GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 14, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-14-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 9, 2018

  1. नासा के कार्बन निगरानी प्रणाली कार्यक्रम का संबंध निम्नलिखित में से किससे है ?
    1. कार्बन और मीथेन गैस
    2. कार्बन और हाइड्रोजन गैस
    3. कार्बन और कार्बन मोनोऑक्साइड
    4. कार्बन और प्रोपेन गैस

    Show Answers

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने बजट की बाधाओं और विज्ञान बजट के भीतर कुछ प्राथमिकताओं के कारणों का हवाला देते हुए NASA के कार्बन निगरानी प्रणाली कार्यक्रम को रद्द करने के आदेश जारी किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि कार्बन और मीथेन गैस के ग्लोबल वार्मिंग में योगदान को ट्रैक करने के लिए नासा ने प्रतिवर्ष 10 मिलियन डॉलर का कार्बन निगरानी प्रणाली कार्यक्रम आयोजन करने का प्रस्ताव अनुमोदित किया था।

  2. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत कितने राज्यों को बौद्ध पर्यटन सर्किट विस्तार हेतु चयनित किया ?
    1. 21
    2. 16
    3. 33
    4. 42

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत बौद्ध पर्यटन सर्किट का विस्तार करने के लिए 21 और राज्यों में विस्तार करने का निर्णय लिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश और बिहार में केवल सात प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थलों पर विचार किया गया था। अब राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, पश्चिम बंगाल, गोवा, गुजरात और जम्मू-कश्मीर शामिल होंगे।

  3. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत कुल कितने विषय सर्किट की पहचान की गई ?
    1. 13
    2. 11
    3. 10
    4. 12

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय में वर्ष 2014 15 में देश में थीम आधारित पर्यटक सर्किट विकसित करने के उद्देश्य से स्वदेश दर्शन योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत, विकास के लिए 13 विषयगत सर्किट की पहचान की गई है। वे बौद्ध सर्किट, उत्तर-पूर्व भारत सर्किट, तटीय सर्किट, हिमालयी सर्किट, कृष्णा सर्किट, रेगिस्तान सर्किट, इको सर्किट, वन्यजीव सर्किट, जनजातीय सर्किट, ग्रामीण सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट, रामायण सर्किट और विरासत सर्किट हैं।

  4. भारत और नेपाल द्वारा स्वदेश दर्शन योजना के तहत किन दो शहरों के मध्य सीधी बस सेवा का उद्घाटन किया गया ?
    1. जनकपुर और अयोध्या
    2. काठमांडू और अयोध्या
    3. जनकपुर और चित्रकूट
    4. काठमांडू और वाराणसी

    Show Answers

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली ने संयुक्त रूप से जनकपुर (नेपाल) और अयोध्या (भारत) के बीच सीधी बस सेवा का उद्घाटन किया। यह बस सेवा नेपाल और भारत में आर्थिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वदेश दर्शन के तहत और भारत के रामायण सर्किट के हिस्से के रूप में संचालित की जा रही है।

  5. वह व्यवस्था, जो किसी भी बैंक को “तत्काल सुधारात्मक कार्यवाही” ढांचे के तहत प्रतिबंधित कर सकती है ?
    1. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    2. भारतीय रिजर्व बैंक
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    तत्काल सुधारात्मक कार्यवाही,  प्रक्रिया तंत्र है, जो किसी भी बैंक को आकलन, निगरानी, नियंत्रण और सुधारात्मक कार्यवाही करने के लिए ट्रिगर करती है। यह सर्व प्रथम वर्ष 1980 के दशक में अपनाई गई थी, जब वित्तीय संस्थानों को वैश्विक अर्थव्यवस्था से भारी नुकसान हुआ है। भारत में केंद्रीय रिजर्व बैंक तत्काल सुधारात्मक कार्यवाही के निष्पादन के लिए उत्तरदाई है। इसी क्रम में 12 मई 2018 को देना बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक में बढ़ते घाटे और खराब वित्तीय कारणों के कारण तत्काल सुधारात्मक कार्यवाही में शामिल किया।

  6. अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 मई
    2. 13 मई
    3. 11 मई
    4. 14 मई

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस समाज की और नर्सों के योगदान को चिन्हित करने और नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रपति नर्सिंग कर्मियों को भक्ति, ईमानदारी, समर्पण और करुणा के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान करते हैं।

  7. वर्ष 2018 में अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 12 मई
    2. 13 मई
    3. 11 मई
    4. 14 मई

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को आयोजित किया जाता है। 13 मई 2018 को और माताओं के रिश्ते को प्रगाढ़ता बढ़ाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस सर्वप्रथम 8 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा आयोजित किया गया था।

  8. वह शहर, जहां वैज्ञानिकों ने दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी चट्टान की खोज का दावा पेश किया ?
    1. दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल
    2. केंडुजर, ओडिशा
    3. हजारीबाग, झारखंड
    4. मदुरई, तमिलनाडु

    Show Answers

    12 मई 2018 को वैज्ञानिकों ने ओडिशा के केंडुजर जिले में दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी चट्टान की खोज का दावा पेश किया। यह चैप्टर अनुमानित 4240 मिलियन वर्ष पुरानी है। इस चट्टान में मैग्मैटिक ज़िक्रोन (एक खनिज जिसमें रेडियोधर्मी आइसोटोप का निशान शामिल है) की बहुलता पाई गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में दुनिया की सबसे पुरानी चट्टान जैक हिल, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में खोजी गई है। यह 4,400 मिलियन वर्ष पुराना है और सबसे पुराना रॉक नमूना है।

  9. वह देश, जिसने अपना प्रथम संचार उपग्रह बांगबंधू -1 कैनेडी स्पेस सेंटर लॉन्च कॉन्प्लेक्स से प्रक्षेपित किया ?
    1. नेपाल
    2. बांग्लादेश
    3. श्रीलंका
    4. म्यांमार

    Show Answers

    12 मई 2018 को बांग्लादेश का पहला संचार उपग्रह बांगबंधू -1 कैनेडी स्पेस सेंटर लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए से स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया। यह पूरे बांग्लादेश में प्रसारण और संचार सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह फ्रैंको-इटालियन एयरोस्पेस निर्माता, थाल्स एलिनिया स्पेस द्वारा बनाया गया है। इसका नाम बांग्लादेश के “राष्ट्र के पिता” बांगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के नाम पर रखा गया है।

  10. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी “प्रधानमंत्री जन धन योजना” का नारा है ?
    1. मेरा खाता – भाग्य विधाता
    2. मेरा देश – मेरा खाता
    3. एक परिवार – एक खाता
    4. एक खाता – संपूर्ण सुरक्षा

    Show Answers

    प्रधानमंत्री जनधन योजना एक व्यापक वित्तीय समावेशन योजना है, जिसका उद्देश्य वित्तीय सेवाओं, बीमा और पेंशन के लिए नागरिकों की पहुंच को सुनिश्चित किया जाए। इस योजना का नारा “मेरा खाता – भाग्य विधाता” है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य में जनधन योजना के तहत देश के सर्वाधिक 4 करोड़ खाते खोले गए।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.