GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 28, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-28-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 28, 2018

  1. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा स्वदेशी तकनीक से विकसित “रुस्तम-2” है ?
    1. बैलिस्टिक मिसाइल
    2. ड्रोन विमान
    3. कॉन्टिनेंटल मिसाइल
    4. एयरक्राफ्ट

    Show Answers

    हाल ही में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग में “रुस्तम-2” नामक एक मध्यम ऊंचाई वाले मानवरहित हवाई वाहन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह ड्रोन विमान न सिर्फ निगरानी तंत्र में बल की हत्या ले जाने में भी सक्षम है। हाल ही में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने भारतीय सेना को “रुस्तम-2” ड्रोन विमान वर्ष 2020 तक उपलब्ध कराने की घोषणा की। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विमान अमेरिका के प्रिडेटर ड्रोन विमान की तर्ज पर तैयार किया गया।

  2. वह सुप्रसिद्ध लेखक, जिसे मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार 2018 के लिए चयनित किया गया ?
    1. ओल्गा टोकर्ज़ज़ुक
    2. डेविड समैन
    3. रचडवॉकर
    4. विलयम हैमन

    Show Answers

    पोलिश लेखिका ओल्गा टोकर्ज़ज़ुक (56) को मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया। वह अंग्रेजी भाषा साहित्य पुरस्कार जीतने वाले प्रथम लेखक बन गए हैं। उन्हें यह पुरस्कार उनके उपन्यास “Flight” के लिए प्रदान किया गया। जिसमें समय, अंतरिक्ष और मानव शरीर रचना में कई यात्राएं होती हैं।

  3. वह राज्य, जहां NTPC द्वारा “पतरातू सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट” का संचालन किया जाएगा ?
    1. राजस्थान
    2. झारखंड
    3. कर्नाटक
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    26 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड में एनटीपीसी के कोयले स्थित पतरातू सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के पहले चरण (2400 मेगावाट) के लिए आधारशिला रखी। यह परियोजना 74: 26 एनटीपीसी की एक सहायक कंपनी झारखंड सरकार (गोजे) और पतरुत विद्युत उत्तदान निगम लिमिटेड (पीवीयूएन) के बीच संयुक्त उद्यम है।

  4. नीति आयोग द्वारा “महिला उद्यमिता प्लेटफार्म” पहल के सहयोग हेतु किस मीडिया व्यक्तित्व के साथ समझौता हस्ताक्षर किया गया ?
    1. भावना सेठ
    2. अमिताभ बच्चन
    3. सुशांत सिंह राजपूत
    4. ऐश्वर्या राय बच्चन

    Show Answers

    26 मई 2018 को नीति आयोग ने उल्लेखनीय मीडिया व्यक्तित्व और उद्यमी सुशांत सिंह राजपूत के साथ अपनी प्रमुख महिला उद्यमिता प्लेटफार्म (WEP) पहल का सहयोग और समर्थन करने के लिए आशय का वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि महिला उद्यमिता प्लेटफार्म देश में महिलाओं के लिए उद्यमशील पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए एक दीर्घकालीन रणनीतिक पहल है।

  5. राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा मिजोरम के नए राज्यपाल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. निर्भय शर्मा
    2. कुम्मानम राजशेखरन
    3. गणेशी लाल
    4. सत्य पाल मलिक

    Show Answers

    26 मई 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 153 के तहत कुम्मानम राजशेखरन को मिजोरम के राज्यपाल और प्रोफेसर गणेशी लाल को ओडिशा के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया। कुम्मानम राजशेखरन लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) निर्भय शर्मा की जगह लेंगे जिन्होंने 28 मई, 2018 को अपना कार्यकाल पूरा किया था। प्रोफेसर गणेश लाल बिहार के राज्यपाल सत्य पाल मलिक से प्रभारी होंगे, जिन्हें ओडिशा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.