GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 27, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-27-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 27, 2018

  1. वह देश, जिसके सहयोग से “हरिमऊ शक्ति” युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. मलेशिया
    2. इंडोनेशिया
    3. श्रीलंका
    4. फिलीपींस

    Show Answers

    भारत – मलेशिया रक्षा सहयोग के रूप में 30 अप्रैल 2018 से 13 मई 2018 तक मलेशिया के हुलु लंगट स्थित सेंगई परडिक के घने जंगलों में एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास हरिमऊ शक्ति का संचालन किया जाएगा। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के मध्‍य परस्‍पर सहयोग और समन्‍वय बढ़ाना तथा घने जंगलों में अराजकता निरोध कार्रवाई के संचालन में विशेषज्ञता को साझा करना है। इस युद्ध अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्‍व देश की सबसे पुरानी बटालियनों में से एक, 4 ग्रेनेडियर्स कर रही है।

  2. लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एमके-4 परियोजना” के तहत जहाज का निर्माण किया जा रहा है ?
    1. मज़गांव डॉक लिमिटेड, मुंबई
    2. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    3. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम
    4. गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, कोलकाता

    Show Answers

    लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी एम के-4 परियोजना के तीसरे जहाज को पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। वाइस एडमिरल बिमल वर्मा, एवीएसएम, एडीसी, कमांडर इन चीफ-ए एण्ड एन कमान ने इस जहाज को INLSU L-53 के रूप में नौसेना में शामिल किया। गार्डन रिच शिपबिल्डर्स एण्ड इंजिनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा डिजाइन और निर्मित यह जहाज देश की देसी जहाज निर्माण क्षमता की संभावना को उजागर करता है जो मेक इन इंडिया के राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप है।

  3. यूजीसी अधिनियम 1956 की धारा, जो किसी संस्थान द्वारा यूनिवर्सिटी शब्‍द के दुरुपयोग को प्रतिबिंबित करती है ?
    1. धारा- 27
    2. धारा- 23
    3. धारा- 16
    4. धारा- 20

    Show Answers

    यूजीसी अधिनियम 1956 की धारा 23 किसी संस्‍थान द्वारा यूनीवर्सिटी शब्‍द के दुरुपयोग को प्रतिबंधित करता है। 25 अप्रैल 2018 को छात्रों व आम जनता के हित में विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 24 फर्जी विश्‍वविद्यालयों की सूची जारी की है। यूजीसी के अनुसार ये 24 स्‍वघोषित तथा गैर पंजीकृत संस्‍थान यूजीसी अधिनियम का उल्‍लंघन करते हुए चल रहे हैं और उन्‍हें फर्जी घोषित किया गया है। ये फर्जी विश्‍वविद्यालय किसी भी तरह की शैक्षणिक डिग्री देने के हकदार नहीं है।

  4. भारत की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1947
    2. वर्ष 1949
    3. वर्ष 1951
    4. वर्ष 1952

    Show Answers

    4 जनवरी 1947 को नई दिल्ली में भारत की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला की स्थापना की गई थी। यह प्रयोगशाला भारत में SI इकाइयों के मानकों को बनाए रखने और वजन संबंधी राष्ट्रीय मानकों को कैलिब्रेट करने का कार्य करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला और दूरसंचार विभाग ने राष्ट्रव्यापी टाइम स्टैम्पिंग और टाइम सिंक्रनाइज़ेशन नेटवर्क (टेस्ट्स) की स्थापना के लिए तकनीकी ज्ञान साझाकरण पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  5. राष्ट्रव्यापी टाइम स्टैम्पिंग और टाइम सिंक्रनाइज़ेशन नेटवर्क हेतु कुल टाइम सिंक्रोनाइजेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी ?
    1. 21
    2. 22
    3. 31
    4. 32

    Show Answers

    राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला और दूरसंचार विभाग ने राष्ट्रव्यापी टाइम स्टैम्पिंग और टाइम सिंक्रनाइज़ेशन नेटवर्क की स्थापना के लिए समझौता हस्ताक्षर किए। जिसके तहत 22 टाइम सिंक्रोनाइजेशन सेंटरों की स्थापना की जाएगी। यह नेटवर्क देश में सभी टाइम सिंक्रोनाइजेशन सेंटरों को भारतीय मानक समय में सिंक्रनाइज़िंग पल्स प्रदान करेगा।

