GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 18, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-18-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 18, 2018

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 18, 2018.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा रक्त और मूत्र परीक्षण के लिए जारी डायग्नोस्टिक सूची में कुल परीक्षणों की संख्या है ?
    1. 113
    2. 123
    3. 87
    4. 99

    Show Answers

    17 मई 2018 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी प्रथम और आवश्यक डायग्नोस्टिक सूची का प्रकाशन किया। इसका उद्देश्य लोगों को नैदानिक सेवाओं तक पहुंचने में असमर्थता का समाधान करना है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सही उपचार प्राप्त करने में मदद मिल सके। इस सूची में कुल 113 उत्पादों को शामिल किया गया जिनमें हेपेटाइटिस बी, मलेरिया और ट्यूबरक्लोसिस जैसे रोग परीक्षण शामिल है।

  2. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जैव इंधन को बढ़ावा देने हेतु जारी नई राष्ट्रीय नीति है ?
    1. जैव इंधन 2018
    2. भारतीय जैव इंधन सुरक्षा 2018
    3. भारतीय जैव ईंधन 2018
    4. समायोजित भारतीय जैव इंधन 2018

    Show Answers

    17 मई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में जैव इंधन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जैव ईंधन – 2018 पर राष्ट्रीय नीति को मंजूरी दे दी है। यह आयात में कमी, किसानों की आय, रोजगार उत्पादन, धन निर्माण के लिए अपशिष्ट के दोगुना होने के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के साथ एकीकृत करने का शानदार अवसर भी प्रदान करता है।

  3. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित जैव इंधन 2018 राष्ट्रीय नीति के तहत जैव इंधन को कुल कितनी श्रेणियों में विभाजित किया गया ?
    1. 2
    2. 3
    3. 4
    4. 5

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित जैव इंधन 2018 राष्ट्रीय नीति के तहत जैव इंधन को कुल 2 श्रेणियों में विभाजित किया गया। प्रथम श्रेणी के तहत बेसिक जैव इंधन, जिसमें फर्स्ट जनरेशन बायोथेनॉल और बायोडीज़ल को शामिल किया गया। जबकि द्वितीय श्रेणी के तहत उन्नत जैव इंधन, जिसमें द्वितीय जनरेशन इथेनॉल, म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट इत्यादि शामिल है।

  4. वह परियोजना, जिसका उद्देश्य सैन्य सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना करना है ?
    1. नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम
    2. डिफेंस डेडिकेटेड नेटवर्क
    3. नेटवर्क फॉर डिफेंस
    4. स्पेक्ट्रम बेस डिफेंस नेटवर्क

    Show Answers

    जुलाई 2012 में केंद्र सरकार ने रक्षा सेवाओं के लिए वैकल्पिक संचार नेटवर्क की स्थापना हेतु “नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम” की स्थापना को सहमति प्रदान की थी। यह परियोजना रक्षा बलों की संख्या क्षमताओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ राष्ट्रीय परिचालन को प्रदर्शित करती है। हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम परियोजना के लिए 13,330 करोड़ रुपये के बजट में वृद्धि के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत माइक्रो सिंचाई फंड हेतु प्रारंभिक बजट का आवंटन किया गया ?
    1. 5000 करोड़
    2. 2300 करोड़
    3. 3600 करोड़
    4. 1200 करोड़

    Show Answers

    17 मई 2018 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत नाबार्ड में समर्पित माइक्रो सिंचाई फंड (MIF) की स्थापना के लिए 5000 करोड़ रुपये के प्रारंभिक कॉर्पस को मंजूरी दी। इस परियोजना के तहत माइक्रो सिचाई फंड का आवंटन वर्ष 2018-19 और 2019-20 में 2,000 करोड़ रुपये और 3,000 करोड़ रुपये की किस्तों में किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार लगभग 10 लाख हेक्टेयर भूमि कृषि उपयोग हेतु काम में लेना चाहती है।

  6. प्रथम भारतीय स्टॉक एक्सचेंज, जिसे USA सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा ऑफशोर सिक्योरिटीज मार्केट के रूप में नामित किया गया ?
    1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
    2. कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज
    3. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज
    4. इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज

    Show Answers

    बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, संयुक्त राज्य अमेरिका सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (यूएस-एसईसी) द्वारा नामित ऑफशोर सिक्योरिटीज मार्केट (डीओएसएम) के रूप में नामित होने वाला पहला भारतीय विनिमय बन गया। इस व्यवस्था के उपरांत मुंबई स्टॉक एक्सचेंज को अमेरिकी निवेशकों को प्रतिभूतियों की बिक्री के लिए USA सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन से अनुमति लेना आवश्यक नहीं होगा।

  7. झारखंड राज्य का वह शहर, जहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स ) की स्थापना की जाएगी ?
    1. धनबाद
    2. देवघर
    3. रांची
    4. हजारीबाग

    Show Answers

    17 मई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत झारखंड के देवघर में एक नई अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। यह संस्थान क्षेत्र में सुपर स्पेशलिस्ट हेल्थकेयर सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के संस्थानों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

  8. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान की स्थापना की जाएगी ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. जमशेदपुर, झारखंड
    3. जयपुर, राजस्थान
    4. जूनागढ़, गुजरात

    Show Answers

    17 मई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भोपाल, मध्य प्रदेश में “राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान” की स्थापना को सहमति प्रदान की। यह संस्थान मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के क्षेत्र में देश का प्रथम स्थान है। यह संस्था सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा। इस संस्थान की स्थापना का मुख्य उद्देश्य मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों के पुनर्वास के साथ-साथ उन्नत अनुसंधान की सुविधाएं प्रदान करना।

  9. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा आंध्र प्रदेश के किस जिले में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी ?
    1. अनंतपुर
    2. नेल्लोर
    3. विजयवाड़ा
    4. तिरुपति

    Show Answers

    17 मई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के जंथालुरु गांव में आंध्र प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय के नाम से केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह विश्वविद्यालय सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत गठित किया गया है, जिसे बाद में सेंट्रल यूनिवर्सिटी एक्ट 2009 में संशोधन कर स्थापित किया जाएगा।

  10. विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में संचालित जीएसटी टैक्स दर विश्व में स्थान रखती है ?
    1. प्रथम
    2. द्वितीय
    3. तृतीय
    4. चतुर्थ

    Show Answers

    विश्व बैंक द्वारा जारी भारतीय विकास अध्ययन के अनुसार, भारतीय माल और सेवा कर (जीएसटी दरें) 115 देशों से प्राप्त नमूनों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूसरी सबसे अधिक कर दर है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में दुनियाभर के 49 देशों में जीएसटी का एक स्लैब है, जबकि 28 देशों में दो स्लैब हैं और भारत सहित केवल पांच देशों में चार गैर-स्तरीय स्लैब हैं।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.