GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 9, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-9-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 9, 2018

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 9, 2018.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. वह भारतीय राज्य, जहां थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन स्थापित है ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन (TERLS) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा संचालित एक भारतीय अंतरिक्ष स्थान है। यह भारत के दक्षिणी हिस्से थुंबा, तिरुवनंतपुरम, केरल में स्थित है जो पृथ्वी के चुंबकीय भूमध्य रेखा के बहुत करीब है। जहां स्टेशन वर्तमान समय में इसरो द्वारा रॉकेट लॉन्चिंग कार्य हेतु उपयोग में लिया जाता है।

  2. वह आयनोस्फीयर डायनेमो क्षेत्र, जिसमें तटस्थ हवा को मापने हेतु आरएच-300 ध्वनि रॉकेट लॉन्च किया जाता है ?
    1. 70-130 किमी
    2. 80-120 किमी
    3. 90-125 किमी
    4. 80-135 किमी

    Show Answers

    7 अप्रैल 2018 को इसरो ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर द्वारा विकसित आरएच -300 एमकेआईआई ध्वनि रॉकेट को केरल के थिरुवनंतपुरम, थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह अध्ययन उष्णकटिबंधीय मौसम पूर्वानुमान के लिए आवश्यक डाटा उपलब्ध कराएगा। इस प्रयोग का उद्देश्य स्वदेशी तौर पर विकसित इलेक्ट्रॉन घनत्व और तटस्थ पवन जांच (एनवाईआई) का प्रयोग करके भूमध्यरेखीय आयनोस्फीयर के डायनेमो क्षेत्र (80-120 किमी) में तटस्थ हवा को मापना है।

  3. 10-22 अप्रैल 2018 के मध्य आयोजित होने वाले भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े युद्ध अभ्यास का नाम है ?
    1. नभ शक्ति
    2. गगन शक्ति
    3. अनंत शक्ति
    4. आकाश शक्ति

    Show Answers

    भारतीय वायुसेना “गगन शक्ति 2018” युद्ध अभ्यास का आयोजन करेगा। यह युद्ध अभ्यास पाकिस्तान और चीनी सीमाओं के नजदीक भारतीय वायु सेना द्वारा 10-22 अप्रैल 2018 के मध्य आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का उद्देश्य लघु और तीव्र युद्ध परिदृश्य में वास्तविक समय समन्वय और वायु शक्ति की तैनाती करना है।

  4. भारतीय नौसेना का “चक्रवात” नामक बहु एजेंसी मानवतावादी सहायता और आपदा राहत कार्यक्रम आयोजित किया गया ?
    1. मामलापुरम, तमिलनाडु
    2. गोकर्ण, कर्नाटक
    3. कोच्चि, केरल
    4. विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    6 अप्रैल 2018 को भारतीय नौसेना ने बहु एजेंसी मानवतावादी सहायता और आपदा राहत कार्यक्रम चक्रवात का आयोजन किया। यह कार्यक्रम कोच्चि कोस्ट पर केरल सरकार के समन्वयक के साथ आयोजित किया गया। इस व्यायाम का मुख्य उद्देश्य एक तूफान की स्थिति में प्रतिक्रिया तंत्र की समीक्षा करना था। यह अभ्यास 5-8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा।

  5. जम्मू कश्मीर के दूसरे ट्यूलिप उद्यान की स्थापना की गई ?
    1. सानासर गांव
    2. भारदा कलाण
    3. केरन
    4. रेहल धामियानियन

    Show Answers

    जम्मू क्षेत्र का प्रथम ट्यूलिप गार्डन रामबन जिले के सानासर गांव में स्थापित किया गया है। यह ट्यूलिप उद्यान जम्मू कश्मीर क्षेत्र के श्रीनगर स्थित ट्यूलिप उद्यान के उपरांत राज्य का दूसरा ट्यूलिप उद्यान होगा। यह ट्यूलिप उद्यान सानासर स्वास्थ्य रिसोर्ट द्वारा स्थापित किया गया, जिसे फूलों की खेती विभाग द्वारा विकसित किया गया।

  6. देश के प्रथम “वन धन विकास केंद्र” की स्थापना की गई ?
    1. अहमदनगर, महाराष्ट्र
    2. अंगुल, उड़ीसा
    3. हजारीबाग, झारखंड
    4. बीजापुर, छत्तीसगढ़

