GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 21, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-21-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 21, 2018

  1. केंद्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष ‘सिविल सेवा दिवस‘ आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 अप्रैल
    2. 22 अप्रैल
    3. 23 अप्रैल
    4. 24 अप्रैल

    Show Answers

    21 अप्रैल 2018 को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 12वे सिविल सेवा दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। सिविल सेवा दिवस सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा 21 अप्रैल 1947 को मेटकाफ हाउस, नई दिल्ली में अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा प्रशिक्षण स्कूल में पहले बैच को संबोधित करने के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। सिविल सेवा दिवस के उपलक्ष्य पर ‘लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार’ तीन श्रेणियों में भी प्रस्तुत किया जाता है।

  2. विश्व यकृत दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 19 अप्रैल
    2. 22 अप्रैल
    3. 21 अप्रैल
    4. 20 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व यकृत दिवस प्रतिवर्ष 19 अप्रैल को मानव शरीर में यकृत के महत्व को समझाने और यकृत रोगों के इलाज के प्रति लोगों को सजग बनाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित विश्व यकृत दिवस का विषय ‘राइड्स न्यू वेव्स इन लीवर डायग्नोसिस, स्टेजींग एंड ट्रीटमेंट‘ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यकृत रोग भारत में मृत्यु के 10 वें सबसे सामान्य कारणों में से एक है।

  3. वह केंद्रीय आयोग, जिसने भारतीय क्रिकेट नियामक मंडल (बीसीसीआई) को सार्वजनिक निकाय के रूप में घोषित करने की सिफारिश की ?
    1. भारतीय कानून आयोग
    2. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग
    3. भारतीय चुनाव आयोग
    4. भारतीय वित्त आयोग

    Show Answers

    भारतीय कानून आयोग ने भारतीय क्रिकेट नियामक मंडल बीसीसीआई को सार्वजनिक निकाय के रूप में घोषित करने की सिफारिश की है। इसने बीसीसीआई और उसके सभी सदस्य क्रिकेट संघों को सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून व्यवस्था के तहत लाया जाने की भी सिफारिश की।

  4. राष्ट्रीय एकेडमिक डिपॉजिटरी का संबंध किस केंद्रीय मंत्रालय से है ?
    1. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    2. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    राष्ट्रीय अकादमिक डिपोजिटरी 24*7 ऑनलाइन मोड पर उपलब्ध अकादमिक पुरस्कार (डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, मार्क-शीट इत्यादि) का एक अंतर-संचालित डिजिटल स्टोरहाउस है। यह विद्यार्थियों, शैक्षणिक संस्थानों, बोर्डों, पात्रता मूल्यांकन निकायों और बैंक, नियोक्ता कंपनियों, सरकारी एजेंसियों और शैक्षिक संस्थानों जैसे अन्य उपयोगकर्ता / सत्यापन संस्थाओं के लिए डिजिटल प्रारूप में अकादमिक पुरस्कारों में दर्ज कराने, पुनर्प्राप्ति, प्रमाणीकरण और सत्यापन के लिए एक प्रणाली प्रदान करता है। यह 9 जुलाई 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया था।

     
  5. केंद्रीय डाक विभाग द्वारा “पार्सल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना” का संचालन किया गया ?
    1. नवंबर 2011
    2. नवंबर 2016
    3. नवंबर 2013
    4. नवंबर 2010

    Show Answers

    भारतीय डाक द्वारा पार्सल संचालन में सुधार हेतु नवंबर, 2016 के दौरान “पार्सल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना” प्रारम्भ की गयी। और पार्सल संबंधित आवश्यकताओं जैसे कि परिचालन तंत्र का पुनर्गठन, प्रसंस्करण एवं वितरण केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण, सुरक्षा सुनिश्चित करना, आदि को ध्यान में रखते हुए कुछ विशेष कदम उठाये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, पार्सल का समय पर और सुरक्षित संचरण सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने सड़क परिवहन मार्गों को भी प्रारम्भ किया है।

  6. वह राज्य सरकार, जिसे वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित “सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य” का पुरस्कार प्रदान किया गया ?
    1. कर्नाटक
    2. मध्य प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. गुजरात

    Show Answers

    राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की श्रेणी में “सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य – 2017” पुरुष्कार के लिए मध्य प्रदेश सरकार का चयन किया गया। मध्य प्रदेश का चयन सुव्यवस्थित और फिल्म अनुकूल बुनियादी ढांचा स्थापित कर विभिन्न तरह से फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के कारण किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्वाधिक फिल्म अनुकूल राज्य पुरुष का श्रेणी की समिति की अध्यक्षता फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी द्वारा की गई।

  7. वह मंत्रिमंडलीय समिति अध्यक्ष, जो समस्त राज्यों में वाहनों के लिए एक समान रोड टैक्स पर अपनी सिफारिश प्रस्तुत करेगी ?
    1. सर्बानंद सोनोवाल
    2. श्री यूनुस खान
    3. युद्धवीर सिंह मलिक
    4. अर्जुन सिंह

    Show Answers

    19 अप्रैल 2018 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा समस्त राज्यों में वाहनों के लिए एक सम्मान रोड टैक्स ढांचे की सिफारिश प्रस्तुत करने हेतु एक मंत्रिमंडलीय समिति का गठन किया गया। यह समिति राजस्थान के परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान की अध्यक्षता में गठित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस समिति के कार्य को “एक राष्ट्र एक कर और एक राष्ट्र एक परमिट” नाम से भी प्रकाशित किया जा रहा है।

     
  8. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा प्रकाशित आर्थिक आउटलुक पत्रिका में भारतीय अर्थव्यवस्था को स्थान प्रदान किया जाए ?
    1. पांचवा
    2. छठा
    3. चौथा
    4. तीसरा

    Show Answers

    अप्रैल 2018 में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा प्रकाशित आर्थिक आउटलुक पत्रिका में भारतीय अर्थव्यवस्था को दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में विस्थापित किया गया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार 2.6 अरब डॉलर के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था स्थापित की गई है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम को क्रमशः 1 से 5 स्थान प्रदान किए गए।

  9. वह देश, जिसने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की सदस्यता ग्रहण की ?
    1. चिली
    2. यूनाइटेड किंगडम
    3. डेनमार्क
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    17 अप्रैल 2018 को यूनाइटेड किंगडम ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बनाया गया। यह घोषणा राष्ट्रमंडल के अध्यक्षों की बैठक के दौरान की गई। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन भारत और फ्रांस द्वारा बनाया एक संगठन है, जिसका लक्ष्य 2030 तक सौर ऊर्जा में 1 ट्रिलियन $ फंड निवेश कराना है।

  10. तिलैया बांध किस प्रदेश में है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. झारखंड
    4. पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    तिलैया बांध झारखंड में है। यह कंक्रीट ग्रेविटी बांध है। यह झारखंड जिले के कोडरमा जिले में तिलैया में बराकर नदी पर है। इसकी अधिकतम ऊंचाई 30.2 मीटर है। यह 366 मीटर लंबा है। इसकी उत्पादन क्षमता 2 X 2 मेगावॉट है। इसका उद्घाटन 21 फरवरी 1953 को किया गया था।

     

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.