GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 15, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-15-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 15, 2018

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 15, 2018.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. अंतर मंडी लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट के तहत कितनी मंडियों को जोड़ा जाएगा ?
    1. 200
    2. 180
    3. 150
    4. 140

    Show Answers

    केंद्र सरकार वित्तीय वर्ष 2018 में ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट के तहत कुल 200 मंडियों को जोड़ने जा रही है। वर्तमान में, 14 राज्यों में 585 विनियमित मंडी ईएनएएम से जुड़े हुए हैं। इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार सभी कृषि मंडियों को ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया से जोड़ कर अंतरराज्यीय व्यापार को बढ़ावा देना चाहती है।

  2. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा समर्थित “भरोसा” केंद्र का संबंध किस राज्य से है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. ओडिशा
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    भरोसा 2016 में लॉन्च हैदराबाद सिटी पुलिस की एक पहल है। यह हिंसा के पीड़ित महिलाओं और बच्चों का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक केंद्र है। यह अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारियों और आधुनिक गैजेट से लैस है, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं, इसलिए पीड़ितों को अदालत में जाने की आवश्यकता नहीं है। 14 मई 2018 को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) भरोसा के ग्राहकों के लिए कौशल विकास केंद्र स्थापित करने जा रहा है, जो हैदराबाद, तेलंगाना में परेशान महिलाओं और बच्चों के लिए एक एकीकृत सहायता केंद्र है।

  3. वह देश, जो बिम्सटेक शिखर सम्मेलन 2018 की मेजबानी करेगा ?
    1. बांग्लादेश
    2. नेपाल
    3. भारत
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    बिम्सटेक दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के सात देशों का उप-क्षेत्रीय समूह है, जो बंगाल की खाड़ी के तटस्थ और आसन्न क्षेत्रों में स्थित है। बिम्सटेक देश दक्षिण एशिया से भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया से थाईलैंड और म्यांमार हैं। बिम्सटेक की स्थापना 6 जून 1997 को बैंकाक घोषणा के माध्यम से की गई थी। इसका मुख्यालय ढाका, बांग्लादेश में है। 14 मई 2018 को नेपाल के प्रधानमंत्री द्वारा बिम्सटेक शिखर सम्मेलन 2018 की मेजबानी के लिए के लिए नेपाल की ओर से घोषणा की।

  4. केंद्र सरकार “स्वदेशी गोला-बारूद परियोजना” के माध्यम से कितने दिनों का युद्ध भंडारण करना चाहती है ?
    1. 30 दिवस
    2. 20 दिवस
    3. 25 दिवस
    4. 35 दिवस

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय सेना के लिए 15,000 करोड रुपए की स्वदेशी गोला बारूद परियोजना को सहमति प्रदान की। जिसका मुख्य उद्देश्य आयात में लंबी देरी और भंडार घटाने की समस्या को दूर करना है। इस परियोजना के माध्यम से हथियारों के लिए आवश्यक गोला-बारूद का निर्माण स्वदेशी तकनीक के माध्यम से देश में विकसित किया जाएगा। इस परियोजना का तत्काल उद्देश्य 30 दिनों के युद्ध से लड़ने के लिए सुरक्षा बलों को सक्षम करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जुलाई 2017 में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक युद्ध की स्थिति में केवल 10 दिवसीय गोला बारूद के स्टॉक की जानकारी संसदीय पटल पर प्रस्तुत की थी।

  5. इसरो द्वारा संचालित “तरल प्रोपल्सन सिस्टम सेंटर” स्थापित है ?
    1. हैदराबाद, तेलंगाना
    2. तिरुवनंतपुरम, केरल
    3. महेंद्र गिरी, तमिलनाडु
    4. देहरादून, उत्तराखंड

    Show Answers

    14 मई 2018 को इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर के वैज्ञानिकों ने उपग्रहों और अंतरिक्ष यान के लिए आवश्यक “हाइड्रोक्साइलैमोनियम नाइट्रेट” के स्थान पर पर्यावरण अनुकूल प्रोपेलेंट मिश्रण विकसित करने का दावा पेश किया। यह भविष्य के मिशनों के लिए पारंपरिक हाइड्राज़िन ईंधन को प्रतिस्थापित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह तरल प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर तिरुवनंतपुरम, केरल में स्थित एक शोध और विकास केंद्र है।

