GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 3, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-3-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 3, 2018

  1. महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया गया था ?
    1. 1 मई
    2. 2 मई
    3. 3 मई
    4. 4 मई

    Show Answers

    1 मई 2018 को, गुजरात और महाराष्ट्र ने अपना राज्य दिवस मनाया। महाराष्ट्र और गुजरात 1 मई 1960 को राज्यों के रूप में अस्तित्व में आए, इसलिए 1 मई को महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस के रूप में चिह्नित किया गया है। 1 मई 1960 को, भाषा और आधार पर महाराष्ट्र और गुजरात का गठन किया गया था। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने कहा कि गुजरात सरकार अपनी जल संरक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए 1 मई 2018 से ‘सुजलम सुफलम जल संरक्षण पहल‘ नामक एक महीने की पहल की शुरुआत करेगा।

  2. वह भारतीय सैन्य कमान, जो राजस्थान में संचालित आयोजित “विजय प्रहार” संयुक्त सैन्य अभ्यास कार्यक्रम भाग ले रही है ?
    1. पश्चिमी कमान
    2. दक्षिण पश्चिमी कमान
    3. उत्तरी कमान
    4. सेंट्रल कमान

    Show Answers

    भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान के 20,000 सैनिक राजस्थान के सूरतगढ़ के पास चल रहे ‘विजय प्रहार‘ अभ्यास में भाग ले रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के सैनिकों के बीच संयुक्त युद्ध को सुदृढ़ करना और संयुक्त संचालन के प्रभाव को अधिकतम करना है। यह अभ्यास लड़ने वाले उपकरणों और सशस्त्र हेलीकॉप्टरों के साथ नकली हमलों को लॉन्च करके युद्ध क्षमताओं का परीक्षण करने पर जोर देता है। अप्रैल 2018 में, भारतीय वायुसेना ने ‘गगन शक्ति 2018’ का आयोजन किया था, जो भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन सीमाओं के साथ सबसे बड़ा युद्ध युद्ध खेल अभ्यास था।

  3. वह महाराष्ट्र जिला, जहां वाणिज्यिक उपयोग हेतु महाराष्ट्र के नए हवाई अड्डे का निर्माण प्रस्तावित है ?
    1. सिंधुदुर्ग
    2. औरंगाबाद
    3. गडचिरोली
    4. रायगढ़

    Show Answers

    महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग किले के परुलेपिपी में वाणिज्यिक उपयोग हेतु हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा। यह हवाई अड्डा आईआरबी सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे प्राइवेट द्वारा महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) के तहत बनाया जा रहा है। इस हवाई अड्डे के निर्माण की अनुमानित लागत 520 करोड़ रुपये है। सिंधुदुर्ग हवाई अड्डे के पास 2500 मीटर का रनवे होगा और यात्री हैंडलिंग क्षमता के मामले में, यह 200 प्रस्थान और 200 यात्रियों को चरम घंटों के दौरान पहुंचने में सक्षम होगा। यह हवाई अड्डा महाराष्ट्र के कोकण क्षेत्र, गोवा के कुछ हिस्सों, उत्तरी कर्नाटक और पश्चिमी महाराष्ट्र को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

  4. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा मार्च 2018 में कोर सेक्टर की वृद्धि दर प्राप्त की गई ?
    1. 4.1%
    2. 5.3%
    3. 4.5%
    4. 5.9%

    Show Answers

    केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने 8 कोर उद्योगों के सूचकांक के अनुसार मार्च 2018 में कोर सेक्टर के 6 क्षेत्रों में कमजोर प्रदर्शन के चलते 4.1% की वृद्धि दर प्राप्त की। यह प्रमुख 6 क्षेत्र है: कोयला, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात और बिजली। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत के परिपेक्ष्य में कोर उद्योग को अर्थव्यवस्था के मुख्य उद्योग के रूप में परिभाषित किया जाता है।

  5. केंद्रीय दूरसंचार विभाग द्वारा जारी नवीनतम दूरसंचार नीति मसौदा है ?
    1. राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018
    2. राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2017
    3. राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2016
    4. राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2020

