GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 18, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-18-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 18, 2018

  1. पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन (ओपेक) की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1960
    2. वर्ष 1962
    3. वर्ष 1964
    4. वर्ष 1967

    Show Answers

    पेट्रोल निर्यातक देशों का संगठन (ओपेक) की स्थापना वर्ष 1964 में बगदा, में पहले पांच सदस्यों (ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेजुएला) द्वारा स्थापित किया गया था। जिसका मुख्यालय वियेना, ऑस्ट्रिया में वर्ष 1965 में स्थापित किया गया। वर्तमान समय में ओपेक देशों द्वारा एशियाई देशों के लिए एशियन प्रीमियम नामक अतिरिक्त शुल्क एकत्रित किया जा रहा है।

  2. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी रिसर्च इंस्टिट्यूट स्थापित है ?
    1. मद्रास
    2. पुणे
    3. त्रिवेंद्रम
    4. नई दिल्ली

    Show Answers

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय विषाणु अनुसंधान संस्थान है, जो भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के ट्रांसजेंडर विज्ञान शाखा के अधीन अपनी सेवाएं प्रदान करता है। इस रिसर्च इंस्टिट्यूट को पूर्व में वायरस रिसर्च सेंटर के रूप में भी जाना जाता था। हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के अध्ययन के अनुसार डेंगू और चिकनगुनिया वायरस के मुख्य कारक भारतीय एडीज एजेपी मच्छर जीका वायरस के प्रति अति संवेदनशील है।

  3. वह मध्यम श्रेणी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल, जिसे पाकिस्तानी नौसेना सामरिक बल कमान द्वारा उपयोग में लिया जाता है ?
    1. बाबर-I
    2. बाबर-II
    3. बाबर-III
    4. बाबर-IV

    Show Answers

    पाकिस्तानी सेना द्वारा मध्यम श्रेणी के सबसोनिक क्रूज मिसाइल बाबर (Hatf VII) को वर्ष 2010 में पाकिस्तानी सेना में शामिल किया गया था। इस मिसाइल प्रणाली के तीसरे विस्तार कार्यक्रम बाबर-III को पाकिस्तानी नौसेना सामरिक बल कमान द्वारा उपयोग में लिया जाता है। हाल ही में पाकिस्तान ने बाबर हथियार प्रणाली -1 (बी) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

  4. यूनाइटेड स्टेट फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1910
    2. वर्ष 1906
    3. वर्ष 1916
    4. वर्ष 1920

    Show Answers

    30 जून 1906 को यूनाइटेड स्टेट फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की स्थापना की गई थी। यह संस्था खाद्य सुरक्षा, तंबाकू उत्पादों और ओवर-द-काउंटर फार्मास्यूटिकल दवाओं के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के लिए उत्तरदाई है। हाल ही में यूनाइटेड स्टेट फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने विश्व के प्रथम संपर्क लेंस “Acuvue Oasys” को उपयोग में लेने की स्वीकृति प्रदान की।

  5. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो Meghalaya Community – Led Landscapes Management Project (MCLLMP) वित्तीय सहयोग प्रदान करेगी ?
    1. एशियाई विकास बैंक
    2. विश्व बैंक
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा Meghalaya Community – Led Landscapes Management Project (MCLLMP) परियोजना हेतु 48 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता हस्ताक्षर विश्व बैंक के साथ किया गया। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2023 तक मेघालय के प्रमुख भूमि-स्केप को ओर अधिक मजबूत करना है। यह ऋण समझौता समुदायों और पारंपरिक संस्थानों घटते संसाधनों के बेहतर प्रबंधन में सहयोग करेगा।

  6. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित Sovereign Gold Bond स्कीम का अधिकतम कार्यकाल है ?
    1. 8 वर्ष
    2. 5 वर्ष
    3. 6 वर्ष
    4. 3 वर्ष

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में भौतिक सोने की मांग को कम करने और डीमेट गोल्ड बांड में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए सॉवरेन गोल्ड बांड योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना में अधिकतम 8 वर्ष के लिए न्यूनतम भौतिक सोने की 2 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम निवेश की अनुमति प्रदान की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) के लिए प्रथम स्वर्ण बांड की प्रथम किस्त का शुभारंभ किया।

  7. ट्रांसपोर्टिंग एक्सपेलनेट सर्वेक्षण सैटेलाइट किस महीने प्रक्षेपित किया जाएगा ?
    1. अप्रैल 2018
    2. मई 2018
    3. दिसंबर 2018
    4. जनवरी 2019

    Show Answers

    ट्रांसिटिंग एक्सपेलनेट सर्वे सैटेलाइट नासा के एक्सप्लोरर्स प्रोग्राम के लिए एक योजनाबद्ध अंतरिक्ष दूरबीन है, जो पारगमन पद्धति का उपयोग कर एक्सप्लानेट्स की खोज करेगी। इस परियोजना के तहत 2 साल की अवधि के लिए पृथ्वी के सबसे निकट प्रभावशाली सितारों का पारगमन पद्धति द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा। यह सर्वेक्षण करने के लिए व्यापक फील्ड कैमरा की एक सारणी का उपयोग करेगा। इसे 17 अप्रैल 2018 में लॉन्च किया गया है।

  8. देश के प्रथम “वन धन विकास केंद्र” की स्थापना की गई ?
    1. अहमदनगर, महाराष्ट्र
    2. अंगुल, उड़ीसा
    3. हजारीबाग, झारखंड
    4. बीजापुर, छत्तीसगढ़

    Show Answers

    केंद्रीय जनजातीय मामलात मंत्रालय ने बीजापुर, छत्तीसगढ़ में देश के प्रथम “वन धन विकास केंद्र” की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इस विकास केंद्र का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में वन उत्पादन की दर को बढ़ाना है। यह योजना जंगलों में रहने वाले आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए तैयार की गई है, जिनके लिए माइनर फॉरेस्ट प्रोडक्शन (MFP) एकत्रित करना आजीविका का प्रमुख स्रोत है।

  9. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा प्रारंभ “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना” के तहत प्रारंभ वेब पोर्टल का नाम है ?
    1. सिद्धि
    2. सौभाग्य
    3. समृद्धि
    4. सम्पन्नता

    Show Answers

    केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत सौभाग्य नामक वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया। इस वेब पोर्टल का उद्देश्य देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में विद्युतीकरण प्रक्रिया को गति प्रदान करते हुए पारदर्शिता को सुनिश्चित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सितंबर 2017 में प्रारंभ इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) डेटा 2011 के तहत नि: शुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान प्रदान किए जाएंगे।

  10. महाराष्ट्र सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति, जो हिरासत में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने के लिए गठित की गई है ?
    1. प्रवीर कुमार
    2. सुधीर श्रीवास्तव
    3. अमरजीत सिंह
    4. अजय नारायण झा

    Show Answers

    महाराष्ट्र सरकार ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) सुधीर श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक सात सदस्यीय समिति की स्थापना की। यह समिति हिरासत में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने के लिए गठित की गई है। इस समिति के अन्य सदस्य है: दिलीप कांबले, दादाजी दगडू भुज और अंब्रीशराव राजे सत्यवानराव आत्राम। हमें ध्यान देना चाहिए कि एक अध्ययन के अनुसार वर्तमान समय में महाराष्ट्र में प्रतिवर्ष पुलिस हिरासत में 36 लोगों की मौत होती है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.