GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 2, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-2-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 2, 2018

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (संशोधन) विधेयक किस परीक्षा के आयोजन की अनुशंसा करता हैं ?
    1. NEXT
    2. NXET
    3. METR
    4. EMTR

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (संशोधन) विधेयक को आवश्यक संशोधनों के उपरांत सहमति प्रदान की। यह संशोधन संसदीय स्थाई समिति की सिफारिशों और जनता से प्राप्त आम प्रतिक्रियाओं के आधार पर लिए गए हैं। इस संशोधन के तहत National Exit Tax (NEXT) नामक परीक्षा का आयोजन अंतिम और निकासी परीक्षा के रूप में एमबीबीएस के छात्रों को पास करना आवश्यक होगा। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा भारत में अभ्यास करने के लिए विदेशी चिकित्सा योग्यता वाले डॉक्टरों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी काम करेगी।

  2. नासा द्वारा मंगल ग्रह पर भेजा जाने वाला स्थिर लैंडर विमान का नाम है ?
    1. InSight
    2. Columbus
    3. Maximus
    4. Meridius

    Show Answers

    InSight का पूरा नाम Interior Exploration using Seismic Investigations, Geodesy, and Heat Transport Mission है। यह अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष मिशन 5 मई 2018 को मंगल ग्रह पर भूकंप मापने के लिए “Seismometer” नामक उपकरण स्थापित करने के लिए प्रक्षेपित किया जाएगा। यह मिशन विमान एक वैज्ञानिक टाइम मशीन की तरह है, जो 4.5 अरब साल पहले मंगल के गठन के शुरुआती चरणों के बारे में जानकारी प्राप्त करेगा। इस मिशन के लिए नासा जर्मन एयरोस्पेस सेंटर द्वारा विकसित थर्मल जांच मशीन का उपयोग करेगी, जो ग्रह के अंदर से बहने वाले 5 मीटर भूमिगत ताप और गर्मी को ताजा रखने में सक्षम है।

  3. बिडू (BeiDou)-3 नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के तहत कितने उपग्रहों का उपयोग प्रस्तावित है ?
    1. 32
    2. 35
    3. 37
    4. 39

    Show Answers

    बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम एक चीनी नेविगेशन प्रणाली है। यह अमेरिका के स्वामित्व वाली को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए वैकल्पिक वैश्विक नेविगेशन उपग्रह प्रणाली है, जो मिलीमीटर स्तर की सटीकता से अपनी सेवाएं देने में सक्षम है। बिडू (BeiDou) नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम की तीसरी पीढ़ी को बिडू (BeiDou)-3 नाम से उच्चारित की जाती है। प्रथम बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण 30 मार्च 2015 को किया गया। इसी क्रम में जनवरी 2018 में 9 बिडू (BeiDou)-3 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया गया। इस परियोजना के तहत वर्ष 2020 तक वैश्विक सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से BeiDou-3 कार्यक्रम के तहत 35 सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया जाएगा।

  4. स्कूल शिक्षा के लिए नई एकीकृत केंद्रीय योजना किस मौजूदा योजना को जोड़ने की परिकल्पना करता है ?
    1. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान
    2. सर्व शिक्षा अभियान
    3. टीचर एजुकेशन अभियान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने स्कूल एजुकेशन और साक्षरता विभाग द्वारा तैयार किए जाने वाले 2018-20 की अवधि के स्कूल शिक्षा एकीकृत केंद्रीय योजना को सहमति प्रदान की। यह एकीकृत केंद्रीय योजना मौजूदा योजना जैसे सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, और टीचर एजुकेशन को आपस में जोड़ने की परिकल्पना करती है।

    इस योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नांकित है:


    गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर छात्रों के सीखने की कला को बेहतर करना।

    स्कूली शिक्षा में सामाजिक और लिंग अंतर को समाप्त करना।

    शिक्षा के सभी स्तरों पर समानता और समावेश को सुनिश्चित करना।

  5. दाभोल एलएनजी टर्मिनल किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. महाराष्ट्र
    3. तमिलनाडु
    4. गोवा

    Show Answers

    रत्नागिरी गैस एंड पावर द्वारा दाभोल, महाराष्ट्र में भारत का तीसरा एलएनजी आयात और पुन: गैसीफिकेशन टर्मिनल स्थापित किया गया। यह टर्मिनल 5 मिलियन टन प्रतिवर्ष की क्षमता का है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 30 मार्च 2018 को भारत को लंबी अवधि की आपूर्ति सौदे के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका से प्रथम तरल प्राकृतिक गैस शिपमेंट प्राप्त हुआ। यह शिपमेंट राज्य स्वामित्व वाले गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL) के एलएनजी जहाज “मेरिडियन स्पिरीट” द्वारा दाभोल टर्मिनल, महाराष्ट्र को प्राप्त हुआ।

