GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 24, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-24-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 24, 2018

  1. वह द्वीप, जिसे भारत का प्रथम कैशलेस द्वीप का दर्जा प्रदान किया गया ?
    1. साल्सेट द्वीप, महाराष्ट्र
    2. करंग द्वीप, मणिपुर
    3. मजुली द्वीप, असम
    4. नैनोवरी द्वीप, निकोबार

    Show Answers

    22 अप्रैल, 2018 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के करंग को देश का पहला नकद रहित द्वीप बनाने और माल और सेवा कर (GST) और केंद्र की अन्य प्राथमिक पहलों को लागू करने के लिए अधिकारियों को सम्मानित किया। करंग द्वीप मणिपुर के बिष्णूपुर जिले में स्थापित एक दुरस्त और पिछड़ा क्षेत्र है, जहां डिजिटल भुगतान की दिशा में प्रशिक्षण प्रदान कर पांच पीओएस मशीनें स्थापित की गई थी।

  2. वह ग्राम पंचायत, जिसे देश के सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत के रूप में चयनित किया गया ?
    1. ओसिया, राजस्थान
    2. दिगंबरपुर, पश्चिम बंगाल
    3. ईरवीपरूर, केरल
    4. अकोला, महाराष्ट्र

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने दक्षिण 24 परगना जिले में पश्चिम बंगाल के दिगंबरपुर ग्राम पंचायत को देश में सर्वश्रेष्ठ पंचायत घोषित कर दिया है। इस क्रम में केंद्र सरकार द्वारा 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में से एक हजार ग्राम पंचायतों का चयन किया, जिसमें से दिगंबर पुर पश्चिमी बंगाल ग्राम पंचायत को सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत घोषित किया।

  3. देश की प्रथम ग्राम पंचायत, जहां सभी नागरिकों के लिए निशुल्क वाईफाई इंटरनेट सेवा प्रदान की जाती है ?
    1. ओसिया, राजस्थान
    2. दिगंबरपुर, पश्चिम बंगाल
    3. ईरवीपरूर, केरल
    4. अकोला, महाराष्ट्र

    Show Answers

    अक्टूबर 2015 में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा निशुल्क वाईफाई सेवा कार्यक्रम के तहत ईरवीपरूर, केरल का चयन किया गया। इस चयन के उपरांत ईरवीपरूर, केरल के नागरिकों को निशुल्क वाईफाई सेवा प्रदान की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि ईरवीपरूर ग्राम पंचायत को लोक प्रशासन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

  4. वह अधिनियम, जिसके तहत भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों को अपदस्थ करने की कार्यवाही प्रारंभ की जाती है ?
    1. अनुच्छेद 124(4)
    2. अनुच्छेद 121(4)
    3. अनुच्छेद 129(A)
    4. अनुच्छेद 127(A)

    Show Answers

    संविधान के अनुच्छेद 124 के अंतर्गत भारत के एक सर्वोच्च न्यायालय का प्रावधान है। जिसमें संविधान के अनुच्छेद 124(4) तथा न्यायाधीश जाँच अधिनियम 1968 के प्रावधान के अनुसार किसी न्यायाधीश को उसके पद से हटाने की प्रक्रिया लोकसभा या राज्यसभा- किसी भी सदन में शुरू की जा सकती है। यदि प्रस्ताव लोकसभा में लाया जाता है तो लोकसभा के कम से कम 100 तथा यदि प्रस्ताव राज्यसभा में लाया जाता है तो राज्यसभा के कम से कम 50 सदस्यों द्वारा राष्ट्रपति को संबोधित प्रस्ताव लोकसभा के अध्यक्ष या राज्यसभा के सभापति को दिया जाता है। इसके बाद तीन सदस्यों की एक समिति, जिसमें उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीश और एक प्रख्यात विधिवेत्ता होते हैं, इस संबंध में जांच करते हैं।

  5. CSIR-इंस्टीट्यूट ऑफ मिनरल्स एंड मैटेरियल्स टेक्नोलॉजी का मुख्यालय स्थित है ?
    1. भुवनेश्वर, उड़ीसा
    2. तिरुपति, आंध्र प्रदेश
    3. ग्वालियर, मध्य प्रदेश
    4. रोहतक, हरियाणा