    Show Answers

    केंद्रीय जनजातीय मामलात मंत्रालय ने बीजापुर, छत्तीसगढ़ में देश के प्रथम “वन धन विकास केंद्र” की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इस विकास केंद्र का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में वन उत्पादन की दर को बढ़ाना है। यह योजना जंगलों में रहने वाले आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए तैयार की गई है, जिनके लिए माइनर फॉरेस्ट प्रोडक्शन (MFP) एकत्रित करना आजीविका का प्रमुख स्रोत है।

  7. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था, जिसने फिएट/Fiat डिजिटल मुद्रा की संभावनाओं पर वैश्विक चर्चा का शुभारंभ किया ?
    1. राबोबैंक, नीदरलैंड
    2. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया
    3. बैंक ऑफ इंग्लैंड
    4. बैंक ऑफ चाइना

    Show Answers

    फिएट डिजिटल मुद्रा (या सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा) फ़ैट्ट मनी का डिजिटल रूप है, जिसे सरकारी विनियमन या कानून द्वारा मुद्रा के रूप में स्थापित किया जाएगा। यह मुद्रा निजी डिजिटल टोकन के विपरीत, केंद्रीय बैंक द्वारा जारी की जाएगी। फिएट डिजिटल मुद्रा केंद्रीय बैंक की देयता का गठन करेगी। फिएट/Fiat डिजिटल मुद्रा की संभावनाओं पर एक वैश्विक चर्चा का आरंभ बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा सर्वप्रथम किया गया था। जिसके तहत नवंबर 2017 में उरुग्वे देश के केंद्रीय बैंक में डिजिटल Uruguayan pesos जारी करने की घोषणा की है।

  8. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने NHWI के आंकलन और सिफारिशों हेतु नियुक्त किया ?
    1. छवी राजावत
    2. प्रज्ञा सहाय सक्सेना
    3. अमृता देवी
    4. अन्ना मल्होत्रा

    Show Answers

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पलायन करने वाले उच्च शुद्ध मूल्य वाले व्यक्तियों (High Net Worth Individuals/NHWI) के आकलन हेतु 5 सदस्य कार्य समूह का गठन किया। इस समूह की अध्यक्षता CBDT के विदेशी कर और टैक्स रिसर्च डिवीजन की संयुक्त सचिव प्रज्ञा सहाय सक्सेना करेगी। यह समिति NHWI के पलायन से संबंधित “कर जोखिमों” के नीति निर्णय हेतु अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगी।

  9. केंद्र सरकार द्वारा “महाराष्ट्र परियोजना” के क्रियान्वयन हेतु किस अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था के साथ समझौता हस्ताक्षर किया गया ?
    1. एशियाई विकास बैंक
    2. विश्व बैंक
    3. नाबार्ड बैंक
    4. ब्रिक्स बैंक

    Show Answers

    भारत सरकार महाराष्ट्र सरकार और विश्व बैंक ने महाराष्ट्र के मराठवाड़ा एवं विदर्भ क्षेत्र में रहने वाले छोटे और सीमांत किसानों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 420 मिलियन अमेरिकी डॉलर की “महाराष्ट्र परियोजना” हेतु समझौता हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के तहत महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र के 70 लाख से अधिक किसानों को जलवायु अनुकूल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह परियोजना जलवायु की दृष्टि से लचीले माने जाने वाले तौर तरीकों को बढ़ावा देने और सुनिश्चित कृषि उत्पाद प्राप्त करने के लक्ष्य से प्रारंभ की जा रही है।

  10. वह शहर, जहां उत्तराखंड के दूसरे मेगा फूड पार्क की स्थापना की गई ?
    1. नैनीताल
    2. उधम सिंह नगर
    3. देहरादून
    4. हरिद्वार

    Show Answers

    उत्तराखंड के दूसरे मेगा फूड पार्क की स्थापना केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा उधम सिंह नगर के काशीपुरा स्थित महुआ खेड़ा गंज में किया गया। इस परियोजना को 99.96 करोड़ों रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा, जिससे उत्तराखंड और पड़ोसी जिले के लगभग 25,000 ग्रामीणों को लाभांवित किया जा सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में उत्तराखंड का पहला मेगा फूड पार्क हरिद्वार में स्थापित किया जा चुका है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *