GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 17, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-17-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 17, 2018

  1. दक्षिणी पश्चिमी कमान द्वारा अपना स्थापना दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अप्रैल
    2. 16 अप्रैल
    3. 17 अप्रैल
    4. 18 अप्रैल

    Show Answers

    15 अप्रैल 2018 को दक्षिणी-पश्चिमी कमान ने अपना 14 वां स्थापना दिवस आयोजित किया। दक्षिणी पश्चिमी कमान भारतीय सेना की सातवीं और सबसे कम उम्र की कमांड है। इसका नाम सप्तशती है जिसका आदर्श वाक्य “हमेशा विजय” है। भारतीय सेना का दक्षिण पश्चिमी कमान 15 अप्रैल 2005 को स्थापित किया गया था, जिसका मुख्यालय जयपुर, राजस्थान में स्थित है।

  2. वह भारतीय नागरिक, जिसने बांग्ला चैनल दो बार पार करने का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. साजन प्रकाश
    2. हारून डिसूजा
    3. संम्पना रमेश शेलार
    4. रेहान पोंचा

    Show Answers

    पुणे के 17 वर्षीय तैराक संम्पना रमेश शेलार ने बांग्ला चैनल को दो बार पार करने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। संम्पना रमेश शेलार बांग्ला चैनल को दो बार पार करने वाले प्रथम नागरिक बन गए। इस रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए संम्पना रमेश शेलार ने 32.2 किलोमीटर की यात्रा को 9 घंटे और 10 मिनट ने पूर्ण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेंट मार्टिन द्वीप जेटी से बांग्लादेश में टेकोफ में पानी की खिंचाव बांग्ला चैनल के रूप में जाना जाता है।

  3. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा नाबार्ड की अधिकृत पूंजी सीमा तय की गई ?
    1. 200 अरब रुपए
    2. 150 अरब रुपए
    3. 300 अरब रुपए
    4. 250 अरब रुपए

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की पहल के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की अधिकृत पूंजी को 300 अरब रुपए करना प्रस्तावित किया। इस क्रम में अधिसूचना 10 अप्रैल 2018 को वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार की पहल दीर्घकालीन सिंचाई नीति के संबंध में नाबार्ड की प्रतिबद्धताओं को सुनिश्चित करेगी। इसके अतिरिक्त नाबार्ड अपने व्यापारिक गतिविधियों का विस्तार कर एकीकृत ग्रामीण विकास और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर सकेगा।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने कैशलेस वीजा सेवा हेतु e-FRRO वेब पोर्टल अनुप्रयोग प्रारंभ किया ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. केंद्रीय विदेश मंत्रालय
    3. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    4. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा यात्रियों को पेपर रहित और कैशलेस वीजा से संबंधित सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए e-FRRO वेब पोर्टल अनुप्रयोग का शुभारंभ किया गया। e-FRRO से तात्पर्य e-Foreigners Regional Registration Office है। यह वेब पोर्टल भारत का दौरा करने वाले विदेशी नागरिकों को वीजा से संबंधित सेवाओं के पंजीकरण और आवश्यक कैशलेस सुविधा प्रदान करने में सक्षम है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ वाहनों पर सुरक्षा से लगाने हेतु अनुबंध किया गया ?
    1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर
    2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली
    3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की
    4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई

    Show Answers

    भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय आईआईटी दिल्ली के साथ साझेदारी में महिलाओं को सुरक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कारों और बसों में स्विच आधारित डिवाइस पर कार्य कर रहा है। इस प्रस्तावित स्वच्छ सिस्टम में सार्वजनिक ध्यान आकर्षण हेतु अलार्म सिस्टम लगाया जाएगा। यह सिस्टम वाहनों के चालक और एक कैमरा इंटरफ़ेस को प्रमाणित करने जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

  6. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार देश में वामपंथी उग्रवाद श्रेणी में सबसे अधिक प्रभावित जिलों की संख्या है ?
    1. 35
    2. 40
    3. 42
    4. 48

