GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 23, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-23-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 23, 2018

  1. वह देश, जिसके सहयोग से भारत ने “ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल” की दुगनी रेंज का सफल परीक्षण किया ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. रूस
    3. जर्मनी
    4. इंग्लैंड

    Show Answers

     भारत ने रूस के सहयोग से चांदीपुर, उड़ीसा में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस परीक्षण के उपरांत 290 किलोमीटर रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रेंज 600 किलोमीटर तक बढ़ गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अक्टूबर 2016 में भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था/प्रशासन (वर्ष 1987 में स्थापित) की सदस्यता ग्रहण की थी। यह सदस्यता भारत को रूस से महत्वपूर्ण रक्षा प्रणालियों और प्रद्योगिकी आदान प्रदान की अनुमति प्रदान करती है।

  2. वह भारतीय शहर, जहां भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड देश के सबसे बड़े कच्चे तेल भंडारण सुविधा केंद्र को विकसित करेगा ?
    1. कोच्चि, केरल
    2. वारंगल, तेलंगाना
    3. मैंगलोर, कर्नाटक
    4. तिरुवनंतपुरम, केरल

    Show Answers

    8 मार्च 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड और संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के बीच ऑयल स्टोरेज एंड मैनेजमेंट पर समझौते को सहमति जारी की। इस समझौते के तहत तीन भंडारण केंद्र, दक्षिण भारत के विशाखापट्टनम, मैंगलोर और पदुर में स्थापित किए जाएंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश है, जो 36.87 मिलियन बैरल कच्चे तेल को स्टॉक करने के लिए आपातकालीन भंडारण केंद्र विकसित कर रहा है।

  3. वह कमोडिटी एक्सचेंज, जहां विश्व का प्रथम पीतल वायदा अनुबंध कार्यक्रम प्रारंभ किया गया ?
    1. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड
    2. यूनिवर्सल कमोडिटी एक्सचेंज
    3. कमोडिटी एक्सचेंज ब्रातिस्लावा
    4. न्यूयॉर्क बोर्ड ऑफ़ ट्रेड

    Show Answers

    भारत के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज प्लेटफार्म, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने दुनिया के प्रथम पीतल वायदा अनुबंध का शुभारंभ किया। इससे पीतल के हितधारकों को उनकी कीमत जोखिम को बाधित करने में मदद मिलेगी। MCX पीतल वायदा अनिवार्य वितरण विकल्प के साथ प्रथम अलौह अनुबंध होगा। इसकी कीमत वितरण केंद्र (जामनगर स्थित) द्वारा तय की जाएगी। MCX देश का प्रथम सूचीबद्ध कमोडिटी वायदा विनिमय है, जो ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुविधा देता है और कमोडिटी वायदा लेनदेन के समाशोधन और निपटान की व्यवस्था भी करता है। इसे वर्ष 2003 में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट 1952 द्वारा स्थापित किया गया था।

  4. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित नाविका सागर परिक्रमा कितने दिवसीय सागर परिक्रमा कार्यक्रम है ?
    1. 254 दिवसीय
    2. 153 दिवसीय
    3. 263 दिवसीय
    4. 209 दिवसीय

    Show Answers

    नाविका सागर परिक्रमा अभियान एक राष्ट्रीय नीति के अनुरूप संचालित अभियान है, जो देश की महिलाओं को चुनौतीपूर्ण माहौल में नारी शक्ति को प्रदर्शित करने और भारतीय विकास में महिलाओं के प्रति सामाजिक रुख और मानसिकता में क्रांति लाने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया। यह अभियान 6 सदस्य महिला दल द्वारा स्वदेश निर्मित 56 फीट लंबे नौकायन पोत आईएनएसवी तारिणी (INSV Tarini) पर संचालित किया जा रहा है। यह अभियान 254 दिन (22 मई 2018) में पूर्ण होगा।

  5. वह पश्चिम एशियाई देश, जहां “सहारा वन परियोजना” का शुभारंभ किया गया ?
    1. ओमान
    2. कतर
    3. जॉर्डन
    4. इसराइल

