GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 23, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-23-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 23, 2018

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा दिवालियापन संहिता अधिनियम का मसौदा जारी किया गया ?
    1. वित्त मंत्रालय
    2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    3. न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    4. उपभोक्ता मामलात मंत्रालय

    Show Answers

    भारत में भारतीय दिवालियापन बोर्ड, दिवालिया एजेंसियों और सेवा प्रदाताओं के दिवाला कार्यवाही की निगरानी के लिए गठित एक नियामक संस्थान है। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत अपनी सेवाएं प्रदान करता है। 22 जून 2018 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने दिवालियापन संहिता को मजबूत करने के लिए सीमा पार दिवालियापन पर मसौदा जारी किया है। यह बैंकों को संकल्प से गुजरने वाली कंपनी की विदेशी परिसंपत्तियों तक पहुंचने में मदद करेगा।

  2. वह राजस्थानी शहर, जहां 1.6 लाख लोगों ने एक साथ योग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. जयपुर
    2. कोटा
    3. जोधपुर
    4. अजमेर

    Show Answers

    21 जून 2018 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर राजस्थान के कोटा शहर में 1.6 लाख लोगों ने ‘एक ही समय में एक ही स्थान पर योग करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या‘ का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस अवसर पर कुल 4,000 स्वयंसेवक मौजूद थे और जमीन पर नजर रखने के लिए एक ड्रोन सेंटर स्थापित किया गया था। इस पूरी प्रक्रिया के लिए प्रत्येक प्रतिभागी को एक विशेष बार कोड नंबर दिया गया था।

  3. वह राजनयिक, जिन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा ‘दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवारत राजदूत‘ का खिताब प्रदान किया गया ?
    1. जमशेद मार्कर
    2. हुसैन हक्कानी
    3. रियाज खोखर
    4. अशरफ जहांगीर काजी

    Show Answers

    अनुभवी पाकिस्तानी राजनयिक जमशेद मार्कर (Jamsheed Marker) तीन दशकों तक अलग-अलग देशों में पाकिस्तानी विशेष राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 21 जून 2018 को 95 वर्ष की आयु में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा ‘दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवारत राजदूत’ का खिताब प्राप्त जमशेद मार्कर का निधन हो गया। वह मुख्यतः पाकिस्तानी प्रधानमंत्री “मुहम्मद खान जूनजो” और “बेनजीर भुट्टो” केक कार्यकाल के लिए जाने जाते हैं।

  4. वह देश, जिसके द्वारा हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की सदस्यता त्याग दी गई ?
    1. इजराइल
    2. कनाडा
    3. संयुक्त राज्य अमेरिका
    4. जर्मनी

    Show Answers

    20 जून 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की सदस्यता त्याग दी। जिसका मुख्य कारण इजराइली नागरिकों के लिए मानवाधिकार रिकॉर्ड एजेंडा पर “आइटम 7” के तहत प्रत्येक UNHRC सत्र में चर्चा किया जाना है, जिसका संयुक्त राज्य अमेरिका विरोध करता है। हाल ही के महीने में संयुक्त राज्य अमेरिका ने दक्षिण सूडान, कांगो और कंबोडिया जैसे स्थानों में मानवाधिकारों के उल्लंघनों को इंगित किया था।

  5. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है ?
    1. गुरुग्राम, हरियाणा
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. अहमदाबाद, गुजरात
    4. लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय कैबिनेट द्वारा गुरुग्राम, हरियाणा के बिनोला में भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड मुख्यालय (NH 8) से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन, रक्षा प्रबंधन और रक्षा प्रौद्योगिकी में उच्च शिक्षा का विकास करेगी और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं पर आंतरिक एवं बाह्य दोनों तरह से नीति उन्मुख अनुसंधान को बढ़ावा देगा। यह विश्वविद्यालय को पैरा फ़ैरीली बल, इंटेलिजेंस सर्विसेज, डिप्लोमेट्स, अकादमिक और रणनीतिक योजनाकार अधिकारियों को उच्च शिक्षा प्रदान करेगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.