GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 30, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-30-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 30, 2018

  1. वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. सितांशु यशचंद्र
    2. महाबलेश्वर सेल
    3. कृष्ण गोपाल दास
    4. अनीता देसाई

    Show Answers

    गुजराती कवि और नाटककार सितांशु यशचंद्र को उनके उत्कृष्ट गुजराती काव्य संग्रह “वखार” के लिए 27वे सरस्वती सम्मान हेतु चयनित किया गया है। सरस्वती सम्मान पुरस्कार के के बिड़ला फाउंडेशन की ओर से दिया जाने वाला उत्कृष्ट साहित्य रचना पुरस्कार है. हमें ध्यान देना चाहिए कि सरस्वती सम्मान, भारतीय संविधान की अनुसूची VIII में उल्लेखित 22 भारतीय भाषाओं में लिखे गए उत्कृष्ट साहित्यकार के लिए भारतीय नागरिक को प्रदान किया जाने वाला वार्षिक साहित्य पुरस्कार है।

  2. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया प्राधिकरण का पदेन अध्यक्ष होता है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. केंद्रीय गृहमंत्री
    3. उपराष्ट्रपति
    4. केंद्रीय रक्षा मंत्री

    Show Answers

    भारत सरकार द्वारा अगस्त 1999 में गुजरात के भूकंप के उपरांत एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य आपदा प्रबंधन योजना की तैयारी के संबंध में सिफारिशें प्रस्तुत करना था। इस क्रम में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया प्राधिकरण की स्थापना आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत की गई। इस प्रतिक्रिया प्राधिकरण का पदेन अध्यक्ष भारतीय प्रधानमंत्री होता है। 28 अप्रैल 2018 को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया प्राधिकरण आपातकाल रासायनिक जैविक रेडियोलॉजिकल के कारण उत्पन्न खतरों के तहत पटना एयरपोर्ट पर अभ्यास आयोजित किया।

  3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसने छोटे बच्चों को यौन उत्पीड़न से बनाने हेतु प्रोजेक्ट अंब्रेला नामक विशेष सेफ्टी किट विकसित की ?
    1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर
    2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली
    3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई
    4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास

    Show Answers

    राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से छोटे बच्चों को यौन उत्पीड़न से बचाने के लिए एक विशेष किट विकसित करने हेतु संपर्क किया। इस क्रम में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर में प्रोजेक्ट अंब्रेला के रूप में एक विशेष एक किट विकसित किया है। इस मनोवैज्ञानिक शोध पर आधारित किट की सामग्री के माध्यम से बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसका मुख्य उद्देश्य अबोध बच्चों को यौन उत्पीड़न को लेकर सावधान और सजग बनाया जाएगा।

  4. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सुरक्षा पुरस्कार का संबंध किस केंद्रीय मंत्रालय से है ?
    1. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय
    2. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
    3. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    4. केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    28 अप्रैल 2018 को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा वर्ष 2017 के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सुरक्षा पुरुष का प्रदान किए गए। यह पुरस्कार व्यवसायगत सुरक्षा, और स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के क्षेत्र में बेहद प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार है। इन पुरस्कारों का आकलन एवं घोषणा प्रतिवर्ष श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा गठित स्वायत्तशासी सोसाइटी ” राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद” द्वारा की जाती है।

  5. H1-B वीजा धारकों के आश्रित परिवार के अमेरिका में प्रवास के दौरान आवश्यक वीजा है ?
    1. H-4
    2. H-3
    3. H1-4
    4. H1-3

    Show Answers

    अमेरिका में रोजगार के इच्छुक लोगों को एच1बी वीजा प्राप्त करना आवश्यक होता है। यह वीजा वस्तुतः इमीग्रेशन एंड नेशनल एक्ट की धारा 101 (a) के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका में रोजगार के इच्छुक गैर प्रवासी नागरिकों को दिया जाने वाला वीजा है। एच1बी वीजा धारकों के आश्रित परिवार के सदस्यों को एक एच-4 वीजा जारी किया जाता है जो कि एच1-बी वीजा धारक के साथ उसके प्रवास के दौरान अमेरिका में रहने की अनुमति प्रदान करता है।

