GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 7, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-7-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 7, 2018

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 4, 2018.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. नीति आयोग द्वारा फसल उपज पूर्वानुमान मॉडल विकसित करने के लिए किस बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ समझौता हस्ताक्षर किया गया ?
    1. आईबीएम
    2. इंटेल
    3. गूगल
    4. ओरेकल

    Show Answers

    नीति आयोग ने किसानों को वास्तविक समय पर फसल उपज के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के क्रम में बहुराष्ट्रीय कंपनी आईबीएम के साथ समझौता हस्ताक्षर किया। इस समझौता हस्ताक्षर के तहत आईबीएम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर फसल उपज पूर्वानुमान मॉडल विकसित करेगा। इस मॉडल के माध्यम से किसानों को मिट्टी की पैदावार, फसल उत्पादकता में सुधार के साथ साथ कृषि आय में बढ़ोतरी प्राप्त की जाएगी।

  2. वह राज्य सरकार, जिसने दुनिया के सबसे दुर्लभ स्तनधारियों में से एक “सिंधु डॉल्फिन” की संगठित जनगणना का आयोजन किया ?
    1. पंजाब
    2. उत्तर प्रदेश
    3. बिहार
    4. हिमाचल

    Show Answers

    वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड के अंतर्गत पंजाब सरकार ने भारत और पाकिस्तान में पाई जाने वाली दुनिया की सबसे दुर्लभ स्तनधारियों में से एक “सिंधु डॉल्फिन” की संगठित जनगणना का आयोजन किया। इस संगठित जनगणना का मुख्य उद्देश्य प्रजाति को संरक्षित करना है। यह जनगणना हरिके बैराज और तलवार के मध्य 185 किलोमीटर क्षेत्र में आयोजित की जा रही है।

  3. माल और सेवा कर नेटवर्क (GSTN) में केंद्र सरकार का स्वामित्व है ?
    1. 24.5%
    2. 31%
    3. 42%
    4. 55%

    Show Answers

    माल और सेवा कर नेटवर्क की स्थापना वर्ष 2013 में एक गैर लाभकारी, गैर सरकारी, निजी लिमिटेड कंपनी के रूप में की गई थी। यह मुख्य रूप से माल और सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय और राज्य सरकारों, करदाताओं और अन्य हितधारकों को आईटी आधारभूत संरचना और सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित की गई थी। जिसमें केंद्र सरकार का स्वामित्व 24.5% है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार, माल और सेवा कर नेटवर्क (GSTN) के निजी भागीदारी का 51% अधिग्रहण करने जा रही है।

  4. माल और सेवा कर नेटवर्क परिषद की अध्यक्षता करता है ?
    1. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री
    2. केंद्रीय वित्त मंत्री
    3. राज्य वित्त मंत्री
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    माल और सेवा कर नेटवर्क परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा की जाती है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में 27 वीं बैठक में सामान और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने नई और सरलीकृत वापसी फाइलिंग प्रक्रिया की घोषणा की। यह घोषणा जीएसटी कार्यान्वयन के लिए आईटी सरलीकरण पर मंत्रियों के समूह की सिफारिशों के आधार पर की गई है।

  5. वह देश, जिसके द्वारा “APSTAR-6C” नामक संचार उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. रूस
    4. ग्रीस

    Show Answers

    5 मई 2018 चीन ने एक नए संचार उपग्रह “एपीएसटीएआर -6 सी” सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह उपग्रह चीनी एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी निगम द्वारा विकसित किया गया है। यह उपग्रह एशिया-प्रशांत क्षेत्र के ग्राहकों को टीवी ट्रांसमिशन, इंटरनेट, संचार और मल्टीमीडिया सेवाएं प्रदान करेगा। यह वीडियो वितरण, ब्रॉडबैंड इंटरनेट का उपयोग, और सेलुलर बैकहुल के लिए उच्च-शक्ति ट्रांसपोंडर सेवाएं भी प्रदान करेगा।

