GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 22, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-22-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 22, 2018

  1. विश्व का पहला फ्लोटिंग परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है ?
    1. रूस
    2. जर्मनी
    3. फ्रांस
    4. यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका

    Show Answers

    रूस ने मुर्मांस्क बंदरगाह शहर में दुनिया का पहला फ्लोटिंग परमाणु ऊर्जा स्टेशन का अनावरण किया। इसे मुर्मांस्क में परमाणु ईंधन के साथ लोड किया जाएगा और आर्कटिक सर्किल क्षेत्र में रूस के पूर्वोत्तर में स्वायत्त चुकोटका क्षेत्र में पेवेक के बंदरगाह पर पहुंचाया जाएगा। अकादमी लोमोनोसोव का निर्माण रूसी राज्य परमाणु ऊर्जा कंपनी रोसाटोम ने किया था। इसकी लंबाई 144 मीटर और 30 मीटर की चौड़ाई है। इसमें 21,500 टन और 69 लोगों के दल का विस्थापन है।

  2. जम्मू और कश्मीर में प्रस्तावित जोजिला सुरंग की कुल लंबाई है ?
    1. 14.15 किमी
    2. 9.15 किमी
    3. 8.15 किमी
    4. 11.15 किमी

    Show Answers

    ज़ोजिला पास बालटाल (सोनमर्ग की ओर) और मातायान (द्रास की ओर) 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस रस्ते के 5 से 6 महीने की अवधि के दौरान बर्फ से ढकने के कारण लद्दाख क्षेत्र पूरी तरह से देश से कट जाता है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य श्रीनगर, कारगिल और लेह लद्दाख के बीच हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करना है। यह परियोजना इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (EPC) मोड में संचालित की जाएगी। इस परियोजना के तहत 14.15 किलोमीटर लंबा एक द्वि-दिशात्मक एकल ट्यूब सुरंग का निर्माण किया जाएगा।

  3. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जहां भारत का प्रथम ऊर्जा सलाहकार केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. आईआईटी कानपुर
    2. आईआईटी मुंबई
    3. आईआईटी खड़गपुर
    4. आईआईटी दिल्ली

    Show Answers

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) – कानपुर ने यूनाइटेड किंगडम सरकार की मदद से ऊर्जा विनियमन (सीईआर) के लिए भारत का पहला केंद्र स्थापित किया है। भारत में अपने तरह के पहले केंद्र का उद्देश्य ऊर्जा और ऊर्जा क्षेत्र में नीति और नियामक मामलों पर स्वतंत्र सलाह देना है। यह नियामक और अकादमिक संस्थानों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करता है। यह बिजली क्षेत्र विनियमन और नीति के उभरते क्षेत्रों में अनुसंधान की पेशकश करने का लक्ष्य रखता है। इसके मुख्य शोध क्षेत्रों में ऊर्जा और ऊर्जा क्षेत्र, ऊर्जा वित्त, ऊर्जा क्षेत्र मॉडलिंग और ऊर्जा बाजारों में ऑपरेटिव योजना आदि में नियामक और नीति परिवर्तन शामिल हैं।

  4. एनर्जी एक्सीसिबिलिटी सर्विसेज लिमिटेड [EESL] द्वारा किस वाहन निर्माता को 10,000 इलेक्ट्रिकल वाहन सप्लाई समझौता किया गया ?
    1. महिन्द्रा एंड महिन्द्रा
    2. टाटा मोटर्स
    3. निशान मोटर
    4. सुजुकी मोटर

    Show Answers

    2017 में विश्व के सबसे बड़े एकल बिजली वाहन खरीद समझौते के तहत एनर्जी एक्सीसिबिलिटी सर्विसेज लिमिटेड [EESL] द्वारा टाटा मोटर्स को 10,000 इलेक्ट्रिकल वाहन सप्लाई हेतु समझौता हस्ताक्षर किए गए। हमें ध्यान देना चाहिए की एनर्जी एक्सेसिबिलिटी सर्विसेज लिमिटेड की स्थापना केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता परियोजना के कार्यान्वयन के लिए की गई। यह एनटीपीसी लिमिटेड, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन और पावर ग्रिड का संयुक्त उद्यम है।

  5. वह राज्य, जिसे दुर्लभ और घातक निपा वायरस (एनआईवी) संक्रमण के कारण उच्च अलर्ट पर रखा गया ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. गोवा

    Show Answers

    20 मई 2018 को केरल के तटीय कोझिकोड क्षेत्र में वायरल बुखार से मरने वाले दो व्यक्तियों के रक्त और शरीर तरल नमूने में दुर्लभ और घातक निपा वायरस (एनआईवी) संक्रमण की पुष्टि की गई है. यह पुष्टि राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान पुणे की प्रयोगशाला द्वारा की गई है. निपा वायरस (एनआईवी) संक्रमण एक ज़ूनोटिक बीमारी है जो जानवरों और मनुष्यों दोनों में गंभीर बीमारी का कारण बनती है। इस संक्रमण का मुख्य कारण चमगादड़ों द्वारा खाए पटरोपोडिडे परिवार के फल का सेवन है। यह बीमारी सर्वप्रथम वर्ष 1996 में मलेशिया के कंपंग सुंगई निपाह में फैली थी।

