GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 26, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-26-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 26, 2018

  1. वह संस्थान, जिसे वन्य जीव प्रजातियों के संरक्षण हेतु जैव विविधता पुरस्कार 2018 के लिए चयनित किया गया ?
    1. सिंगचुंग बगुन कम्युनिटी रिजर्व सोसाइटी
    2. वन्यजीव संरक्षण सोसाइटी ऑफ इंडिया
    3. ग्रीनपीस सोसाइटी
    4. ट्रैफिक इंडिया सोसाइटी

    Show Answers

    जैव विविधता पुरस्कार केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की संयुक्त पहल है। यह जैव विविधता के संरक्षण की दिशा में हितधारकों की एक श्रृंखला के योगदान को मान्यता देता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में अरुणाचल प्रदेश स्थित एनजीओ सिंगचुंग बगुन कम्युनिटी रिजर्व (एसबीवीसीआर) ने “वन्यजीव प्रजातियों के संरक्षण” श्रेणी में भारत जैव विविधता पुरस्कार 2018 जीता।

  2. सिंगचंग बगुन कम्युनिटी रिजर्व मुख्यता किस प्रजाति से संबंध रखता है ?
    1. भारतीय बाइसन
    2. जंगली भैंस
    3. एक सींग वाला गैंडो
    4. पक्षी

    Show Answers

    सिंगचंग बगुन कम्युनिटी रिजर्व अरुणाचल प्रदेश में स्थित 17 वर्ग किलोमीटर का जैव विविधता केंद्र है। यह वन्यजीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1 9 72 के तहत स्थापित किया गया था। यह केंद्र गंभीर रूप से लुप्त प्राय पक्षी प्रजाति बुगुन लिओचिचला का घर है, जो सिर्फ यहीं पर पाई जाती है। यह कम्युनिटी रिजर्व ईगल्सनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य के बगल में स्थित है।

  3. 15 वे वित्त आयोग द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. डॉ. रणदीप गुलरिया
    2. डॉ. राकेश महेश्वरी
    3. डॉ. अरुण मोदी
    4. डॉ. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    25 मई 2018 को 15 वे वित्त आयोग द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया। जिसकी अध्यक्षता डॉ. रणदीप गुलरिया, निदेशक, एम्स, नई दिल्ली द्वारा की गई है। यह समिति स्वास्थ्य क्षेत्र के मौजूदा नियामक ढांचे का मूल्यांकन करेगी और भारत की जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल को ध्यान में रखते हुए संतुलित और तेज़ विस्तार को सक्षम करने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों की जांच करेगा।

  4. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता हेतु प्रारंभ नई शिक्षा योजना है ?
    1. समग्र शिक्षा
    2. एकांत शिक्षा
    3. संपूर्ण शिक्षा
    4. नवीन शिक्षा

    Show Answers

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए “समग्र शिक्षा” योजना शुरू की। इस योजना का उद्देश्य शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना, सीखने के परिणामों में वृद्धि करना और बच्चों और शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। यह योजना तीन मौजूदा योजनाओं को कम करती है: सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए), राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) और टीचर एजुकेशन

  5. वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद” की अध्यक्षता की जाती है ?
    1. गवर्नर, भारतीय रिजर्व बैंक
    2. केंद्रीय वित्त मंत्री
    3. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री
    4. केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त वित्त सचिव

    Show Answers

    वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद” वित्तीय क्षेत्र को विनियमित करने के लिए सुपर नियामक निकाय है, जो देश की अर्थव्यवस्था में स्वस्थ और कुशल वित्तीय प्रणाली लाने के लिए महत्वपूर्ण है। हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार ने राजस्व विभाग के सचिवों और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटवाई) से सचिवों को शामिल करने के लिए वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) का पुनर्गठन किया है। इसमें दिवालियापन और दिवालियापन बोर्ड ऑफ इंडिया (आईबीबीआई) के अध्यक्ष शामिल होंगे।