    Show Answers

    हाल ही में जॉर्डन में दक्षिणी बंदरगाह शहर अकाबा के पास सहारा वन परियोजना का शुभारंभ किया। यह परियोजना सूर्य और समुद्री जल का उपयोग कर रेगिस्तानी भूमि को कृषि भूमि में तब्दील करने का कार्य करेगी। यह परियोजना नॉर्वे और यूरोपियन संघ द्वारा संयुक्त रुप से वित्त पोषित है, जिसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में भोजन हेतु नवीनीकरण ऊर्जा का उपयोग कर निर्जन रेगिस्तान में वनस्पति क्षेत्रों को विकसित करना है।

  6. भारतीय रक्षा अधिग्रहण परिषद द्वारा हाल ही में बोइंग कंपनी से कितने Apache AH64E रक्षा हेलीकॉप्टर खरीदने के प्रस्ताव को सहमति जारी की ?
    1. 6
    2. 8
    3. 12
    4. 17

    Show Answers

    भारत की रक्षा अधिग्रहण परिषद ने संयुक्त राज्य अमेरिका बहुराष्ट्रीय विमानन कंपनी बोइंग से कुल 6 Apache AH64E रक्षा हेलीकॉप्टर खरीदने के प्रस्ताव को सहमति जारी की। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सितंबर 2015 में भारतीय सेना ने कुल 22 Apache AH64E रक्षा हेलीकॉप्टर की खरीद की थी। Apache AH64E रक्षा हेलीकॉप्टर उन्नत हथियार प्रणालियों और रात से लड़ने की विशेषता रखते हैं।

  7. वह प्रथम भारतीय शहर, जहां विश्व शांति विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया गया ?
    1. पुणे
    2. अहमदाबाद
    3. शिलांग
    4. दार्जिलिंग

    Show Answers

    हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुणे, महाराष्ट्र में विश्वनाथ कराड एमआईटी विश्व शांति विश्वविद्यालय (MITWPU) का उद्घाटन किया। एमआईटी विश्व शांति विश्वविद्यालय एक पूरी तरह से नई अवधारणा है और वैश्विक नागरिकों को रोजगार मुखी बनाने के लिए एक मॉडल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के लिए महाराष्ट्र विश्वविद्यालय अधिनियम में आवश्यक बदलाव किए गए हैं।

  8. सऊदी अरब के परिपेक्ष्य में सल्वा सीमा का संबंध किस देश है ?
    1. ओमान
    2. कतर
    3. बहरीन
    4. अरब अमीरात

    Show Answers

    सऊदी अरब और कतर के मध्य लगभग 300 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा है। हाल ही में सऊदी अरब सरकार ने वार्षिक तीर्थयात्रा में भाग लेने के लिए कतर के नागरिकों को सल्वा सीमा से प्रवेश की अनुमति प्रदान की। यह तीर्थ यात्रा अगस्त माह के अंत से सितंबर माह तक जारी रहेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि सऊदी अरब सरकार का फैसला, कतर के नागरिकों को हज की यात्रा में हिस्सा लेने के लिए सड़क के माध्यम से प्रवेश की अनुमति प्रदान करता है।

  9. वह कमोडिटी एक्सचेंज, जहां देश के प्रथम तांबे विकल्प अनुबंध कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ?
    1. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड
    2. यूनिवर्सल कमोडिटी एक्सचेंज
    3. कमोडिटी एक्सचेंज ब्रातिस्लावा
    4. न्यूयॉर्क बोर्ड ऑफ़ ट्रेड

    Show Answers

    भारत के सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने देश के पहले तांबे विकल्प अनुबंध लॉन्च किया। विकल्प अनुबंध भौतिक बाजार प्रतिभागियों को उनके मूल्य जोखिम को संभालने के लिए अतिरिक्त साधन प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि लौह और एल्यूमीनियम के बाद कॉपर दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा उपभोग वाला औद्योगिक धातु है। पिछले कुछ सालों में, बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों, औद्योगिक मशीनरी और उपकरण, और सामान्य उत्पादों जैसे क्षेत्रों में बढ़ती मांग के चलते, विश्व के परिष्कृत तांबे के उपयोग में वृद्धि हुई है।

  10. अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 22 मई
    2. 23 मई
    3. 21 मई
    4. 24 मई

    Show Answers

    जैव विविधता के मुद्दों की समझ और जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 22 मई को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1993 में जैव विविधता पर आयोजित सम्मेलन की पच्चीसवीं वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए प्रतिवर्ष 22 मई को आयोजित किया जाता है। इसे वर्ष 2002 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 55/201 द्वारा अपनाया गया था।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.