GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 26, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-26-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 26, 2018

  1. आंध्र प्रदेश साइबर सुरक्षा संचालन केंद्र की स्थापना की जा रही है ?
    1. अमरावती
    2. विजयवाड़ा
    3. तिरुपति
    4. कडप्पा

    Show Answers

    23 अप्रैल 2018 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अमरवती में आंध्र प्रदेश साइबर सुरक्षा संचालन केंद्र (APCSOC) का उद्घाटन किया। APCSOC आंध्र प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार मंत्रालय द्वारा की गई एक पहल है। यह संचालन केंद्र एक मिश्रित सुरक्षा एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म है, जो डेटा की भारी मात्रा में निवेश, सहसंबंध और विश्लेषण करता है। यह केंद्र सर्वोत्तम प्रथाओं और ढांचे को फ्रेम संचालन केंद्र करने के लिए प्राइसवाटरहाउस कूपर्स नामक कंपनी की सेवाएं ली जाएगी।

  2. विश्व लैब पशु दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 अप्रैल
    2. 26 अप्रैल
    3. 25 अप्रैल
    4. 23 अप्रैल

    Show Answers

    24 अप्रैल 2018 को, विश्व लैब पशु दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस 1979 में ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी (NAVS) द्वारा प्रयोगशाला पशु के लिए विश्व दिवस के रूप में घोषित किया गया था। यह दिवस ब्रिटिश नेशनल एंटी-विविसेक्शन सोसाइटी के प्रथम अध्यक्ष ह्यूग डॉउडिंग के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। यह दिवस मुख्यतः प्रयोगशालाओं में पशुओं के प्रतारण को रोकने के लिए आयोजित किया जाता है।

  3. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो “Innovate in India for Inclusiveness” के लिए वित्तीय सहयोग प्रदान करेगी ?
    1. विश्व बैंक
    2. ब्रिक्स बैंक
    3. नाबार्ड बैंक
    4. एशियाई विकास बैंक

    Show Answers

    25 अप्रैल 2018 को भारत सरकार ने विश्व बैंक के साथ इनोवेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुल $125 मिलियन का ऋण समझौता हस्ताक्षर किया। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य स्वदेशी नवाचार को बढ़ावा देना और स्थानीय उत्पाद विकास को बढ़ावा देते हुए अभिनव हेल्थ केयर उत्पादों की पीढ़ी को बढ़ावा देना है। इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश में बायोफर्मास्यूटिकल और मेडिकल डिवाइसेज उद्योग का समर्थन कर रही है।

  4. इंस्टीट्यूट ऑफ उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान का मुख्यालय स्थित है ?
    1. पुणे
    2. तिरुपति
    3. भोपाल
    4. कोच्चि

    Show Answers

    इंस्टिट्यूट ऑफ मौसम विज्ञान वैज्ञानिक संस्थान जो पुणे, महाराष्ट्र में उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में अनुसंधान का कार्य करती है। 24 अप्रैल 2018 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने नई प्रदूषण पूर्वानुमान प्रणाली विकसित करने के लिए अमेरिका और फिनलैंड के साथ कार्य हेतु समझौता हस्ताक्षर किए। यह पूर्वानुमान प्रणाली 2 दिवस पूर्व कण पदार्थ (पीएम) स्तरों की अपेक्षा करने में मदद करेगा।

  5. भारतीय तटरक्षक और नौसेना द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित तटीय सुरक्षा अभ्यास का नाम है ?
    1. सागर रक्षक
    2. सागर कवच
    3. सागर वाहक
    4. सागर सेना

    Show Answers

    24 अप्रैल 2018 को केरल तट के साथ तटीय सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने और मूल्यांकन करने के लिए दो दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास ‘सागर कवच’ आयोजित किया गया था। इस अभ्यास में भारतीय तट रक्षक, भारतीय नौसेना, तटीय पुलिस और समुद्री प्रवर्तन विंग ने संयुक्त रूप से भाग लिया। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य 12 समुद्री मील सीमा तक तटीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने के अतिरिक्त खुफिया जानकारियों के आदान-प्रदान का पूर्वानुमान करना भी था।