    Show Answers

    केंद्रीय दूरसंचार विभाग ने नई दूरसंचार नीति – राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति, 2018 का मसौदा जारी किया है। यह नीति डिजिटल सशक्तिकरण और भारतीय जनकल्याण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जारी की गई है। इस नई दूरसंचार नीति का मुख्य उद्देश्य संचार क्षेत्र में अतिरिक्त नौकरियां उपलब्ध कराना, और आईसीटी विकास सूचकांक में भारत को शीर्ष 50 देशों की सूची में स्थापित करना है। इसके तहत संचालित नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन को यूनिवर्सल सर्विसेज ऑब्लिगेशन फंड और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा।

  6. वह भारतीय शहर, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पीएम 2.5 के कणों के मामले में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल किया गया ?
    1. कानपुर और फरीदाबाद
    2. वाराणसी और नई दिल्ली
    3. गुरुग्राम और पटियाला
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी ग्लोबल शहरी वायु प्रदूषण डेटाबेस के अनुसार, 14 भारतीय शहरों को वर्ष 2016 के लिए पीएम 2.5 के कणों के मामले में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल किया गया। इन 14 शहरों में दिल्ली, वाराणसी, कानपुर , फरीदाबाद, गया, पटना, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुड़गांव, जयपुर, पटियाला और जोधपुर शामिल है।

  7. वह केंद्रीय मंत्रालय, जो महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की स्मृति में आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम की नोडल एजेंसी नियुक्त की गई ?
    1. केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय
    2. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    3. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय
    4. केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर 2019 से 2020 तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम हेतु केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति में कुल 114 सदस्य होंगे। जिनमें भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय कैबिनेट सदस्य और अन्य राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा इस कार्यक्रम हेतु 150 करोड रुपए का बजट आवंटन किया गया है।

  8. देश के सबसे बड़े ग्लोबल स्किल पार्क की आधारशिला रखी गई ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    4. लुधियाना, पंजाब

    Show Answers

    जुलाई 2017 को देश के सबसे बड़े ग्लोबल स्किल पार्क की आधारशिला भोपाल, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री द्वारा संयुक्त रुप से रखी गई। यह पार्क 33 एकड़ भूमि में स्थापित किया जाएगा। जिसे सिंगापुर स्थित तकनीकी शिक्षा और शिक्षा सेवा संस्थान के सहयोग से स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि ग्लोबल स्किल पार्क का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आवश्यकता अनुसार निजी कंपनियों में नौकरी पाने में समर्थ बनाना है।

  9. कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तेलंगाना
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. केरल

    Show Answers

    तेलंगाना सरकार ने कलेश्वर लिफ्ट सिंचाई परियोजना पुनः प्रारंभ करने की योजना संबंधी प्रस्ताव पर सहमति जारी की। इस परियोजना के तहत देश में पहली बार 139 मेगावाट उच्च क्षमता वाले पंपों का उपयोग किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह योजना एशिया में जल संचरण हेतु सबसे लंबी सुरंग (येलम्पीली बैराज और मल्ललनासागर जलाशय के बीच 81 किमी) का निर्माण करेगी।

  10. निलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1988
    2. वर्ष 1969
    3. वर्ष 1978
    4. वर्ष 1986

    Show Answers

    वर्ष 1986 में स्थापित निलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व, पश्चिमी घाटों और दक्षिण भारत की निलगिरी पहाड़ी सीमाओं में एक अंतर्राष्ट्रीय जीव-रिजर्व है। निलगिरी उप-समूह, पश्चिमी घाटों का एक हिस्सा है, जिसे 2012 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया था। इसमें मुदुमलाई, मुकुर्ती, नागघोले, और बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यानों, साथ ही वायनाड और सत्यमंगलम वन्यजीव अभ्यारण्य भी शामिल हैं। हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व में हल्के पीले रंग की त्वचा के साथ एक दुर्लभ सफेद बाघ देखा गया है, जिसने संरक्षणवादियों और वन्य अधिकारियों के बीच अनुवांशिक उत्परिवर्ती संबंधित जिज्ञासा बढ़ा दी है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.