GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 25, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-25-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 25, 2018

  1. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा एयर कंडीशनर लेबलिंग हेतु अनिवार्य डिफ़ॉल्ट सेटिंग टेंपरेचर तय किया गया ?
    1. 24 डिग्री सेल्सियस
    2. 23 डिग्री सेल्सियस
    3. 20 डिग्री सेल्सियस
    4. 21 डिग्री सेल्सियस

    Show Answers

    केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा एयर कंडीशनर लेवलिंग हेतु अनिवार्य डिफ़ॉल्ट सेटिंग टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस तय किया गया है। यह डिफ़ॉल्ट टेंपरेचर एयर कंडीशनर के क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। इस हेतु केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा 4-6 माह के लिए सार्वजनिक सर्वेक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसके परिणाम स्वरुप प्रतिवर्ष 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी।

  2. वह देश, जहां रणनीतिक तेल रिफाइनरी निर्माण हेतु भारत सरकार द्वारा वित्त पोषण किया गया ?
    1. मंगोलिया
    2. श्रीलंका
    3. कजाकिस्तान
    4. तुर्कमेनिस्तान

    Show Answers

    22 जून 2018 को भारत के गृहमंत्री द्वारा मंगोलियाई समकक्ष के साथ मंगोलिया ने दक्षिणी डोर्नोगोवी प्रांत में भारत द्वारा वित्त पोषित अपनी पहली रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तेल रिफाइनरी का निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया। यह रिफाइनरी प्रति वर्ष 1.5 मिलियन टन कच्चे तेल की प्रसंस्करण करने में सक्षम होगी। इस रिफाइनरी के निर्माण हेतु वर्ष 2015 में भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा मंगोलिया और आयात-निर्यात बैंक ऑफ इंडिया के बीच $ 1 बिलियन सॉफ्ट क्रेडिट लाइन समझौता हस्ताक्षर किया गया था।

  3. वह अधिनियम, जिसके तहत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आपराधिक जांच हेतु आधार उपयोग की अनुमति प्रदान नहीं की ?
    1. आधार अधिनियम 2014
    2. आधार अधिनियम 2009
    3. आधार अधिनियम 2016
    4. आधार अधिनियम 2011

    Show Answers

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने “आधार अधिनियम 2016” के तहत आपराधिक जांच के लिए आधार बायोमेट्रिक डाटा के उपयोग की अनुमति देने से इंकार कर दिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आधार अधिनियम की धारा 29 के तहत UIDAI बायोमेट्रिक डाटा, केवल आधार उत्पन्न करने और आधार धारकों की पहचान को प्रमाणित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। जबकि बहुत सीमित अपवाद के तहत आधार अधिनियम की धारा 33 के अनुसार कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली निरीक्षण समिति राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में आधार के असीमित उपयोग/पहुंच के अनुमति रखती है।

  4. वह आतंकवाद विरोधी कानून, जिसके तहत देश में किसी भी गैरकानूनी गतिविधि के संगठन पर प्रतिबंध लगाया जाता है ?
    1. भारतीय आतंकवाद (रोकथाम) अधिनियम 1968
    2. गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम 1967
    3. भारतीय गैरकानूनी आतंकवाद (रोकथाम) अधिनियम 1965
    4. गैरकानूनी आतंकवाद (रोकथाम) अधिनियम 1963

    Show Answers

    गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम 1967 (UAPA-1967), एक भारतीय आतंकवाद विरोधी कानून है, जिसका उद्देश्य भारत में गैर-कानूनी गतिविधियों में लिप्त संगठनों पर प्रभावी रोकथाम करना है। यह आतंकवादी संगठनों के साथ सदस्यता और सहयोग को दंडित करता है। इसी क्रम में 24 जून 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारतीय उपमहाद्वीपीय अलकायदा (AQIS) और इस्लामिक स्टेट खुरासन प्रांत (ISKP) संगठनों को UAPA-1967 के तहत प्रतिबंधित किया।

  5. ग्राम संसाधन कार्यक्रम किस केंद्रीय उपक्रम द्वारा संचालित कार्यक्रम है ?
    1. इसरो
    2. भेल
    3. इंडियन ऑयल
    4. एनटीपीसी

    Show Answers

    ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए उपग्रह प्रौद्योगिकी की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए, इसरो ने चयनित एनजीओ, ट्रस्ट् और राज्य सरकार के विभागों के साथ-साथ एक पायलट पैमाने पर ग्राम संसाधन केंद्र की स्थापना की। इस कार्यक्रम के तहत कुल 473 ग्राम संसाधन केंद्रों की स्थापना की जाएगी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत इसरो प्राकृतिक संसाधनों की जानकारी, कृषि से संबंधित परामर्श, ग्रामीण छात्रों के लिए कैरियर मार्गदर्शन और व्यवसायिक प्रशिक्षण जैसे विभिन्न अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी शिक्षण सेवाएं प्रदान करेगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.