GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 18, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-18-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 18, 2018

  1. भारत की प्रथम लिमिटेड कंपनी, जिसका बाजार पूंजीकरण 7 लाख करोड़ रुपए से अधिक हुआ ?
    1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
    2. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
    3. इंफोसिस लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

    Show Answers

    16 जून 2018 को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज बाजार पूंजीकरण (एम कैप) की श्रेणी में 7 लाख करोड रुपए (103 अरब डॉलर से अधिक) की प्रथम भारतीय कंपनी बनने का रिकॉर्ड स्थापित किया। एम कैप एक ऐसी कंपनी का मूल्य है, जो स्टॉक मार्केट पर कारोबार करती है और वर्तमान शेयर मूल्य द्वारा कुल शहरों की गुणा करके गणना की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जुलाई 2017 में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने कारोबारी इतिहास में पहली बार बाजार पूंजीकरण 5 लाख करोड रुपए पार किया था।

  2. एक पूर्ण व्यापार युद्ध के अंतर्गत/तुल्य अमेरिका द्वारा चीन पर कितने प्रतिशत टैरिफ कर लगाया गया ?
    1. 25%
    2. 30%
    3. 15%
    4. 20%

    Show Answers

    16 जून 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने बौद्धिक संपदा चोरी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के तहत चीन के $ 50 बिलियन अमरीकी डालर सामान पर कड़े 25% टैरिफ कर लगाएं। इस फैसले ने दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक पूर्ण व्यापार युद्ध शुरू कर दिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व अमेरिका में कनाडा, यूरोपीय संघ और मेक्सिको पर स्टील और एलुमिनियम आयात पर कड़े टेरिस पर लगाए थे, इसके अनुपात में मेक्सिको द्वारा अमेरिकी सामानों पर प्रतिशोधात्मक टैरिफ कर लगाए गए हैं।

  3. केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा संचालित “स्वाजल योजना (Swajal Scheme)” का संबंध है ?
    1. कृषि उपयोग पेयजल
    2. स्वच्छ पेयजल
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    17 जून 2018 को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से देश के 115 जिलों को “स्वाजल योजना (Swajal Scheme)” योजना के तहत सम्मिलित किया। इस योजना के लिए वित्त विभाग द्वारा फ्लेक्स-फंड के माध्यम से 700 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार 90% परियोजना लागत का वहन करेगी साथ ही सौर ऊर्जा का उपयोग कर पाइप लाइनों के माध्यम से गांवों में जलापूर्ति प्रदान की जाएगी।

  4. Defense Research and Development Laboratory (DRDL) का मुख्यालय स्थित है ?
    1. पोकरण, राजस्थान
    2. आगरा, उत्तर प्रदेश
    3. देहरादून, उत्तराखंड
    4. हैदराबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी हैदराबाद, तेलंगाना स्थित एक मिसाइल सिस्टम प्रयोगशाला है, जो डीआरडीओ के तहत भारतीय सशस्त्र बलों के लिए विभिन्न Defence मिसाइल सिस्टम को डिजाइन और विकसित करने के लिए उत्तरदाई है। 17 जून 2018 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट लेबोरेटरी (DRDL) द्वारा विकसित स्वदेशी पिनाका (भगवान शिव के धनुष पिनाका के नाम पर रखा गया) रॉकेट प्रणाली को सफलतापूर्वक एक स्वदेशी निर्देशित मिसाइल सिस्टम में परिवर्तित किया गया। यह परिवर्तित मिसाइल प्रणाली अपने प्रारंभिक परीक्षणों के सफल होने के उपरांत 2 साल बाद भारतीय सेना को सौपे जाने प्रस्तावित है।

  5. देश का प्रथम इंटर मॉडल टर्मिनल स्थापित किया जा रहा है ?
    1. गाजीपुर
    2. हल्दिया
    3. वाराणसी
    4. साहिबगंज

    Show Answers

    केंद्रीय सड़क परिवहन और जल संसाधन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रुप से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में इंटरमोडल टर्मिनल की आधारशिला रखी गई। यह भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित राष्ट्रीय जलमार्ग – प्रथम, जल मार्ग विकास परियोजना के तहत स्थापित किया जाएगा। यह इंटरमोडल टर्मिनल राष्ट्रीय जलमार्ग- I और राष्ट्रीय जलमार्ग- 31 को संयुक्त रुप से संचालित करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के वाराणसी, साहिबगंज और हल्दिया में मल्टी मॉडल टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.