GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 29, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-29-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 29, 2018

  1. वह दूरसंचार कंपनी, जिसके साथ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम चेतावनियां भेजने हेतु समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. बीएसएनएल
    2. एयरटेल
    3. रिलायंस जिओ
    4. वोडाफोन

    Show Answers

    28 मई 2018 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ नागरिकों को चेतावनी भेजने हेतु समझौता किया। इस समझौते के तहत भारतीय मौसम विज्ञान और BSNL संयुक्त रूप से क्षेत्र विशेष के नागरिकों को मौसम की स्थिति की जानकारी उपलब्ध करेंगे। यह कार्यक्रम पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन एक प्रयोगात्मक पहल है जो अन्य मौसम एजेंसी को प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करेगी।

  2. एस -400 ट्रायमफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम किस देश द्वारा विकसित की गई है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. चीन
    3. रूस
    4. यूनाइटेड किंगडम

    Show Answers

    एस -400 ट्रायमफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम रूस की एक लंबी दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है, जो वर्तमान समय में दुनिया के सबसे उन्नत लंबी दूरी की रक्षा प्रणालियों में से एक है। इसे इसे नाटो द्वारा एसए -21 ग्रोलर के रूप में जाना जाता है। यह एस-300 रक्षा प्रणाली का एक अपग्रेड किया गया संस्करण है। हाल ही में भारतीय वायुसेना के लिए रूस के साथ लगभग 40,000 करोड़ों रुपए के वित्तीय सैन्य सहयोग को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा सहमति प्रदान की गई।

  3. वह प्रथम लैटिन अमेरिकी देश, जो उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के वैश्विक भागीदारी के रूप में शामिल हुआ ?
    1. अर्जेंटीना
    2. कोलंबिया
    3. इक्वाडोर
    4. ब्राजील

    Show Answers

    27 मई 2018 को कोलंबिया ने औपचारिक रूप से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के वैश्विक भागीदारी के रूप में शामिल होने की घोषणा की। इसी के साथ कोलंबिया नाटो में शामिल होने वाला प्रथम लैटिन अमेरिकी देश बन गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 2 अप्रैल 1949 को 29 उत्तरी अमेरिका और यूरोपीय देशों एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन की स्थापना की. जिसका मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है।

  4. विश्व का प्रथम पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा है ?
    1. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    2. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    3. जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    4. लखनऊ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

    Show Answers

    27 मई 2018 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने केरल में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे लिमिटेड (सीआईएल) को दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा माना है। यह वर्ष 1999 में सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत स्थापित भारत का प्रथम हवाई अड्डा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह केरल राज्य का सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा हवाई अड्डा है, जिस पर प्रतिवर्ष 5 मिलियन से अधिक यात्री आवागमन करते हैं। यह हवाईअड्डा 15 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए 46 एकड़ भूमि पर लगे सौर पैनल का उपयोग करता है।

  5. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई है ?
    1. 96 किलोमीटर
    2. 84 किलोमीटर
    3. 72 किलोमीटर
    4. 60 किलोमीटर

    Show Answers

    दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे भारत का सबसे बड़ा 96 किमी लंबा नियंत्रित-पहुंच एक्सप्रेसवे है, जो दिल्ली में मेरठ के साथ भारत में गाजियाबाद में दसना के माध्यम से जुड़ता है। यह परियोजना दिल्ली से मेरठ तक यात्रा के समय को केवल 60 मिनट तक कम कर देगी। यह परियोजना कुल 4 चरणों में प्रस्तावित है:

    चरण I: निजामुद्दीन ब्रिज – दिल्ली-यूपी सीमा (8.7 किलोमीटर)

    चरण II: दिल्ली-यूपी सीमा – दसना (19.2 किमी)

    चरण III: दशना – हापुर (22.2 किमी)

    चरण IV: दसना – मेरठ (46 किमी)।

  6. वह देश, जहां ग्लोबल विंड समिट के प्रथम संस्करण का आयोजन किया जाएगा ?
    1. जर्मनी
    2. भारत
    3. डेनमार्क
    4. मलेशिया

    Show Answers

    25-28 सितंबर 2018 को जर्मनी के हैंबर्ग में ग्लोबल विंड समिट के प्रथम संस्करण का आयोजन किया जाएगा। यह दुनिया भर में पवन उद्योग की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण बैठक होगी। इस शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, अमेरिका, स्पेन और डेनमार्क समेत लगभग 100 देशों के वक्ता भाग लेंगे। पवन ऊर्जा स्थापित क्षमता के मामले में चीन, अमेरिका और जर्मनी के बाद 33 गीगावॉट (स्थापित क्षमता) वाला भारत चौथा सबसे बड़ा देश है। सरकार ने 2022 तक 60 गीगावॉट पवन ऊर्जा हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.