GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC June 16, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-June-16-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam June 16, 2018

  1. वह शहर, जो स्मार्ट सिटी मिशन के तहत देश का प्रथम स्मार्ट ग्रीनफील्ड शहर होगा ?
    1. चंडीगढ़
    2. नया रायपुर
    3. राजकोट
    4. विशाखापट्टनम

    Show Answers

    स्मार्ट सिटी मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के तीन शहरों को चयनित किया गया है, जिसमें से नया रायपुर छत्तीसगढ़ की आगामी राजधानी शहर और देश का पहला स्मार्ट ग्रीनफील्ड शहर है। 15 जून 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर, छत्तीसगढ़ में देश के 10 वें स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) को समर्पित किया। इससे पूर्व नौ शहरों में ICCC अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा में परिचालित है।

  2. विश्व रक्तदान दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 जून
    2. 15 जून
    3. 16 जून
    4. 17 जून

    Show Answers

    विश्व रक्त दान दिवस 14 जून को पूरी दुनिया में रक्त के अपने जीवन बचाने वाले उपहारों के लिए स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं का धन्यवाद करने के लिए मनाया जाता है। यह आवश्यक रोगियों के लिए रक्त, रक्त उत्पादों की गुणवत्ता, सुरक्षा और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रक्त दान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने की भी मांग करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस वर्ष 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्थापित किया गया था।

  3. नीति आयोग द्वारा जल संसाधनों के कुशल प्रबंधन के आकलन हेतु जारी सूचकांक है ?
    1. समग्र जल प्रबंधन सूचकांक
    2. विशिष्ट भारतीय जल प्रबंधन सूचकांक
    3. हिमालय क्षेत्र जल प्रबंधन सूचकांक
    4. हिमालय व अतिरिक्त जल प्रबंधन सूचकांक

    Show Answers

    15 जून 2018 को नीति आयोग ने देश के जल संसाधनों के कुशल प्रबंधन में प्रदर्शन का आकलन और सुधार करने के उद्देश्य से ” समग्र जल प्रबंधन सूचकांक” नामक विशिष्ट सेवा का शुभारंभ किया। यह सेवा उन राज्यों पर दबाव बनाने में सहायक होगी, जो कृषि समृद्धि से जुड़े हुए हैं किंतु जल प्रबंधन तकनीकों में सुधार के लिए बेहतर प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।

  4. 106 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किस विश्वविद्यालय में किया जाएगा ?
    1. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
    2. मणिपुर विश्वविद्यालय
    3. लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय
    4. मुंबई विश्वविद्यालय

    Show Answers

    3-7 जनवरी 2019 को पंजाब के जालंधर स्थित लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय में 106 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जाएगा। पांच दिवसीय विज्ञान कांग्रेस का विषय ‘भविष्य भारत: विज्ञान और प्रौद्योगिकी‘ है। यह भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन, भारत का एक प्रमुख वैज्ञानिक संगठन द्वारा आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि मार्च 2018 में इंफाल स्थित मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2018 का आयोजन किया गया था।

  5. वह केंद्रीय उपक्रम जिसके द्वारा थोपपालकाकरई और सेतुपुराम, तमिलनाडु में 100 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन किया गया ?
    1. नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड
    2. राष्ट्रीय थर्मल पावर कॉर्पोरेशन
    3. राष्ट्रीय जल विद्युत निगम
    4. भारतीय पावर ग्रिड निगम

    Show Answers

    15 जून 2018 को नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड द्वारा तीन 100 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजनाओं का संचालन प्रारंभ किया गया। यह परियोजनाएं तमिलनाडु के थोपपालकाकरई, सेतुपुराम और सेलैया सेझियानल्लूर क्षेत्र में स्थापित की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1956 में तमिलनाडु के नेवेली में लिग्नाइट की खोज के बाद की गई और वर्तमान समय में यह भारत सरकार का एक नवरत्न उपक्रम है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.