  6. भारतीय चुनाव आयोग द्वारा तीसरी पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का नाम रखा गया है ?
    1. मार्क 3
    2. ईवीएम 3
    3. हेल्पेज 3
    4. सेवर 3

    Show Answers

    भारतीय चुनाव आयोग द्वारा तीसरी पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की शुरुआत की गई, जिसे मार्क 3 नाम दिया गया है। इस मशीन का निर्माण इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रुप से किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को विदेशों से आयात नहीं किया जाता है। इस मशीन का उपयोग कर्नाटक चुनाव में 1800 वोटिंग बूथ पर किया जाना प्रस्तावित है।

  7. भारत का प्रथम फ़ूड आर्कोलॉजी सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया जाएगा ?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई
    3. चंडीगढ़
    4. वाराणसी

    Show Answers

    5-6 मई 2018 को भारत का प्रथम फ़ूड आर्कोलॉजी सम्मेलन मुंबई में आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन पुरातत्व, मानव शास्त्र पर आधारित होगा। इस सम्मेलन का नाम “आर्कियोब्रोमा” रखा गया है।

  8. वह भारतीय विमान वाहक कंपनी, जिससे अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ द्वारा सदस्य बनाया गया ?
    1. विस्तारा
    2. स्पाइसजेट
    3. इंडिगो
    4. एयर इंडिया

    Show Answers

    टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस की संयुक्त विमानन कंपनीविस्तारा” को अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ द्वारा सदस्यता प्रदान की गई। यह सदस्यता प्राप्त करने वाला विस्तारा भारत का तीसरा विमान वाहक बन गया है, इससे पूर्व एयर इंडिया और जेट एयरवेज को अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ की सदस्यता प्रदान की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ 120 देशों के 280 एलायंस का समूह है, जिसकी स्थापना 19 अप्रैल 1945 को क्यूबा में की गई।

  9. वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए “हेफ़नियम कार्बाइड (एचएफसी) और टैंटलम कार्बाइड (टीएसी)” की विशेषता है ?
    1. उच्च क्रिस्टल संरचना
    2. उच्च ठंड प्रतिरोधक तत्व
    3. उच्च उष्मा प्रतिरोधक तत्व
    4. उच्च दाब प्रतिरोधक तत्व

    Show Answers

    ब्रिटेन स्थित शोधकर्ताओं के एक दल ने दुनिया के सबसे गरम प्रतिरोधक तत्व के रूप में “हेफ़नियम कार्बाइड (एचएफसी) और टैंटलम कार्बाइड (टीएसी)” पहचान की है। यह दोनों तत्व रिकॉर्ड गलनाक तापमान 3958 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को आसानी से सहन कर सकते हैं। यह तत्व मुख्य रूप से परमाणु रिएक्टरों के अधिक उष्मीय वातावरण में थर्मल पावर प्लांट की सुरक्षा प्रणालियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

  10. चारधाम महामार्ग विकास परियोजना” के तहत प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई है ?
    1. 900 किलोमीटर
    2. 1200 किलोमीटर
    3. 1408 किलोमीटर
    4. 1245 किलोमीटर

    Show Answers

    दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमालय स्थित चार प्रमुख तीर्थयात्री केंद्रों के संपर्क में सुधार लाने हेतु एक महत्वकांक्षी परियोजना का शिलान्यास किया था। चारधाम महामार्ग विकास परियोजना नामक इस परियोजना में उत्तराखंड स्थित केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री जैसे प्रमुख तीर्थ स्थलों को कुल 900 किलोमीटर लंबे नेशनल हाईवे से जोड़ा जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.