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए वर्ष 2015 की “राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना” को लागू करने जा रहा है। इसमें सुरक्षा और विकास संबंधी उपायों से जुड़े बहुआयामी रणनीति शामिल है। इस क्रम में केंद्र सरकार ने 10 राज्यों के 106 जिलों को वामपंथी उग्रवाद श्रेणी में वर्गीकृत किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार इन श्रेणियों में कुल 35 जिले सबसे अधिक प्रभावित वामपंथी उग्रवाद जिलों की श्रेणी में वर्गीकृत किए गए हैं, जो 80 से 90% वामपंथी उग्रवाद प्रभावित है।

  7. विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किए गए ?
    1. विष्णु सदाशिव कोकजे
    2. अरविंद सुब्रमण्यम
    3. कैलाश मिश्रा
    4. यशवंत पटेल

    Show Answers

    हिमाचल के पूर्व गवर्नर और मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश श्री विष्णु सदाशिव कोकजे को विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। विश्व हिंदू परिषद वर्ष 1964 में स्थापित एक संघ है, जिसकी स्थापना एम एस गोलवलकर और एस एस आप्टे द्वारा की गई थी। विश्व हिंदू परिषद के इतिहास में यह प्रथम अवसर पर अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया का चयन किया गया।

  8. 21 वे राष्ट्रमंडल खेलों की पदक सारणी में कुल पदक संख्या के आधार पर प्रथम स्थान पर रहा ?
    1. इंग्लैंड
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. कनाडा
    4. भारत

    Show Answers

    21 वे राष्ट्रमंडल खेलों की पदक सारणी में कुल पदक संख्या के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 80 स्वर्ण,59 रजत और 59 कांस्य पदक के साथ कुल 198 पदक जीतने पर प्रथम स्थान प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त इंग्लैंड को 45 स्वर्ण, 45 रजत और 45 कांस्य पदक जीतने पर कुल 136 पदों के साथ द्वितीय स्थान प्रदान किया गया। जबकि भारत को 26 स्वर्ण,20 रजत और 20 कांस्य पदक जीतकर तृतीय स्थान प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रमंडल खेल 2014 में भारत को पांचवा स्थान और 2010 में द्वितीय स्थान प्रदान किया गया था।

  9. भारत और अफगानिस्तान के मध्य एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने वाली प्रथम एयरलाइंस है ?
    1. ईस्ट होरिजन एयरलाइंस
    2. अफगान जेट अंतर्राष्ट्रीय
    3. एरियाना अफगान एयरलाइंस
    4. ख़ैबर अफगान एयरलाइंस

    Show Answers

    भारत और अफगानिस्तान आने वाले दिनों में अपनी पहली एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने के लिए तैयार हैं। पहली उड़ान एरियाना अफगान एयरलाइंस द्वारा संचालित की जाएगी, जो अफगानिस्तान की राष्ट्रीय वाहक है। उड़ान जो शुरू में एक महीने में एक या दो बार संचालित करती है, वह दिल्ली से सामान लेगी। आपूर्ति की जरूरतों के आधार पर, उड़ान की आवृत्ति बढ़ जाएगी।

  10. वह देश, जो दक्षिण चीन सागर विवाद से संबंध नहीं रखता है ?
    1. मलेशिया
    2. ताइवान
    3. फिलिपिंस
    4. लाओस

    Show Answers

    दक्षिण चीन सागर में कुछ सौ छोटे द्वीपों का समूह, प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। इन छोटे द्वीप समूह पर कई संप्रभु राज्यों द्वारा दावा किए जाने पर दक्षिण चीन सागर विवाद उत्पन्न हुआ। यह प्रमुख संप्रभु राज्य है: चीन, ब्रुनेई, ताइवान, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींसचीन द्वारा इन सभी द्वीपों पर अपना समुद्री और सामरिक दावा पेश किया गया जबकि वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस और ताइवान द्वारा प्रतिद्वंदी दावा पेश किया गया। हाल ही में चीन द्वारा विवादित दक्षिणी चीन सागर में ऐतिहासिक आंकड़ों के संकलन के लिए एक नई शोध परियोजना का शुभारंभ किया गया।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.