    Show Answers

    CSIR-इंस्टीट्यूट ऑफ मिनरल्स एंड मैटेरियल्स टेक्नोलॉजी वर्ष 1964 में भुवनेश्वर ओडिशा में स्थापित एक उन्नत शोध संस्थान है, जिसका मुख्य उद्देश्य खनन और खनिज / जैव-खनिज प्रसंस्करण, धातु निष्कर्षण और सामग्री विशेषता, प्रक्रिया इंजीनियरिंग, औद्योगिक अपशिष्ट प्रबंधन, प्रदूषण निगरानी और नियंत्रण है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 23 अप्रैल 2018 को CSIR-IMMT के वैज्ञानिकों ने पेट्रोलियम और कोयले जैसे जीवाश्म ईंधन से सल्फर को अलग करने के लिए चार जीवाणुओं की खोज की है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सल्फर जीवाश्म ईंधन के दहन के दौरान उत्सर्जित प्रमुख प्रदूषकों में से एक है।

  6. वह IIT, जिसके शोधकर्ताओं ने चिकनगुनिया रोग के इलाज के लिए दो छोटे शक्तिशाली अणु पेप -1 और पेप -2 की पहचान की ?
    1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की
    2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
    3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई
    4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली

    Show Answers

    21 अप्रैल 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के शोधकर्ताओं ने चिकनगुनिया रोग के इलाज के लिए अवरोधक गतिविधि के लिए दो छोटे शक्तिशाली अणु पेप -1 और पेप -2 की पहचान की है। इन अणुओं की एंटीवायरल गतिविधि रोग को प्रारंभिक चरणों में रुकने में 99% सक्षम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में चिकनगुनिया को रोकने के लिए कोई दवा नहीं है।

  7. वह प्रथम दक्षिण भारतीय हाईकोर्ट, जहां ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा प्रारंभ की गई ?
    1. कर्नाटक उच्च न्यायालय
    2. मद्रास उच्च न्यायालय
    3. केरल उच्च न्यायालय
    4. हैदराबाद उच्च न्यायालय

    Show Answers

    22 अप्रैल 2018 को मद्रास हाईकोर्ट दक्षिण भारत का प्रथम उच्च न्यायालय बन गया, जहां ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा प्रारंभ की गई है। वर्तमान समय में यह सुविधा देश के साथ अलग-अलग उच्च न्यायालयों में संचालित है। इस सुविधा के तहत प्रार्थी को उच्च न्यायालय में ई टिकटों के माध्यम से न्यायिक स्टांप ड्यूटी का भुगतान करने की सुविधा प्राप्त होगी, जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीदा जा सकेगा। यह स्टांप ड्यूटी का भुगतान करने के आसान और सुरक्षित तरीकों में से एक है, जिसके माध्यम से नकली न्यायिक टिकटों की बिक्री पर रोक लगाई जा सकेगी।

  8. प्रथम भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसका बाजार पूंजीकरण $100 बिलियन तक पहुंचा ?
    1. इंफोसिस
    2. टाटा कंसल्टेंसी
    3. एचसीएल टेक्नोलॉजी
    4. विप्रो

    Show Answers

    23 अप्रैल 2018 को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), देश की सबसे बड़ी आईटी आउटसोर्सिंग कंपनी ने 100 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) मील का पत्थर तक पहुंचने वाली पहली भारतीय कंपनी बनकर इतिहास बनाया। बाजार पूंजीकरण उस कंपनी का मूल्य है जो स्टॉक मार्केट पर कारोबार किया जाता है, जो वर्तमान शेयर मूल्य द्वारा शेयरों की कुल संख्या गुणा करके गणना की जाती है।

  9. भारत का सबसे बड़ा अस्थाई सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट स्थापित किया गया है ?
    1. मैंगलोर, कर्नाटक
    2. कामुती, तमिलनाडु
    3. कायाकुलम, केरल
    4. प्रोड्डेट, आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    12 मार्च 2017 को नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने केरल के कायाकुलम में देश के सबसे बड़े अस्थाई सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट की स्थापना की। 100 Kwp (किलोवाट पिक) क्षमता वाले सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट की स्थापना राजीव गांधी संयुक्त चक्र पावर प्लांट में की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नवंबर 2016 में अदानी पावर द्वारा कामुती, तमिलनाडु में देश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट (640 मेगावाट) की स्थापना की गई थी।

  10. 1 मार्च 2017 तक भारत में कितने धार्मिक समुदायों को अल्पसंख्यक समुदाय के रूप में अधिसूचित किया जा चुका है ?
    1. 6
    2. 5
    3. 7
    4. 8

    Show Answers

    राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की स्थापना राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 1995 के तहत की गई थी। जिसमें पांच धार्मिक समुदायों मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध और जराष्ट्रियन (पारसी) को अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा प्रदान किया गया था। वर्ष 2014 में जैन समुदाय को अल्पसंख्यक समुदाय के रूप में अधिसूचित किया गया। हाल ही में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अपने पैनल में, किसी भी सदस्य के ना होने के कारण समाचारों की सुर्खियों में रहा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.