  6. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने भौगोलिक सूचना प्रणाली उपयोग हेतु किस विभाग से समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. भारतीय सर्वेक्षण विभाग
    2. दूरसंचार विभाग
    3. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    6 मई 2018 को राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन गंगा कायाकल्प कार्यक्रम को सुविधाजनक बनाने के क्रम में भौगोलिक सूचना प्रणाली उपयोग हेतु भारतीय सर्वेक्षण विभाग के साथ साझेदारी समझौता हस्ताक्षर किए। इस सहयोग पर योजना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय स्तर पर योजना के कार्यान्वयन को सुनियोजित तरीके से मजबूत करना है। इस परियोजना में डिजिटल एलिवेशन मॉडल (डीईएम) तकनीक का उपयोग शामिल है जो सटीक डेटा संग्रह सुनिश्चित करता है जो नदी बेसिन प्रबंधन योजना का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

  7. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रम मंच “स्वयं” के तहत कितने अनुशासन विशिष्ट राष्ट्रीय संसाधन केंद्रों की पहचान की ?
    1. 75
    2. 65
    3. 55
    4. 45

    Show Answers

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम मंच “स्वयं” के तहत कुल “75” अनुशासन विशिष्ट राष्ट्रीय संसाधन केंद्रों की पहचान की है। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स के माध्यम से अपने विषयों में नवीनतम विकास को बराबर बनाए रखने का अवसर प्राप्त होगा। यह एक स्वदेशी विकसित आईटी प्लेटफॉर्म है जो 9 वीं कक्षा से स्नातकोत्तर तक कक्षाओं में पढ़ाए जाने वाले सभी पाठ्यक्रमों की मेजबानी की सुविधा प्रदान करता है।

  8. Dakota एयरक्राफ्ट को भारतीय सेना में किस नाम से शामिल किया गया है ?
    1. परशुराम
    2. अर्जुन
    3. आकाश
    4. गगन

    Show Answers

    4 मई 2018 को भारतीय वायुसेना ने उत्तर प्रदेश स्थित Hindan हवाई अड्डे पर “DC-3 VP 905” विमान को पुनः शामिल करने की औपचारिकता की गई। इस विमान को भारतीय वायुसेना में “परशुराम” नाम से शामिल किया गया है। यह विमान टाइगर मॉथ और हॉवर्ड में से प्रत्येक के ‘विंटेज फ्लाई’ में शामिल किया जाएगा। डकोटा को गोनी बर्ड भी कहा जाता था। यह भारतीय वायुसेना में शामिल पहला प्रमुख परिवहन विमान था। यह 1947 से 1971 तक परिचालन में था।

  9. वह तिथि, जिसके उपरांत केंद्रीय मोटर वाहन (संशोधन) नियम 2017 के तहत भारत स्टेज 4 के अनुरूप मोटर वाहन पंजीकरण समाप्त कर दिया जाएगा ?
    1. 30 जून, 2020
    2. 31 मार्च, 2020
    3. 30 अप्रैल, 2020
    4. 31 मई, 2020

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने अपनी अधिसूचना में केंद्रीय मोटर वाहन (संशोधन) नियम 2017 के तहत भारत स्टेज 4 के अनुरूप मोटर वाहन पंजीकरण की तिथि जारी की। इस अधिनियम के अनुसार 30 जून 2020 के उपरांत केवल बीएस-VI के अनुरूप वाहन पंजीकृत होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र सरकार ने अप्रैल 2018 तक नई दिल्ली और अप्रैल 2020 तक पूरे भारत में भारत स्टेज 4 वाहन पंजीकरण की अंतिम तिथि घोषित की थी।

  10. वह राज्य विधानसभा, जिसने 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर मृत्युदंड विधेयक को सर्वसम्मति से पारित किए ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. उत्तर प्रदेश
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    5 दिसंबर 2017 को मध्यप्रदेश विधानसभा में 12 वर्ष से कम उम्र की बालिका से बलात्कार पर सर्वसम्मति से ‘दंड विधि (मध्यप्रदेश संशोधन) विधेयक, 2017‘ पारित कर दिया। यह विधेयक 12 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के साथ बलात्कार और सामूहिक बलात्कार (धारा 376 (ए)) के अपराधियों के लिए मौत तक की फांसी का प्रस्ताव देती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार मध्यप्रदेश में सर्वाधिक बालिका बलात्कार जैसी घटनाएं होती है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.