GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 5, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-5-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 5, 2018

  1. अगस्थ्यमला बायोस्फीयर रिजर्व किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. केरल और तमिलनाडु
    2. तेलंगाना आंध्र प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश और कर्नाटक
    4. कर्नाटक और तमिलनाडु

    Show Answers

    अगस्थ्यमला बायोस्फीयर रिजर्व पश्चिमी घाट के दक्षिणी अंत पर स्थित है, और दो दक्षिणी राज्य केरल और तमिलनाडु तक फैला हुआ है। इसे वर्ष 2001 में स्थापित किया गया था। इसका नाम अगस्ती माला शिखर के नाम पर है, जो समुद्र तल से लगभग 1,868 मीटर ऊंचाई पर तिरुवनंतपुरम, केरल में स्थित है। इसे मार्च 2016 में यूनेस्को के बायोस्फीयर रिजर्व्स के वर्ल्ड नेटवर्क में शामिल किया गया था।

  2. अगस्थ्यमला बायोस्फीयर रिजर्व में पाई जाने वाली फिमब्रिस्टीलिस अग्स्थ्यमलेसिस प्रजाति का संबंध है ?
    1. साइप्रसई
    2. आलियारिया पेटोलैटास
    3. मल्टीफ़्लोरा गुलाब
    4. जैकबिया वल्गरिस

    Show Answers

    शोधकर्ताओं ने पश्चिमी घाट जैव विविधता वाले अगस्थ्यमला बायोस्फीयर रिजर्व के भीतर पोनमुडी पहाड़ियों में फिमब्रिस्टीलिस अग्स्थ्यमलेसिस नामक नए घास की तरह पौधे प्रजातियों की खोज की है। इसे छलनी, घास जैसे पौधे के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पौधे की नई प्रजाति साइप्रसेए परिवार की है। इसका फूल और फ्राइंग अक्तूबर से मार्च तक आता है। भारत में, साइप्रसई जीनस का प्रतिनिधित्व 122 प्रजातियों द्वारा किया जाता है, जिनमें से 87 पश्चिमी घाटों से संबंधित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ज्ञात साइप्रसेई प्रजातियों में से कई औषधीय पौधे हैं, जो कि चारे के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं।

  3. NextGen Airports for BHarat के तहत अग्रिम 15 वर्षों में कितने हवाई अड्डों का निर्माण अपेक्षित है ?
    1. 65
    2. 75
    3. 85
    4. 100

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने आम बजट 2018 में एक अरब यात्राएं संचालित करने के उद्देश्य से हवाई अड्डों की दक्षता में विस्तार हेतु NextGen Airports for BHarat परियोजना का संचालन प्रारंभ किया। इस योजना के तहत निजी क्षेत्र और सरकारी स्वामित्व वाली भारतीय वायु सेना प्राधिकरण हवाई अड्डे के उन्नयन के लिए निवेश करेगी। इस योजना के प्रथम चरण के तहत 4 लाख करोड़ रुपए से लगभग 100 हवाई अड्डों का निर्माण अग्रिम 15 वर्षों में किया जाएगा।

  4. NextGen Airports for BHarat योजना के तहत निर्माणाधीन देश का प्रथम हवाई अड्डा होगा ?
    1. लोकप्रिय गोपीनाथ बोर्डोली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा
    2. नोएडा अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाईअड्डा
    3. भागलपुर हवाई अड्डा
    4. धोलरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

    Show Answers

    NextGen Airports for BHarat योजना के तहत नोएडा अंतरराष्ट्रीय ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे का निर्माण किया जा रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से करीब 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा यमुना एक्सप्रेस वे से जुड़ा हुआ है, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आगरा मथुरा और वृंदावन तक पहुंच उपलब्ध कराता है। इस परियोजना के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जुलाई 2017 में मंजूरी प्रदान की थी। यूपी सरकार ने यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) को अक्टूबर, 2017 में अपनी ओर से कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में नियुक्त किया था।

  5. वह अधिनियम, जो निर्यात निरीक्षण परिषद को आवश्यक संवैधानिक अधिकार प्रदान करती है ?
    1. निर्यात (गुणवत्ता नियंत्रण और निरीक्षण) अधिनियम, 1972
    2. निर्यात (गुणवत्ता नियंत्रण और निरीक्षण) अधिनियम, 1968
    3. निर्यात (गुणवत्ता नियंत्रण और निरीक्षण) अधिनियम, 1966
    4. निर्यात (गुणवत्ता नियंत्रण और निरीक्षण) अधिनियम, 1963

