GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 31, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-31-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 31, 2018

  1. वह वित्त आयोग, जिसके द्वारा सर्वप्रथम “विशेष श्रेणी राज्य” व्यवस्था की पेशकश की गई ?
    1. 8 वा वित्त आयोग
    2. 5 वा वित्त आयोग
    3. 10 वा वित्त आयोग
    4. 12 वा वित्त आयोग

    Show Answers

    विशेष श्रेणी राज्य की अवधारणा की पेशकश सर्वप्रथम वर्ष 1969 में पांचवें वित्त आयोग द्वारा की गई थी, जबकि यह अवधारणा भारतीय संविधान में उल्लेखित नहीं है। हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य को विशेष श्रेणी की स्थिति में दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार से पुनः आग्रह किया गया है। यह व्यवस्था केंद्र प्रायोजित योजनाओं में राज्य के योगदान को कम कर संसाधनों की उपलब्धता में वृद्धि करने में सहायक होगी।

  2. राष्ट्रीय विकास परिषद द्वारा कितने राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों को विशेष श्रेणी का दर्जा प्रदान किया जा चुका है ?
    1. 11
    2. 14
    3. 09
    4. 07

    Show Answers

    राष्ट्रीय विकास परिषद द्वारा 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में से केवल 11 राज्य/ केंद्र शासित प्रदेशों को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान किया गया है। इन राज्यों में सात उत्तर-पूर्व राज्य (अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा), सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं।

  3. मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति द्वारा उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. पंकज सारण
    2. अजय यादव
    3. विवेक शर्मा
    4. अजीत चटर्जी

    Show Answers

    मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति द्वारा वरिष्ठ राजनयिक पंकज सारण को 2 वर्ष के लिए उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति के दौरान वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और राजेंद्र खन्ना को सहायता प्रदान करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रधानमंत्री के प्राथमिक सलाहकार के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

  4. वह देश, जिसके द्वारा स्पैम कॉल और संदेशों के खतरों की जांच के लिए ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का उपयोग प्रस्तावित है ?
    1. चिल्ली
    2. भारत
    3. मलेशिया
    4. स्विट्ज़रलैंड

    Show Answers

    30 मई 2018 को दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने वाणिज्यिक संचार ग्राहक वरीयता विनियमन, 2018 में अनचाहे वाणिज्यिक संचार (यूसीसी) या स्पैम कॉल और संदेशों के खतरे की जांच के लिए ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के उपयोग का प्रस्ताव दिया है। यह प्रथम अवसर होगा, जब किसी देश द्वारा वांछित कॉल की जांच के लिए ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा।

  5. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा विद्युत उत्पादकों की सेवाओं में पारदर्शिता हेतु प्रारंभ नई वेब पोर्टल सेवा का नाम है ?
    1. Praapti
    2. Sugam
    3. Sulabh
    4. Vishisht

    Show Answers

    केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा डिस्को और विद्युत उत्पादकों के मध्य विद्युत खरीद लेन-देन में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से “प्राप्ति/Praapti (www.praapti.in) नामक वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया गया है। PRAAPTI ऐप और वेब पोर्टल बिजली उत्पादन कंपनियों से विभिन्न दीर्घकालिक पावर खरीद समझौते के लिए चालान और भुगतान प्रक्रिया का विवरण उपलब्ध कराएगा।

  6. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो राजस्थान में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को सुदृढ़ करने हेतु वित्तीय सहयोग प्रदान करेगा ?
    1. एशियाई विकास बैंक
    2. ब्रिक्स बैंक
    3. विश्व बैंक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    30 मई 2018 को केंद्र सरकार ने राजस्थान में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए विश्व बैंक से 21.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना का आकार लगभग 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें से 21.7 मिलियन अमरीकी डालर का विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा और शेष राशि को राज्य के बजट से वित्त पोषित किया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.