  6. Sabine Pass Project” किस देश के द्वारा संचालित एलएनजी उत्खनन परियोजना है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. ब्राजील
    3. चिली
    4. अर्जेंटीना

    Show Answers

    Sabine Pass Project” टर्मिनल कैमरून पैरिश, लुइसियाना में टेक्सास और लुइसियाना के बीच की सीमा पर सबाइन पास नदी के साथ 1,000 एकड़ जमीन पर स्थित है। यह परियोजना 40 फीट की गहराई पर स्थित है और समुद्री ज्वार की सीमा के अधीन नहीं है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारत सरकार के उपक्रम “गेल/GAIL” ने अमेरिका के प्राकृतिक गैस निर्यातक Dominion Cove Point project मैरीलैंड और लुइसियाना में Sabine Pass Project के साथ 32 अरब अमरीकी डॉलर का संभावित 20 साल की बिक्री खरीद समझौता किया है। इसके तहत गेल Sabine Pass Project से लगभग 3.5 मिलियन टन एलएनजी प्रति वर्ष खरीद करेगा।

  7. उर्वरक के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया था ?
    1. वर्ष 2012
    2. वर्ष 2010
    3. वर्ष 2016
    4. वर्ष 2014

    Show Answers

    उर्वरक के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी कार्यक्रम वर्ष 2010 में शुरू किया गया था। सभी गैर-यूरिया उर्वरकों के लिए उस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी उर्वरक में कुल पोषक उपस्थिति पर आधारित है। यह बड़े पैमाने पर N, P, S और K जैसे माध्यमिक पोषक तत्वों के लिए है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 12वीं पंचवर्षीय योजना के अतिरिक्त सिटी कंपोस्ट योजना और पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (NBS) कार्यक्रम को वर्ष 2019 तक जारी रखने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह प्रस्ताव उर्वरक विभाग द्वारा अग्रेषित किया गया था।

  8. कड़कनाथ प्रजाति के मुर्गों का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. मध्य प्रदेश
    4. बिहार

    Show Answers

    चेन्नई स्थित भारतीय भौगोलिक संकेतक रजिस्ट्री और बौद्धिक संपदा ने मध्य प्रदेश के कडकनाथ चिकन को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया। कड़कनाथ चिकन नस्ल अपने काले रंग के पंखों के कारण अद्वितीय है। इसका काला रंग मेलेनिन रंगद्रव्य से उत्पन्न होता है। इस नस्ल के मुर्गे मुर्गियों के त्वचा, चोंच, पैर की अँगुलियों और टांगों का रंग स्लेटी होता है। चिकन की यह नस्ल अपनी अनुकूलनशीलता और स्वादिष्ट अच्छा-चखने वाले काले मांस के लिए लोकप्रिय है। यह मध्यप्रदेश के आदिवासी जिलों झाबुआ, अलीराजपुर और धार के कुछ हिस्सों में स्थित है।

  9. नैतेवार मोरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना किस भारतीय राज्य में स्थापित की गई ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. जम्मू और कश्मीर
    3. हिमाचल
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    नैतेवार मोरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुना की एक सहायक नदी टोंस पर स्थित है। यह परियोजना उत्तराखंड सरकार द्वारा एसजेवीएन (SJVN) लिमिटेड को क्रियान्वयन के लिए आवंटित की गई है। एसजेवीएन लिमिटेड एक मिनी रत्न पीएसयू है जो कि विद्युत मंत्रालय, सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण में है।

  10. नैतेवार मोरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना कितने मेगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमता रखती है ?
    1. 30 मेगावाट
    2. 50 मेगावाट
    3. 80 मेगावाट
    4. 90 मेगावाट

    Show Answers

    नैतेवार मोरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुना की एक सहायक नदी टोंस पर स्थित है। यह परियोजना अग्रिम 4 वर्षों की अवधि में दिसंबर 2021 तक पूर्ण होने की संभावना है। इस परियोजना के तहत 30 मेगावाट की दो भूमिगत इकाइयों की स्थापना की जाएगी, जिसमें 648.33 करोड़ों रुपए का ऋण इक्विटी अनुपात 70:30 के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.