GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 24, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-24-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 24, 2018

  1. लैंसेट स्टडी के अनुसार वर्ष 2016 में हेल्थकेयर एक्सेस और क्वालिटी इंडेक्स में भारत को स्थान प्रदान किया गया ?
    1. 145 वा
    2. 135 वा
    3. 165 वा
    4. 155 वा

    Show Answers

    22 मई 2018 को लैंसेट स्टडी द्वारा वर्ष 2016 के लिए हेल्थकेयर एक्सेस और क्वालिटी इंडेक्स जारी किए गए। इस इंडेक्स में कुल 195 देशों की सूची में भारत को 145 वें स्थान पर रखा गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इंडेक्स को दुनिया के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध पीयर-समीक्षा वाले सामान्य मेडिकल जर्नल में से एक लैंसेट द्वारा जारी किया गया है।

  2. भारतीय चुनाव आयोग द्वारा राजनीतिक दलों और कार्यकर्ताओं द्वारा आचार संहिता उल्लंघन के कदाचार प्रमाणन हेतु बनाया मोबाइल एप्लीकेशन है ?
    1. मॉडल आचार संहिता उल्लंघन रिपोर्टिंग
    2. आचार संहिता संदर्भित
    3. मॉडल आचार संहिता संदर्भित
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    23 मई 2018 को भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव से पूर्व “मॉडल आचार संहिता उल्लंघन रिपोर्टिंग” नामक एक बहुभाषीय मोबाइल एप्लीकेशन सेवा का शुभारंभ किया। ऐप का उद्देश्य देश भर के लोगों को राजनीतिक दलों, उनके उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं द्वारा सीधे ईसीआई के साथ कदाचार के प्रमाण साझा करने के लिए सशक्त बनाना है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा सरकारी अस्पतालों में टेलीमेडिसिन सेवाओं की निगरानी के लिए “निदान” नामक सॉफ्टवेयर लांच किया ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. महाराष्ट्र
    4. गुजरात

    Show Answers

    23 मई 2018 को राजस्थान सरकार ने सरकारी अस्पतालों में टेलीमेडिसिन सेवाओं की निगरानी और मजबूती के लिए “निदान” नामक एक नया सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है। यह सॉफ्टवेयर मौसमी और गैर-संक्रमणीय बीमारियों के साथ-साथ विशिष्ट क्षेत्रों में पाए जाने वाले बीमारियों के रुझानों के अनुमानित निदान और निगरानी प्रदान करने में मदद करेगा।

  4. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसने खराब वायु गुणवत्ता को समयपूर्व मौतों की उच्च संख्या के कारणों में से एक माना ?
    1. आईआईटी जोधपुर
    2. आईआईटी दिल्ली
    3. आईआईटी कानपुर
    4. आईआईटी मुंबई

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली ने खराब वायु गुणवत्ता को समयपूर्व मौतों की उच्च संख्या के कारणों में से एक माना है। यह शोध अध्ययन 11 उत्तर भारतीय शहरों उत्तर प्रदेश (इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी और गोरखपुर) में सात, बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर और गया) में तीन और झारखंड (रांची) पर किया गया है।

  5. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय रेलवे, क्षेत्रीय रेलवे कार्यालय को राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के सौंदर्य और यात्री अनुकूल कोच बनाने के अधिकार प्रदान करेगा ?
    1. स्वर्ण
    2. सहयोग
    3. सुलभ
    4. सुगम्य

    Show Answers

    मई 2018 को भारतीय रेलवे ने प्रोजेक्ट ‘स्वर्ण‘ के तहत राजधानी ट्रेनों और शताब्दी ट्रेनों के चलने पर सौंदर्य और यात्री अनुकूल आंतरिक कोच बनाने और विकसित करने के लिए क्षेत्रीय रेलवे को अधिकार प्रदान किए। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के आराम में नए मानकों को स्थापित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत नई दिल्ली स्थित सियालदह के नवीनीकृत रैक का निर्माण 35 लाख में किया गया है।

  6. केंद्रीय रक्षा अधिग्रहण परिषद की अध्यक्षता करता है ?
    1. रक्षा राज्य मंत्री
    2. प्रधानमंत्री
    3. केंद्रीय रक्षा मंत्री
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2001 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री परिषद ने राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणाली में सुधार हेतु पूंजीगत खाते पर अधिग्रहण से निपटान के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद की स्थापना की। केंद्रीय रक्षा अधिग्रहण परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय रक्षा मंत्री करते हैं। रक्षा अधिग्रहण परिषद का उद्देश्य सशस्त्र बलों के अनुमोदित आवश्यकताओं की शीघ्र खरीद को सुनिश्चित करना है। इसी क्रम में 23 मई 2018 को, रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीपीपी) को सरल बनाने के लिए विभिन्न उपायों को मंजूरी दे दी है।

  7. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के दक्षिणी परिषद की स्थापना की गई ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    22 मई 2018 को, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के कृष्ण जिले के गन्नवारम मंडल, कोंडापावुलुरू गांव में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के दक्षिणी परिसर का आधारशिला रखी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान गृह मंत्रालय के तहत एक सरकारी संस्थान है, जिसे आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के अनुरूप आंध्र प्रदेश में स्थापित किया गया है।

  8. भारतीय जीव विज्ञान सर्वेक्षण की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1916
    2. वर्ष 1920
    3. वर्ष 1924
    4. वर्ष 1939

    Show Answers

    भारतीय जीव विज्ञान सर्वेक्षण भारत का प्रमुख प्राणी अनुसंधान और अध्ययन संगठन है। जिसकी स्थापना वर्ष 1916 में जीवो के सर्वेक्षण सर्वेक्षण और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। हाल ही में भारतीय जीव विज्ञान सर्वेक्षण ने भारत के प्रथम “भारतीय सुंदरबन बायोस्फीयर रिजर्व” के नाम से संग्रह का प्रकाशन किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सुंदरबन यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है और दुनिया का सबसे बड़ा ज्वार मैंग्रोव वन है।

  9. वह भारतीय शहर, जहां देश के प्रथम कृत्रिम विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला की स्थापना की गई ?
    1. ग्वालियर
    2. कोलकाता
    3. पटना
    4. नई दिल्ली

    Show Answers

    हाल ही में कोलकाता स्थित डॉ. अंजलि चटर्जी क्षेत्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान में भारत के प्रथम कृत्रिम विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया। यह प्रयोगशाला वायरल बीमारियों की उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए होम्योपैथी में नई दवाओं और तकनीकों के विकास में प्रयोगशाला महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रयोगशाला होम्योपैथी के क्षेत्र में पीएचडी छात्रों के अनुसंधान कार्य करने के लिए कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है।

  10. तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के अनुसार भारतीय भूभाग में कुल कितनी तलछटी घाटियां/Sedimentary Basin है ?
    1. 26
    2. 28
    3. 21
    4. 19

    Show Answers

    तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के अनुसार भारतीय भूभाग में कुल 26 तलछटी घाटियां/Sedimentary Basin है। जो कि 3.14 मिलियन वर्ग किलोमीटर (एमएसके) के क्षेत्र में फैली हैं। हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय तलछटी घाटियों के मूल्यांकन के लिए सर्वेक्षण परियोजना को मंजूरी दे दी है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.