  6. अफ्रेशिया बैंक की ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू रिपोर्ट में भारत को स्थान प्रदान किया गया ?
    1. 3 वा
    2. 6 वा
    3. 8 वा
    4. 9 वा

    Show Answers

    अफ्रेशिया बैंक की ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू के मुताबिक, भारत दुनिया का छठा सबसे धनी देश है, जहां कुल संपत्ति 8,230 अरब डॉलर है। इस रिपोर्ट में यूएस $ 62,584 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ विश्व स्तर पर सबसे अमीर देश है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कुल संपत्ति प्रत्येक देश में रहने वाले सभी व्यक्तियों द्वारा आयोजित निजी संपत्ति को संदर्भित करती है। इसमें उनकी सभी संपत्तियां (नकद, इक्विटी, संपत्ति, व्यवसाय हित) कम देनदारियां शामिल हैं। इसमें सरकारी निधि शामिल नहीं है।

  7. वह केंद्रीय बल, जिसके द्वारा छत्तीसगढ़ के नक्सल विरोधी गतिविधियों हेतु “बस्तरिया बटालियन” नामक इकाई का गठन किया है ?
    1. सीआरपीएफ
    2. बीएसएफ
    3. भारतीय सैन्य उत्तरी कमान
    4. भारतीय सैन्य मध्य कमान

    Show Answers

    21 मई 2018 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सीआरपीएफ ने छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए बस्तरिया बटालियन (241 नंबर) नामक विशेष इकाई शुरू की है। यह प्रथम अवसर है, जब CRPF ने विशेष बटालियन के माध्यम से बस्तर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में अपने स्थानीय प्रतिनिधित्व में बढ़ावा दिया। 241 बस्तरिया बटालियन में छत्तीसगढ़ के चार अत्यधिक नक्सल प्रभावित जिले, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुक्मा से चुने गए 198 महिला मुकाबले (सरकारी नीति के अनुसार 33% महिला उम्मीदवार) सहित कुल 739 स्थानीय जनजातीय युवा शामिल हैं।

  8. वह देश, जिसके द्वारा चंद्रमा के अंधेरे पक्ष के संबंध में अधिक खोज हेतु एक चंद्र जांच (रोवर) अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण किया गया ?
    1. चीन
    2. रूस
    3. जर्मनी
    4. ब्रिटेन

    Show Answers

    20 मई 2018 को चीन ने पृथ्वी और चांग’ई -4 चंद्र जांच (रोवर) के बीच एक संचार संबंध स्थापित करने के लिए क्विकिओ (मैगी ब्रिज) नामक रिले उपग्रह लॉन्च किया जो चंद्रमा के अंधेरे पक्ष का पता लगाएगा। यह उपग्रह चंद्रमा के बहुत दूर दक्षिण ध्रुव-एटकेन बेसिन में अन्वेषण करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पृथ्वी-चंद्रमा लग्रेंज बिंदु एल 2 (चंद्रमा का अंधेरा पक्ष) पर संचालित किया जाने वाला, यह विश्व का प्रथम संचार उपग्रह होगा।

  9. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ई-वीजा योजना का शुभारंभ किया गया था ?
    1. वर्ष 2014
    2. वर्ष 2015
    3. वर्ष 2010
    4. वर्ष 2012

    Show Answers

    27 नवंबर 2014 को इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण द्वारा 40 से अधिक देशों के नागरिकों के लिए ई-वीजा योजना का शुभारंभ किया गया, जिसे अगस्त 2015 में 113 देशों तक विस्तारित किया गया। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत सरकार को इस योजना के माध्यम से कुल 14,00 करोड़ों रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। हमें ध्यान देना चाहिए कि अप्रैल 2015 में योजना का नाम बदलकर ई-पर्यटक वीजा कर दिया गया था। जिसकी अप्रैल 2017 में तीन उपश्रेणियां थीं: ई-पर्यटक वीज़ा, ई-बिजनेस वीजा और ई-मेडिकल वीज़ा

  10. वह इच्छामृत्यु विधि, जिससे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मान्यता प्रदान की गई ?
    1. पैसिव यूथनेसिया
    2. वोलंटरी एक्टिव यूथनेसिया
    3. एक्टिव यूथनेसिया
    4. इनवोलंटरी एक्टिव यूथनेसिया

    Show Answers

    9 मार्च 2018 को सर्वोच्च न्यायालय के 5 जजों की बेंच ने गंभीर रुप से बीमार मरणासन्न व्यक्ति द्वारा इच्छा मृत्यु (पैसिव यूथेनेसिया) के लिए लिखी गई वसीयत (लिविंग विल) को कानूनी मान्यता प्रदान की। इच्छा मृत्यु को ग्रीक भाषा में यूथनेसिया भी कहा जाता है। वर्तमान समय में मेडिकल साइंस में इच्छामृत्यु के कई तरीके हैं जिनमें से पैसिव यूथनेसिया मरीज की मृत्यु के लिए इलाज बंद करना या जीवन रक्षक प्रणालियों को हटाने को प्रतिबिंबित करता है। वर्तमान समय में भारतीय सर्वोच्च न्यायालय ने इसी तरीके को मान्यता प्रदान की है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.