  6. वह देश, जिसके सहयोग से “सूर्य किरण” नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया जाएगा ?
    1. नेपाल
    2. मलेशिया
    3. इंडोनेशिया
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास का तेरहवां संस्करण 30 मई से 12 जून 2018 तक पिथौरागढ़, उत्तराखंड में आयोजित किया जाएगा। इस संस्करण का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत पहाड़ी इलाके में आतंकवाद के संचालन पर जोर देने के साथ बटालियन स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन करना है। इसमें आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं और राहत कार्यों के लिए संयुक्त प्रयास भी शामिल है।

  7. गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी, गांधीनगर में मानद वाणिज्य दूतावास कार्यालय खोलने वाला प्रथम देश है ?
    1. पोलैंड
    2. बेल्जियम
    3. नीदरलैंड
    4. फ्रांस

    Show Answers

    अप्रैल 2017 को बेल्जियम, गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी, गांधीनगर गुजरात में मानद वाणिज्य दूतावास कार्यालय खोलने वाला प्रथम देश बन गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि गुजरात और बेल्जियम हीरा उद्योग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक संबंध रखते हैं। गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर के मध्य स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टैक्स सिटी का मुख्य उद्देश्य मुंबई, बेंगलुरु और गुड़गांव से अपने व्यापार को स्थांतरित करने वाले वित्त और तकनीकी फर्मों को कार्यालय खोलने के लिए प्रोत्साहित करना है।

  8. केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना के लिए पात्र आयुवर्ग है ?
    1. 18-25 वर्ष
    2. 18-30 वर्ष
    3. 18-40 वर्ष
    4. 18-42 वर्ष

    Show Answers

    अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा मई 2015 में प्रारंभ की गई थी, जिसमें भारत के सभी 18-40 वर्ष आयु वर्ग के नागरिक पात्र हैं। इस योजना के अंतर्गत ग्राहकों को 60 वर्ष की उम्र के उपरांत ₹1000 से ₹5000 प्रतिमाह की न्यूनतम गारंटी पेंशन प्रदान की जाएगी। हाल ही में केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना के ग्राहकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए “e-PRAN card” और “e-SOT/Statement Of Transaction” सेवाओं का शुभारंभ किया।

  9. नासा का अंतरिक्ष यान, जिसने शनि के चंद्रमा ‘टाइटन’ की अपनी यात्रा पूर्ण की ?
    1. कैसिनी
    2. गल्फ स्ट्रीम
    3. एयरजेट जनरल
    4. एरोविरोनमेंट सेंचुरियन

    Show Answers

    हाल ही में नासा के अंतरिक्ष यान a में शनि के चंद्रमा, टाइटन की अंतिम बंद उड़ान पूर्ण की। यह अंतरिक्ष यान 15 सितंबर 2017 को अपनी उड़ान के अंतिम सेट के तहत 22 कक्षाओं की उड़ान को पूर्ण करेगा। कैसिनी अंतरिक्ष यान का नाम 17 वीं सदी के खगोल विज्ञानी गियोवन्नी कैसिनी के नाम पर रखा गया था। इसे अक्टूबर 1997 में अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था। यह नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी, एगेनिया स्पैजियेल इटालियाना (एएसआई) का एक संयुक्त प्रयास है।

  10. भारत का प्रथम राज्य, जहां देश का सबसे लंबा रोपवे बनाया गया है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. उड़ीसा
    3. कर्नाटक
    4. गोवा

    Show Answers

    भारत का पहला और सबसे लंबा रोपवे मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा अरब सागर में प्रसिद्ध एलीफेंटा आइलैंड के साथ मुंबई को जोड़ने के लिए बनाया गया है। एलिफैटा द्वीप को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, प्रसिद्ध एलीफांटा गुफाओं के लिए वैश्विक मान्यता मिली है। 8 किलोमीटर लम्बी रोपवे मुंबई के पूर्वी तट से शिवड़ी से शुरू होगा और रायगढ़ जिले के एलीफांटा आइलैंड में समाप्त होगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.