  6. वह देश, जिसने स्वदेश निर्मित “टाइप 001 ए” विमान वाहक जहाज का समुद्री परीक्षण प्रारंभ किया ?
    1. चीन
    2. दक्षिण कोरिया
    3. जापान
    4. रूस

    Show Answers

    14 मई 2018 को चीन ने स्वदेश निर्मित “टाइप 001 ए” विमान वाहक जहाज का समुद्री परीक्षण प्रारंभ किया। टाइप 001 ए वाहक का निर्माण चीन शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री कॉरपोरेशन द्वारा किया गया था। इसका डिजाइन सोवियत संघ के कुज़नेत्सोव वर्ग और लियोनिंग के परिष्कृत और उन्नत संस्करण पर आधारित है। इसके वर्ष 2020 तक चीनी सेना में शामिल होने की उम्मीद है।

  7. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा देश का प्रथम डॉप्लर रडार स्थापित किया गया था ?
    1. मसूरी, उत्तराखंड
    2. चेन्नई, तमिलनाडु
    3. कसौली, हिमाचल
    4. कटक, उड़ीसा

    Show Answers

    वर्ष 2002 में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा देश का प्रथम डॉप्लर रडार चेन्नई, तमिलनाडु में स्थापित किया गया है। जिस के उपरांत वर्ष 2005 के मुंबई बाढ़ के कारणों से देश में 27 डॉप्लर रडार सेवारत है। हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो-तीन वर्षों में 30 और नए डॉप्लर रडार स्थापित करने के लिए जम्मू कश्मीर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश का चयन किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि डोप्लर रडार एक अवलोकन उपकरण है, जो गंभीर मौसम की घटनाओं जैसे आंधी, चक्रवात और टर्ननाडो की निगरानी और भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जाता है।

  8. रेमिटस्कोप – प्रेषण बाजार और अवसर – एशिया और प्रशांत‘ के अनुसार वर्ष 2017 में सर्वाधिक प्रेषण प्राप्त करता देश है ?
    1. भारत
    2. फिलीपींस
    3. चीन
    4. मेक्सिको

    Show Answers

    मई 2018 में ‘रेमिटस्कोप – प्रेषण बाजार और अवसर – एशिया और प्रशांत’ रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में लगभग $69 बिलियन के साथ भारत प्रेषण प्राप्तकर्ता के रूप में शीर्ष स्थान पर है। जबकि चीन को $64 बिलियन के साथ द्वितीय, फिलीपींस $33 बिलियन के साथ तृतीय स्थान पर रहा। हमें ध्यान देना चाहिए कि रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुल $613 बिलियन का प्रेषण किया गया।

  9. आदिलबाद डोकर और वारंगल धूरियां शिल्प कला का संबंध किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    आदिलबाद डोकर एक प्राचीन घंटी धातु शिल्प है और वारंगल धुररी एक लोकप्रिय पारंपरिक कपास गलीचा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में वारंगल, तेलंगाना में धौरी कताई के 200 से अधिक समुदाय पारंपरिक कपास गलीचा निर्माण कार्य में लगे हैं। हाल ही में चेन्नई स्थित भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार ने तेलंगाना से दो शिल्प रूपों को भौगोलिक संकेत जारी किए।

  10. आईएनएस तारसा (टी 94), जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट का निर्माण किया गया ?
    1. गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड
    2. माजगन डॉक लिमिटेड, मुंबई
    3. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम

    Show Answers

    भारतीय नौसेना में जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट श्रंखला का चौथा और अंतिम जहाज “आईएनएस तारसा (टी 94)” कमीशन किया गया। यह भारतीय नौसेना के लिए गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड कोलकाता द्वारा निर्मित एक गश्ती जहाज है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस तारसा का नाम बंगाल की खाड़ी में अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में सुरम्य द्वीप “तारसा” के नाम पर रखा गया है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.