GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 9, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-9-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 9, 2018

  1. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी पोषण अभियान कार्यक्रम हेतु वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा ?
    1. विश्व बैंक
    2. एशियाई विकास बैंक
    3. ब्रिक्स बैंक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 315 जिलों में विश्व पोषण मिशन के संचालन हेतु विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर कारण समझौता हस्ताक्षर किया। इस कार्यक्रम के तहत वर्ष 2022 तक 0-6 वर्ष की उम्र के बच्चों के मध्य स्टंटिंग को 38.4 प्रतिशत से 25% पर स्थापित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पोषण अभियान मार्च 2018 में राजस्थान के झुंझुनू में प्रारंभ किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए समग्र विकास और पर्याप्त पोषण को सुनिश्चित करना है।

  2. वह शहर, जहां “अफ्रीकी पार्टनर के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति कार्यक्रम” के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. गुरूग्राम
    3. पटियाला
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    7-25 मई 2018 तक आयोजित किए जाने वाले “अफ्रीकी पार्टनर संयुक्त राष्ट्र शांति कार्यक्रम” के तीसरे संस्करण का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र शांति परिषद द्वारा आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम की स्थापना का मुख्य उद्देश्य अफ्रीकी देशों की क्षमता बनाने और बढ़ाने हेतु प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण उपलब्ध कराना है। यह प्रशिक्षित अफ्रीकी सैन्य अधिकारी अपने देश में नई सैन्य व्यवस्था की स्थापना में सहयोग करेंगे।

  3. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा हिंसा प्रभावित महिलाओं के लिए कितने वन स्टॉप सेंटर स्थापित करने की अनुशंसा की ?
    1. 100
    2. 97
    3. 112
    4. 123

    Show Answers

    8 मई 2018 को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए अतिरिक्त 100 वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। ये ओएससी हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में स्थापित की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वन स्टॉप सेंटर केंद्र प्रायोजित योजना है, जिसे निर्भया फंड के द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

  4. वह शहर, जहां स्मार्ट शहरों के सीईओ के लिए पहला सर्वोच्च सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. जोधपुर, राजस्थान
    3. गांधीनगर, गुजरात
    4. पुणे, महाराष्ट्र

    Show Answers

    8 मई 2018 को स्मार्ट शहरों के सीईओ के लिए पहला सर्वोच्च सम्मेलन भोपाल, मध्य प्रदेश में आयोजित किया गया था। यह केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। यह सम्मेलन देशभर के स्मार्ट सिटी मिशन को कार्य की प्रगति हेतु आवश्यक सामूहिक जानकारी को साझा करने का अवसर प्रदान करता है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन का शुभारंभ किया गया था ?
    1. जून 2015
    2. अप्रैल 2014
    3. मई 2016
    4. जुलाई 2015

    Show Answers

    जून 2015 में केंद्र सरकार ने जून 2015 में केंद्र सरकार ने महत्वकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन का शुभारंभ किया था। इस कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण के लिए कुल 99 शहरों का चयन किया गया। इसके तहत डिजिटल परियोजनाओं जैसे एकीकृत शहरी विकास हेतु सड़क पुनर्निर्माण, इमारतों पर सौर ऊर्जा पैनल की स्थापना आदि परियोजनाओं को शामिल किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना का क्रियान्वयन हेतु आवासीय और शहरी मामलात मंत्रालय नोडल एजेंसी है।

  6. वह देश, जिसने संयुक्त सुरक्षा परिषद में एक गैर स्थाई सीट के लिए अपनी दावेदारी वापस ले ली ?
    1. इजराइल
    2. जर्मनी
    3. बेल्जियम
    4. भारत

    Show Answers

    5 मई 2018 को इजराइल ने 2019-20 की अवधि के लिए संयुक्त सुरक्षा परिषद में एक गैर स्थाई सीट के लिए अपनी दावेदारी वापस लेने की घोषणा की। वर्तमान समय में इजराइल पश्चिमी यूरोपीय समूह देशों के जर्मनी और बेल्जियम के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कुल 5 स्थाई सदस्य और 10 गैर स्थाई सदस्य हैं जिन्हें 2 साल की अवधि के लिए चुना जाता है।

  7. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी पोषण अभियान परियोजना की टैगलाइन है ?
    1. सही पोषण – देश रोशन
    2. स्वच्छ भारत – स्वस्थ भारत
    3. संपूर्ण पोषण – भारत रोशन
    4. सुलभ भोजन- प्रत्येक जन जन

    Show Answers

    केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी पोषण अभियान परियोजना के मुख्य टैगलाइन “सही पोषण – देश रोशन” है। यह परियोजना राजस्थान के झुंझुनू में प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ की गई थी। पोशन अभियान का मुख्य उद्देश्य विश्व बैंक द्वारा 3 साल की अवधि के लिए भारत के सभी जिलों में एकीकृत बाल विकास सेवाओं (आईसीडीएस) सिस्टम सुदृढीकरण और पोषण सुधार परियोजना द्वारा समर्थित हस्तक्षेपों की क्रमिक वृद्धि है।

  8. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को किस कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चयनित किया गया ?
    1. चौथे कार्यकाल
    2. पांचवें कार्यकाल
    3. छठे कार्यकाल
    4. सातवें कार्यकाल

    Show Answers

    7 मई 2018 को क्रेमलिन समारोह में चौथी अवधि के लिए व्लादिमीर पुतिन ने शपथ ली है। इस समारोह के उपरांत व्लादिमीर पुतिन ऐतिहासिक चौथे कार्यकाल के लिए रूस के राष्ट्रपति चयनित किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 2000-2004, 2004-2008, 2012-2018 तक रूस के राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

  9. रूस के राष्ट्रपति कार्यकाल की तय सीमा अवधि है ?
    1. 6 वर्ष
    2. 5 वर्ष
    3. 7 वर्ष
    4. 4 वर्ष

    Show Answers

    19 मार्च 2018 को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अग्रिम 6 साल की अवधि के लिए रूसी राष्ट्रपति के रूप में नामित किए गए। राष्ट्रपति के रूप में ब्लादिमीर पुतिन का चौथा राष्ट्रपति कार्यकाल वर्ष 2024 तक जारी रहेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2008 में दिमित्री मेदवेदेव के प्रशासन के दौरान रूसी राष्ट्रपति का कार्यकाल 4 वर्ष से बढ़ाकर 6 वर्ष किया गया था, जिसमें राष्ट्रपति को दो बार विश्वास मत हासिल करना आवश्यक होगा।

  10. जम्मू और कश्मीर राज्य से संबंधित “तहरीक ए हुर्रियत” पॉलिटिकल पार्टी के नए अध्यक्ष के रुप में चुना गया ?
    1. मोहम्मद अशरफ सेहराई
    2. मीरवाइज उमर फारूक
    3. यासीन मलिक
    4. शेख याकूब

    Show Answers

    मार्च 2018 को जम्मू और कश्मीर राज्य से संबंधित तहरीक ए हुर्रियत पॉलिटिकल पार्टी के नए अध्यक्ष के रूप में ‘मोहम्मद अशरफ सेहराई‘ को चुना गया। श्री मोहम्मद अशरफ तहरीक ए हुर्रियत के पूर्व अध्यक्ष सैयद शाह गिलानी का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि अशरफ सेहराई अब तक तहरीक-ए-हुर्रियत के महासचिव थे और सैयद अली गिलानी और अशरफ सेराई तहरीक-ए-हुर्रियत के संस्थापक सदस्य हैं।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.