    Show Answers

    भारत सरकार द्वारा गुणवत्ता नियंत्रण और निरीक्षण संबंधी मामलों के लिए निर्यात निरीक्षण परिषद की स्थापना की गई थी। यह परिषद निर्यात (गुणवत्ता नियंत्रण और निरीक्षण) अधिनियम, 1963 के तहत अपनी शक्तियां प्राप्त करती है। इस परिषद की स्थापना का मुख्य उद्देश्य अधिसूचित वस्तुओं के लिए गुणवत्ता मानकों को स्थापित करना और गुणवत्ता नियंत्रण और निरीक्षण प्रक्रिया को व्यवस्थित करना है।

  6. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की जांच हेतु गठित आयोग के अध्यक्ष है ?
    1. सेवानिवृत्ति मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी
    2. सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश पंकज गुप्ता
    3. सेवानिवृत्ति मुख्य न्यायाधीश राजीव गोपाल
    4. सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश ज्योति कल्पना

    Show Answers

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की जांच के लिए पांच सदस्य आयोग का गठन किया। इस आयोग की अध्यक्षता दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस आयोग का गठन राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत किया है। संविधान के अनुच्छेद 340 से ही मंडल आयोग ने सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण की सिफारिश की थी।

  7. वह मंदिर, जिसे “स्वछता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत देश में सबसे साफ सुथरी जगह के रूप में घोषित किया है ?
    1. श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर, मदुरई
    2. बृहदेश्वर मंदिर, तंजावुर
    3. तिरुमला वेंकटेश्वर मंदिर, तिरुपति
    4. सोमनाथ मंदिर, प्रभास पाटन

    Show Answers

    स्वछता ही सेवा” कार्यक्रम के तहत देश में सबसे साफ सुथरी जगह के रूप में श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर, मदुरई को चयनित किया। श्री मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर का चयन पेयजल मंत्रालय द्वारा देश के 10 प्रतिष्ठित मंदिरों की सूची में से किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मीनाक्षी मंदिर एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है जो वायगई नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है।

  8. राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में कुल कितनी श्रेणियों के संस्थान शामिल हैं ?
    1. 10
    2. 9
    3. 11
    4. 12

    Show Answers

    NIRF सर्वेक्षण देश में उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए स्वदेशी रैंकिंग ढांचा है। यह कार्यप्रणाली की रूपरेखा और देश भर में संस्थानों को रैंक करने के लिए भारतीय पद्धति की रूपरेखा तैयार करता है , जिसमें अध्यापन, शिक्षण और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक पद्धतियों, स्नातक परिणामों, आउटरीच और समग्रता और धारणा शामिल हैं। इसमें विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, वास्तुकला, कानून, चिकित्सा संस्थानों और सामान्य डिग्री कॉलेजों सहित नौ श्रेणियों के संस्थान शामिल हैं।

  9. वह मंत्रालय, जिसने राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क-2018 जारी किया ?
    1. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय
    2. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    3 मार्च 2018 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF)- 2018 का प्रकाशन किया, जिसमें भारतीय विज्ञान संस्थान (ISc) बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रुप में चुना गया। इस रिपोर्ट में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT-M) को सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-अहमदाबाद (IIM-A) का सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान घोषित किया गया। दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस को सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, एम्स-दिल्ली को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज और NLSIU-बेंगलुरु के रूप में देश का में सर्वश्रेष्ठ कानून स्कूल घोषित किया गया।

  10. भारतीय रेलवे द्वारा एशिया की सबसे बड़ी सॉलिड स्टेट इंटरलॉकिंग (एसएसआई) प्रणाली स्थापित की गई ?
    1. खड़गपुर
    2. गोरखपुर
    3. हावड़ा
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    भारतीय रेलवे द्वारा एशिया की सबसे बड़ी सॉलिड स्टेट इंटरलॉकिंग प्रणाली स्थापित खड़गपुर जंक्शन में स्थापित की गई। यह प्रणाली स्टेशन मास्टर को कुछ मिनटों में 800 अलग-अलग मार्गो की अनुचित जानकारी प्रदान करेगा। सॉलिड स्टेट इंटरलॉकिंग एक रेलवे सिग्नल उपकरण है जो ट्रेनों को परस्पर एक ही रेलवे ट्रैक पर आमने सामने आने से रोकता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.