Current Affairs May 8, 2018

Current-Affairs-May-8-2018

Current Affairs May 8, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

चंद्रमा की सतह के नीचे पानी के बर्फ के छिपे हुए भंडार

जापान में तोहोकु विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने चंद्र उल्कापिंड में मोगानाइट नामक खनिज पाया है जो चंद्रमा की सतह के नीचे पानी के बर्फ के प्रचुर मात्रा में छिपे हुए भंडार की उपस्थिति को इंगित करता है। उत्तर पश्चिमी अफ्रीका में एक रेगिस्तान में खोजा गया खनिज चंद्रमा के भविष्य के मानव अन्वेषण के लिए संभावित रूप से उपयोगी हो सकता है।

मुख्य तथ्य:

मोगानाइट सिलिकॉन डाइऑक्साइड (SiO₂) का एक क्रिस्टल है। यह क्षारीय तरल पदार्थ से तलछट सेटिंग्स में विशिष्ट परिस्थितियों में पृथ्वी पर बनाने के लिए जाना जाता है। यह चंद्र चट्टान के नमूने में अब तक कभी नहीं पता चला था। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि क्षेत्र में चंद्रमा की सतह पर खनिज बनाया गया है जिसे प्रोसेलेरम टेरेन को पानी के रूप में जाना जाता है जो मूल रूप से चंद्र गंदगी में मौजूद था जो मजबूत सूरज की रोशनी के संपर्क में वाष्पित हो गया था। लेकिन उप-सतह में, प्रचुर मात्रा में पानी बर्फ के रूप में रहता है।

Source: The Hindu 


तमिलनाडु में मानसून बारिश के लिए पश्चिमी घाट के जंगल उत्तरदाई: अध्ययन

भारतीय शोधकर्ताओं ने पश्चिमी घाटों में धनि वनस्पतियों को गर्मियों के मौसम के दौरान तमिलनाडु की बारिश की मात्रा को निर्धारित करने के लिए उत्तरदाई माना है। यह अध्ययन पश्चिमी घाटों में वनों की कटाई को रोकने के लिए तत्काल आवश्यकता के महत्व पर प्रकाश डालता है।

अध्ययन के महत्वपूर्ण तथ्य:

पश्चिमी मानसून वर्षा में नवमी की आपूर्ति में पश्चिमी घाटों में वनस्पति की भूमिका का अध्ययन करने के लिए शोधकर्ताओं ने अध्ययन का आयोजन किया। इस अध्ययन के लिए उन्होंने 3 वर्ष 1993, 1999 और 2002 का चयन किया।

अध्ययन में पाया गया है कि पश्चिमी घाट के घने जंगल सामान्य मॉनसून वर्षों के दौरान तमिलनाडु में दक्षिण-पश्चिम मानसून बारिश के लिए 40% नमी का योगदान करते हैं। औसत योगदान 25-30% है, लेकिन मानसून घाटे के वर्षों के दौरान, योगदान 50% के रूप में उच्च हो जाता है। पश्चिमी घाट के जंगलों में अगस्त और सितंबर के दौरान तमिलनाडु के अधिकांश स्थानों और जून और जुलाई के दौरान प्रति दिन 1 मिमी प्रति दिन वर्षा के दौरान 3 मिमी प्रति दिन योगदान होता है। लेकिन जब पश्चिमी घाटों से वनस्पति कवर हटा दिया जाता है, तो प्रतिदिन 1-2।5 मिमी की सीमा में वर्षा में काफी गिरावट आई है। यह तमिलनाडु में मानसून की कुल वर्षा का 25% औसत है।

Source: The Hindu 

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.