GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC May 12, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-May-12-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam May 12, 2018

  1. वह देश, जिसने ईरान परमाणु समझौता 2015 से अलग होने का फैसला किया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. चीन
    3. फ्रांस
    4. रूस

    Show Answers

    10 मई 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान और पी 5 + 1 देशों के बीच ऐतिहासिक 2015 ईरान परमाणु समझौते से अलग होने संबंधी प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता 14 जुलाई 2015 को वियना में हुआ था। राष्ट्रपति के मुताबिक, यह सौदा ईरान को नकद में लाखों रुपये देता और परमाणु हथियार हासिल करने से नहीं रोक पाता है।

  2. प्रथम भारतीय राष्ट्रपति, जिन्होंने सियाचिन बेस शिविर का दौरा किया ?
    1. प्रणब मुखर्जी
    2. राम नाथ कोविंद
    3. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
    4. आर वेंकटरामन

    Show Answers

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने 2004 में सियाचिन बेस शिविर का दौरा किया था। 10 मई 2018 को राम नाथ कोविंद सियाचिन बेस शिविर का दौरा करने वाले दूसरे राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर भी हैं। सियाचिन बेस कैंप को “थर्ड पोल” भी कहा जाता है, जहां तापमान कभी-कभी 50 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाता है।

  3. वर्तमान समय में भारत में कितने प्रकार के वाहन संख्या प्लेटें हैं ?
    1. 4
    2. 5
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    वर्तमान में, भारत में चार प्रकार की वाहन संख्या प्लेटें हैं: निजी वाहनों के लिए काले फ़ॉन्ट में संख्याओं के साथ सफेद लाइसेंस प्लेटें, वाणिज्यिक वाहनों के लिए काले फ़ॉन्ट वाले पीले प्लेट, स्वयं संचालित वाहनों और नीली प्लेटों के लिए पीले फ़ॉन्ट अक्षरों वाली काले प्लेटें, दूतावासों और उच्चायोगों के लिए सफेद फ़ॉन्ट।

  4. वह शहर, जहां अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा सौर संयंत्र स्थापित किया गया ?
    1. नाहरलगुन
    2. इटानगर
    3. तवांग
    4. आलो

    Show Answers

    10 मई 2018 को, अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खंडू ने इटानगर में ऊर्जा जागरूकता पार्क में अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। संयंत्र में 1 मेगावाट की क्षमता है। इसे 1 अप्रैल 2018 को शुरू किया गया था। पार्क के लिए अनुमानित निवेश 8.50 करोड़ रुपये है। परियोजना अरुणाचल प्रदेश ऊर्जा विकास एजेंसी (एपीईडीए) द्वारा लागू की गई थी।

  5. वह शहर, जहां भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया गया ?
    1. कोल्हापुर, महाराष्ट्र
    2. हैदराबाद, तेलंगाना
    3. अमृतसर, पंजाब
    4. बड़ोदरा, गुजरात

    Show Answers

    10 मई 2018 को जन सेना पार्टी के संस्थापक और अभिनेता पवन कल्याण ने हैदराबाद, तेलंगाना में देश के सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया। यह ध्वज 122 फीट लंबा और 183 मीटर चौड़ा है। यह ध्वज ‘कलाम के वाइब्रेंट‘ नामक संगठन द्वारा तैयार किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व देश का सबसे बड़ा ध्वज भारत-पाक अटारी सीमा पर स्थापित किया गया था, जिसका वजन 24 टन था।

  6. विश्व के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री “महाथिर मोहम्मद” का संबंध किस देश से है ?
    1. इंडोनेशिया
    2. मलेशिया
    3. इथोपिया
    4. बोलिविया

    Show Answers

    मलेशिया के महाथिर मोहम्मद (92 वर्षीय) 14 वें आम चुनाव के बाद मलेशिया के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने वाले विश्व के सबसे उम्र दराज प्रधानमंत्री बन गए. इससे पहले, महाथिर ने 1981 से 2003 तक बरिसन नैशनल गठबंधन के मजबूत नेता के रूप में मलेशिया को 22 वर्षों तक नियंत्रित किया था।

  7. वह राज्य सरकार, जिसने किसानों की आजीविका के समर्थन हेतु “रायतु बंधु” योजना का शुभारंभ किया ?
    1. कर्नाटक
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    11 मई 2018 को तेलंगाना सरकार ने किसानों की आजीविका का समर्थन करने के लिए एक निवेश सहायता योजना, “रायतु बंधु” योजना का शुभारंभ किया। यह भारत में किसी भी राज्य द्वारा किसानों के लिए निवेश सहायता योजना का स्वरूप है. इस योजना के तहत, किसानों को कृषि उत्पादन और उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए हर साल दो बार वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त उन्हें वर्ष 8,000 रुपये प्रति एकड़ का निवेश समर्थन मिलेगा।

  8. केंद्र सरकार द्वारा म्यान्मार के राखीन राज्य विकास हेतु सहायता राशि जारी की गई ?
    1. $ 25 मिलियन
    2. $ 35 मिलियन
    3. $ 45 मिलियन
    4. $ 55 मिलियन

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने म्यान्मार के के राखीन राज्य के लिए विकास सहायता के रूप में $25 मिलियन की सहायता की घोषणा की है। केंद्र सरकार द्वारा जारी, यह राशि अग्रिम 5 वर्ष की अवधि में खर्च की जाएगी। जिसका मुख्य उद्देश्य राखीन राज्य में सामान्य स्थिति को बहाल करने के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों ने हिंसा बढ़ने पर राखीन राज्य त्यागकर बांग्लादेश में शरणार्थी के रूप में प्रवेश किया था।

  9. वह भारतीय सैन्य कमान, जो राजस्थान में संचालित आयोजित “विजय प्रहार” संयुक्त सैन्य अभ्यास कार्यक्रम भाग ले रही है ?
    1. पश्चिमी कमान
    2. दक्षिण पश्चिमी कमान
    3. उत्तरी कमान
    4. सेंट्रल कमान

    Show Answers

    भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान के 20,000 सैनिक राजस्थान के सूरतगढ़ के पास चल रहे ‘विजय प्रहार‘ अभ्यास में भाग ले रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना के सैनिकों के बीच संयुक्त युद्ध को सुदृढ़ करना और संयुक्त संचालन के प्रभाव को अधिकतम करना है। यह अभ्यास लड़ने वाले उपकरणों और सशस्त्र हेलीकॉप्टरों के साथ नकली हमलों को लॉन्च करके युद्ध क्षमताओं का परीक्षण करने पर जोर देता है। अप्रैल 2018 में, भारतीय वायुसेना ने ‘गगन शक्ति 2018’ का आयोजन किया था, जो भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन सीमाओं के साथ सबसे बड़ा युद्ध युद्ध खेल अभ्यास था।

  10. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 10 मई
    2. 11 मई
    3. 12 मई
    4. 13 मई

    Show Answers

    राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष 11 मई को आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का थीम ‘Science and Technology for a Sustainable Future‘ है। 11 मई 1998 को पोखरान, राजस्थान में आयोजित ऑपरेशन शक्ति (पोखरन-द्वितीय) परमाणु परीक्षण के पांच परीक्षणों में से एक की सालगिरह का जश्न मनाया जा रहा है। ऑपरेशन का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। इसी दिन देश के पहले स्वदेशी विमान हंसा -3/Hansa-3 को बैंगलोर में परीक्षण किया गया था।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.