpaceX CRS-14 लॉन्च के माध्यम से ISS में ले जाया गया था। इस उपग्रह का निर्माण यूनाइटेड किंगडम स्थित University of Surrey द्वारा निर्मित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना यूरोपीय आयोग द्वारा सह-वित्त पोषित है।

  2. वह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो भारत के राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष में $200 मिलियन का निवेश करेगी ?
    1. यूरोपियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
    2. एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
    3. वर्ल्ड बैंक
    4. ब्रिक्स बैंक

    Show Answers

    25 जून 2018 के एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने मेगा इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को अधिक प्रोत्साहन देने के लिए भारत के राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचे कोष (एनआईआईएफ) में $200 मिलियन के निवेश को मंजूरी दे दी है। वर्तमान समय में एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ने 25 परियोजनाओं में 4.4 अरब डॉलर के निवेश को मंजूरी दे दी है। इन निवेशों में से, भारत में छह बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए $1.2 बिलियन को मंजूरी दे दी गई है, जिससे भारत बहुपक्षीय एजेंसी से धन का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता देश बन गया है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा मेट्रो रेल प्रणाली के मानकों के निर्धारण हेतु गठित समिति के अध्यक्ष हैं ?
    1. एन वेंकटेश्वर
    2. ई श्रीधरन
    3. एल बालाचंद्रन
    4. एन कृष्णमूर्ति

    Show Answers

    25 जून 2018 को केंद्र सरकार द्वारा देश में मेट्रो रेल प्रणाली के मानकों को निर्धारित करने के लिए समिति की स्थापना को सहमति प्रदान की गई। यह समिति देश के मेट्रो मैन “ई श्रीधरन” की अध्यक्षता में गठित की गई है। यह समिति वर्तमान में आयातित मेट्रो रेल प्रणालियों के विभिन्न घटकों के मानकीकरण मानदंडों की सिफारिश करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति के गठन का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न मेट्रो रेल प्रणालियों के लिए सम्मान मानकों को स्थापित करना है।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जो बैंकों को क्रेडिट जोखिम और धोखाधड़ी से बचाने के लिए “क्रेडिट रेटिंग मॉडल” का परीक्षण कर रही है ?
    1. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    3. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    वर्तमान समय में बैंकों को क्रेडिट जोखिम और बड़े डेटा विश्लेषण का उपयोग करके धोखाधड़ी की संभावनाओं का आकलन करने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय क्रेडिट रेटिंग मॉडल का परीक्षण कर रही है। इस परियोजना के तहत, NPA को कम करने के उद्देश्य से एक सांख्यिकीय और मशीन लर्निंग एल्गोरिदमिक मॉडल विकसित किया गया है। यह आरबीआई दिशानिर्देशों के आधार पर बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के धोखाधड़ी की भविष्यवाणी करने में भी मदद करेगा।

  5. वह राज्य सरकार, जिसने “गंगा हरितमा (गंगा हरियाली) योजना” का शुभारंभ किया ?
    1. बिहार
    2. झारखंड
    3. उत्तराखंड
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    उत्तर प्रदेश सरकार ने गंगा नदी के तट पर स्थित राज्य के 27 जिलों में गंगा हरीतामे योजना (गंगा हरियाली योजना) का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य गंगा नदी के जल ग्रहण क्षेत्र और भूमि क्षरण को नियंत्रित करने के लिए वृक्षारोपण को बढ़ावा देना है। इस परियोजना के तहत नदी तट के किनारे से 1 किलोमीटर के क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा। इस योजना के लिए वन विभाग को नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.