  6. अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग खेल संघ (ISSF) के वर्ल्ड कप में किस भारतीय ने पहला मेडल किसने जीता है ?
    1. रोंजन सोढ़ी
    2. ओम प्रकाश मिथरवाल
    3. शाहज़ार रिज़वी
    4. जीतू राय

    Show Answers

    विश्व रिकॉर्ड धारक भारत के खिलाड़ी शाहज़ार रिज़वी ने ISSF वर्ल्ड कप में भारत का पहला मेडल जीता है। उन्होंने सिल्वर मेडल जीता है। रूस के आर्टिम चेर्नूसोव ने गोल्ड मेडल जीता है। शाहज़ार रिज़वी गोल्ड से 0.2 पॉइंट चूक गए। कांस्य पदक बुल्गारिया के सैमुएल दोंकोव ने जीता है।

  7. उत्तराखंड के बुनियादी ढांचे के विकास हेतु एशियाई विकास बैंक से सहयोग राशि प्राप्त होगी ?
    1. 1150 करोड़ रुपए
    2. 1700 करोड़ रुपए
    3. 2120 करोड़ रुपए
    4. 1780 करोड़ रुपए

    Show Answers

    उत्तराखंड को बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1700 करोड़ रुपये की सहायता प्राप्त होगी। इसका शहरी क्षेत्र का काफी विकास भी है। इस स्वीकृत रकम से राज्य में यातायात का विकास होगा तथा 24 घंटे लोगों को पानी की सुविधा प्राप्त होगी। यह करार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और एशियाई विकास बैंक के भारतीय रेजिमेंट मिशन के कंट्री डायरेक्टर केनिची योकोयामा के बीच 23 अप्रैल 2018 को हुआ। इसमें 1000 किमी सड़कों और टिहरी झील की सुंदरता का भी करार है।

  8. वह देश, जिसने विश्व खाद्य कार्यक्रम के लिए $370 मिलियन की आर्थिक सहायता प्रदान की ?
    1. स्वीडन
    2. डेनमार्क
    3. फिलीपींस
    4. जापान

    Show Answers

    स्वीडन ने संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के लिए $ 370 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड आर्थिक सहयोग समझौता हस्ताक्षर किए। यह योगदान अग्रिम 4 वर्षों (2018-2021) के लिए प्रदान किया गया है। यह विश्व खाद्य कार्यक्रम को जारी सबसे बड़ी आर्थिक सहयोग राशि है। वर्तमान समय में स्वीडन विश्व खाद्य कार्यक्रम का सबसे बड़ा दाता देश है। हमें ध्यान देना चाहिए कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान स्वीडिश नागरिकों ने बड़े पैमाने पर सबसे खराब मानवीय संकट (भूख आपातकाल) का सामना किया था।

  9. प्रधानमंत्री अनुसंधान सहयोगी योजना कितने वर्ष के लिए प्रारंभ की जा रही है ?
    1. 7 वर्ष
    2. 8 वर्ष
    3. 9 वर्ष
    4. 10 वर्ष

    Show Answers

    केंद्रीय बजट 2018-19 मई प्रधानमंत्री अनुसंधान सहयोगी योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना अग्रिम 7 वर्ष की अवधि के लिए कुल 1650 करोड रुपए के बजट आवंटन के साथ प्रारंभ की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए नवीनता और प्रौद्योगिकी के महत्व को समझाना है। इस योजना के अंतर्गत IISc/IITs/IISERs/ NITs/IIITs के बीटेक / इंटीग्रेटेड एम.टेक / एमएससी पाठ्यक्रमों के छात्रों को अंतिम वर्ष में पीएचडी कार्यक्रम में सीधे प्रवेश की पेशकश की जाएगी। इस क्रम में 3000 चयनित छात्रों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी।

  10. 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों में कुल कितने प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया ?
    1. 15
    2. 16
    3. 21
    4. 19

    Show Answers

    दक्षिण कोरियाई शहर ‎पेओंग चैंग में 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेल का आयोजन किया जा रहा है। यह अंतर्राष्ट्रीय बहु खेल प्रतियोगिता 9-25 फरवरी 2018 तक आयोजित की जाएगी। यह प्रथम अवसर है, जब दक्षिण कोरिया को शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ। इससे पूर्व वर्ष 1988 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन दक्षिण कोरिया शहर सियोल में किया गया था। 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों में कुल 15 खेलों के 102 आयोजन होंगे, जिससे यह 100 मेडल को पार करने वाला प्रथम शीतकालीन ओलंपिक खेल बन जाएगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.