GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 16, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-16-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 16, 2018

  1. वह नगर, जहां त्रिपुरा में आईआईआईटी संस्थान की स्थापना की जा रही है ?
    1. बोधजंगनगर
    2. अगरतला
    3. अमरपुर
    4. धर्मनगर

    Show Answers

    अप्रैल माह के द्वितीय सप्ताह में त्रिपुरा राज्य सरकार ने बोधजंगनगर में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईआईआईटी) की स्थापना के लिए 50.67 करोड रुपए जारी किए। यह संस्थान अगरतला से 15 किलोमीटर दूर बोधजंगनगर में स्थापित किया जाएगा, जोकि उत्तर-पूर्व क्षेत्र के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र में से एक है। बोधजंगनगर में आईआईआईटी स्थापित करने का निर्णय 2012 में लिया गया था।

  2. भारत मोबाइल कांग्रेस 2018 का आयोजन किया जाएगा ?
    1. अजमेर
    2. नई दिल्ली
    3. वाराणसी
    4. अमरावती

    Show Answers

    भारत मोबाइल कांग्रेस का दूसरा संस्करण (IMC-2018) 25-27 अक्टूबर, 2018 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यह दूरसंचार विभाग और सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा आयोजित किया जाएगा। भारत मोबाइल कांग्रेस का प्रथम संस्करण वर्ष 2017 में आयोजित किया गया था। अक्टूबर 2018 में आयोजित होने वाली भारतीय मोबाइल का विषय “NEW DIGITAL HORIZONS Connect, Create, innovate” है।

  3. यू एन इकोनॉमिक कमीशन फॉर यूरोप की स्थापना की गई थी ? ?
    1. वर्ष 1941
    2. वर्ष 1947
    3. वर्ष 1944
    4. वर्ष 1949

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र द्वारा यू एन इकोनॉमिक कमीशन फॉर यूरोप की स्थापना वर्ष 1947 में की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग को प्रोत्साहित करना था। यह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के प्रशासनिक निर्देशों के तहत स्थापित पांच क्षेत्रीय कमीशनों में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा सड़क सुरक्षा में सुधार हेतु यू एन रोड सेफ्टी ट्रस्ट फंड की स्थापना की गई। इस ट्रस्ट फंड के सचिवालय के लिए यूएन इकोनॉमिक कमीशन फॉर यूरोप का चयन किया गया है।

  4. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के अधीन स्थापित भारतीय आयुध निर्माणी का मुख्यालय स्थित है ?
    1. त्रिवेंद्रम
    2. नागपुर
    3. मुंबई
    4. कोलकाता

    Show Answers

    वर्ष 1956 में स्थापित भारतीय आयुध निर्माणी रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पाद विभाग के अंतर्गत सेवारत एक औद्योगिक इकाई है। इसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारतीय आयुध निर्माणी (OFB) तथा भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) ने चेन्नई में चल रहे डिफेंस एक्समपो 2018 में देश की प्रथम स्वदेशी तकनीक से विकसित 155 MM 52 कैलिबर माउंटेड तोप प्रणाली का प्रदर्शन किया।

  5. भारत सरकार द्वारा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1969
    2. वर्ष 1971
    3. वर्ष 1968
    4. वर्ष 1970

    Show Answers

    दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारंम्भ दादा साहेब फाल्के के जन्म शताब्दी वर्ष 1969 से हुआ। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2017 के लिए 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में भारतीय फिल्म जगत के कलाकार श्री विनोद खन्ना को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें मरणोपरांत प्रदान किया जा रहा है।

  6. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम किस वर्ष प्रारंभ की गई थी ?
    1. वर्ष 2000
    2. वर्ष 2002
    3. वर्ष 2004
    4. वर्ष 2006

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 4 फरवरी 2004 को लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम प्रारंभ की गई थी, जिसमें उदारीकरण के उपाय के रूप में व्यक्तियों को विदेशों में धनराशि या पूंजी खाता लेनदेन के लिए छूट प्रदान की गई थी। अप्रैल 2018 में भारतीय रिजर्व बैंक ने लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (LRS) के लिए रिपोर्टिंग मानदंडों को कड़ा कर दिया है। जिसके तहत व्यक्तिगत रूप से एक साल में विदेशों में 2,50,000 अमेरिकी डॉलर का हस्तांतरण किया जा सकता है। मानदंडों को कसने का उद्देश्य निगरानी में सुधार करना और LRS की सीमाओं का अनुपालन सुनिश्चित करना है।

  7. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा बैंक बोर्ड ब्यूरो के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किए गए ?
    1. विनय कुमार विश्वास
    2. अजय शर्मा
    3. भानु प्रताप शर्मा
    4. अजीत लामोरिया

    Show Answers

    केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पूर्व नौकरशाह भानु प्रताप शर्मा को बैंक बोर्ड ब्यूरो के नवनियुक्त अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। यह पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय की अगुवाई वाली बैंक बोर्ड ब्यूरो में अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन तत्कालीन नियुक्ति बोर्ड के स्थान पर किया गया था। यह बोर्ड मुंबई महाराष्ट्र में भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय कार्यालय में स्थित है।

  8. वह समिति, जिसकी सिफारिश के अनुसार केंद्रीय सरकार द्वारा बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन किया गया ?
    1. सौरभ श्रीवास्तव
    2. अलका मिश्रा
    3. अरविंद चटर्जी
    4. पीबी नायक

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2015 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्निर्माण के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन किया। इस ब्यूरो द्वारा अप्रैल 2016 में अपना कार्यकाल प्रारंभ किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस बोर्ड का गठन पीबी नायक समिति की सिफारिशों के आधार पर किया गया था।

  9. अमेरिका ने किस देश के लिए GSP पात्रता समीक्षा की घोषणा की है ?
    1. भारत
    2. इंडोनेशिया
    3. कजाखस्तान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    अमेरिकी वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देशों का चयन जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज (GSP) के लिए किया गया है। यह तीन देश भारत, इंडोनेशिया और कजाखस्तान है। GSP पात्रता अमेरिका क़ी सबसे बड़ी और पुरानी व्यापारिक पात्रता है। यह व्यवस्था अमेरिका में वर्ष 1976 में लागू की गई थी और इसमें उसने विकासशील देशों के लिए आयात नियम आसान कर रखे हैं।

  10. 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में “गैर पिक्चर फिल्म” पैनल की अध्यक्षता की गई ?
    1. नकुल कामते
    2. शेखर कपूर
    3. अनंत विजय
    4. अमर भारत

    Show Answers

    15 अप्रैल 2018 को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के निर्णायक मंडलों द्वारा विभिन्न श्रेणियों में वर्ष 2017 के लिए 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की गई। इन पैनलों में फीचर फिल्म पैनल की अध्यक्षता शेखर कपूर द्वारा, जबकि गैर फीचर फिल्म पैनल की अध्यक्षता श्री नकुल कामते और सर्वश्रेष्ठ सिनेमा लेखन पैनल की अध्यक्षता से अनंत विजय द्वारा की गई।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.