  6. वह भारतीय राज्य जहां, ओफियोग्लोसम मालवीय नामक दुनिया की सबसे छोटी भूमि फर्न की खोज की गई ?
    1. गुजरात
    2. केरल
    3. मणिपुर
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    24 अप्रैल 2018 को शोधकर्ताओं के एक दल ने गुजरात के डांग जिले में पश्चिमी घाट के अहवा जंगलों में मालवी के एडर-जीभ फर्न (adder’s-tongue fern -Ophioglossum malviae) नामक दुनिया की सबसे छोटी भूमि फर्न की खोज की है। ये फर्न मौसमी होते हैं और ज्यादातर मानसून बारिश में वृद्धि करते हैं। इसका आकार केवल एक सेंटीमीटर होता है (सबसे समान एडर-जीभ फर्न 10 सेमी लंबा होता है)। इसके बीज (जिसे बीजाणु कहा जाता है) में अद्वितीय मोटी बाहरी परत होती है जो इसकी समान प्रजातियों में मौजूद नहीं होती है।

  7. वह देश, जहां विश्व के सबसे बड़े पंख (11.15 सेंटीमीटर) वाले विशाल मच्छर की खोज की गई ?
    1. क्यूबा
    2. फिलीपींस
    3. चीन
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    अप्रैल 2018 में चीन के सिचुआन प्रांत में कीटवैज्ञानिकों ने काफी बड़े आकार के मच्छर की खोज की है। इस मच्छर के पंखों का फैलाव 11।15 सेंटीमेटर है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह मच्छर दुनिया की सबसे लंबी मच्छर प्रजाति ‘हालोरूसिया मिकादो’ से है। सबसे पहले इस प्रजाति को जापान में खोजा गया था। शोधकर्ताओं के मुताबिक सामान्यतः इस प्रजाति के मच्छरों के पंखों का फैलाव 8 सेंटीमीटर तक होता है लेकिन यह नया मच्छर वास्तव में बहुत बड़ा है।

  8. भारत के संविधान की अनुसूची, जिसके अंतर्गत राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा ?
    1. छठी अनुसूची
    2. पांचवी अनुसूची
    3. सातवीं अनुसूची
    4. तीसरी अनुसूची

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल भारतीय संविधान आदेश 114 को रद्द करते हुए भारत के संविधान की पांचवी अनुसूची के अंतर्गत राजस्थान के संबंध में अनुसूचित क्षेत्रों को शामिल करने की घोषणा की। नया संविधान आदेश लागू होने से राजस्थान के अनुसूचित जनजाति के लोगों को भारत के संविधान की पांचवी अनुसूची के अंतर्गत उपलब्ध सुरक्षात्मक उपायों का लाभ मिलना सुनिश्चित हो सकेगा। इस अनुसूची में राजस्थान के बांसवाड़ा, डुंगरपुर, प्रतापगढ़ तथा उदयपुर के आंशिक क्षेत्रों, राजसमंद, चितौडगढ़, पाली तथा सिरोही जिलों के अनुसूचित जनजाति के लोगों को लाभ प्राप्त होगा।

  9. विश्व की प्रथम पूर्ण पैमाने पर चलने वाली पवन चक्की स्थापित की गई है ?
    1. स्कॉटलैंड
    2. डेनमार्क
    3. श्रीलंका
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    विश्व के प्रथम पूर्ण पैमाने पर चलने वाली पवन चक्की को उत्तरी सागर में स्कॉटलैंड के तट के निकट स्थापित किया गया। इस पवन चक्की को “हाइविंड/Hywind” कहा जाता है, जिसका उद्देश्य 20,000 घरों के लिए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना है। सामान्य टर्बाइनों के विपरीत, फ़्लोटिंग टर्बाइन नींव द्वारा समुद्रतट से जुड़ी नहीं हैं। बल्कि, वे लंबे समय तक घाट वाले टेटर्स से जुड़े होते हैं, जिससे उन्हें गहरे पानी में रखा जा सकता है।

  10. वह भारतीय भौतिकी वैज्ञानिक, जिन्हें यूनेस्को द्वारा कलिंगा पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है ?
    1. तूगत अवतार तुलसी
    2. अजय घटक
    3. थानू पद्मनाभन
    4. प्रोफेसर यशपाल

    Show Answers

    वर्ष 1952 में वैज्ञानिक विचारों को प्रस्तुत करने में असाधारण कौशल के लिए यूनेस्को द्वारा कलिंगा पुरस्कार प्रारंभ किया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध भौतिकी वैज्ञानिक और उच्च शिक्षा सुधारक प्रोफेसर यशपाल को वर्ष 2009 में कलिंगा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें ब्रह्मांडीय किरणों के अध्ययन के लिए भी उनके योगदान के लिए जाना जाता था। हमें ध्यान देना चाहिए कि उन्हें वर्ष 1976 में पद्म भूषण और वर्ष 2013 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.