GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 14, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-14-2018-min

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 14, 2018

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 14, 2018.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम कितने उपग्रहों का समूह है ?
    1. 7
    2. 8
    3. 9
    4. 10

    Show Answers

    भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) अमेरिका आधारित जीपीएस, रूस के ग्लोनस और गैलीलियो के समक्ष भारत द्वारा स्वदेशी तौर पर विकसित एक स्वतंत्र उपग्रह आधारित क्षेत्रीय प्रणाली है। इसे “NavIV / नेविच” (भारतीय नक्षत्र के साथ नेविगेशन) नाम दिया गया। नेविच प्रणाली सात उपग्रहों का समूह है (अर्थात् IRNSS -1 आई, 1 बी, 1 सी, 1 डी, 1 ई, 1 एफ और 1 जी) जिनमें से तीन भू-पत्तियां हैं और चार गैर-जियोस्टेशनरी हैं। यह विशेषकर देश की सीमाओं के आसपास के 1500 किमी क्षेत्र में वास्तविक स्थिति के 20 मीटर के भीतर स्थान की ट्रैकिंग प्रदान करता है।

  2. वह देश, जहां विश्व की प्रथम लंबी दूरी की विद्युत (बैटरी संचालित) बस सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. फ्रांस
    2. जर्मनी
    3. पोलैंड
    4. संयुक्त अरब अमीरात

    Show Answers

    12 अप्रैल 2018 को पेरिस, फ्रांस में विश्व की प्रथम लंबी दूरी की बैटरी संचालित बस सेवा का शुभारंभ किया गया। यह बस सेवा फ्लिक्सबस द्वारा यूरोप में इंटर सिटी बस सेवा के रूप में प्रारंभ की गई है। इस सेवा को प्रथम चरण के तहत फ्रांस के उत्तरी शहर अमियंस और पेरिस के मध्य संचालित किया जाएगा। इन बसों का निर्माण चीनी बस निर्माता BYD द्वारा किया गया।

  3. आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2018 जारी करने वाली संस्थान है ?
    1. सिविल सोसायटी फाउंडेशन
    2. नीति विश्लेषण फाउंडेशन
    3. द हेरिटेज फाउंडेशन
    4. एशिया सोसाइटी फाउंडेशन

    Show Answers

    अमेरिका स्थित द हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2018 का प्रकाशन किया गया। यह रिपोर्ट दुनिया के देशों में आर्थिक स्वतंत्रता की डिग्री को प्रतिबिंबित करती है। स्कोर की गणना के लिए बारह कारक हैं: संपत्ति के अधिकार, सरकारी अखंडता, कर का बोझ, न्यायिक प्रभावशीलता, सरकारी खर्च, वित्तीय स्वास्थ्य, व्यापारिक स्वतंत्रता, मौद्रिक स्वतंत्रता, श्रमिक स्वतंत्रता, व्यापार स्वतंत्रता, निवेश स्वतंत्रता और वित्तीय स्वतंत्रता।

  4. आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2018 में भारत को स्थान प्रदान किया गया ?
    1. 136 वा
    2. 152 वा
    3. 141 वा
    4. 130 वा

    Show Answers

    इस रिपोर्ट में कुल 186 देशों की अर्थव्यवस्था में से भारत को 130 वा स्थान प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2017 में भारत को 143 वा स्थान प्रदान किया गया था। इस रिपोर्ट के शीर्ष 10 देश हैं: हांगकांग, सिंगापुर, न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, एस्टोनिया, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात

  5. अंतरराष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष यात्री दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 13 अप्रैल
    2. 12 अप्रैल
    3. 15 अप्रैल
    4. 14 अप्रैल

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानव अंतरिक्ष यात्री दिवस प्रतिवर्ष 12 अप्रैल को आयोजित किया जाता है। यह दिवस 12 अप्रैल 1961 में सोवियत संघ के यूरी गागरिन द्वारा “वोस्तोक-1” अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष में पहले मानव उड़ान को चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  6. भारत ने किस देश से 129.5 किलोमीटर लंबी तेल पाइपलाइन बनाने पर समझौता किया है ? ?
    1. बांग्लादेश
    2. भूटान
    3. नेपाल
    4. पाकिस्तान

    Show Answers

    भारत ने बांग्लादेश के साथ 129.5 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाने के लिए समझौता किया है। यह समझौता 9 अप्रैल 2018 को हुआ। यह तेल पाइपलाइन सिलीगुड़ी से पारबतीपुर तक होगी। यह समझौता भारत के विदेश सचिव केशव गोखले और बांग्लादेश के विदेश सचिव मुहम्मद शहीदुल हक के बीच हुआ। इससे बांग्लादेश को हर साल 10 लाख टन तेल की आपूर्ति की जाएगी।

  7. नासकॉम के नए चेयरमैन कौन चुने गए हैं ?
    1. रिशद प्रेमजी
    2. विजयशेखर शर्मा
    3. अजीम प्रेमजी
    4. संपदा सिंह

    Show Answers

    विप्रो के मुख्य रणनीतिक अधिकारी रिशद प्रेमजी को वर्ष 2018-19 के लिए नासकॉम का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। रिशद प्रेमजी विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के बेटे हैं। विप्रो भारत की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी है। नासकॉम का पूरा नाम नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज है। इसकी स्थापना 1988 में हुई। यह गैर लाभकारी संस्था है।

  8. वह अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो ग्रामीण सड़क कनेक्टिविटी और प्रबंधन सुधार हेतु 140 मिलियन डॉलर का वित्तीय सहयोग करेगा ?
    1. नाबार्ड बैंक
    2. एशियाई विकास बैंक
    3. विश्व बैंक
    4. ब्रिक्स बैंक

    Show Answers

    मध्य प्रदेश के लगभग 1.5 मिलियन ग्रामीण लोगों को प्रस्तावित आजीविका शिक्षा और गतिशीलता के लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से विश्व बैंक के साथ 140 मिलियन डॉलर वित्तीय ऋण सहयोग समझौता हस्ताक्षर किया गया। इस ऋण सहयोग राशि से लगभग 5,640 गांव के निवासियों को ग्रामीण सड़क संपर्क और प्रबंधन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

  9. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 508 किलोमीटर
    2. 506 किलोमीटर
    3. 505 किलोमीटर
    4. 501 किलोमीटर

    Show Answers

    भारत की प्रथम उच्च गति रेल परियोजना (बुलेट ट्रेन) की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी समकक्ष शिंजो आबे द्वारा रखी गई। इस परियोजना के तहत कुल 508 किलोमीटर लंबी मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना को 1.10 लाख करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा। यह परियोजना वर्ष 2022 तक पूर्ण की जाएगी।

  10. वह अधिनियम, जिसके तहत दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) बैंड में स्पेक्ट्रम का आवंटन कर सकता है ?
    1. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2012
    2. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2013
    3. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2011
    4. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2009

    Show Answers

    हाल ही में दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने मशीन टू मशीन (M2M) संचार हेतु कुछ बैंड में स्पेक्ट्रम के लाइसेंस समाप्त करने की सिफारिश की। ट्राई के सुझाव के अनुसार मशीन टू मशीन (M2M) संचार हेतु कोई अलग स्पेक्ट्रम बैंड को विशेष रूप से आवंटित नहीं किया जाएगा बल्कि यह मौजूदा लाइसेंस से मुक्त एयरवेव्स का उपयोग करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को बैंड में स्पेक्ट्रम आवंटन का अधिकार राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति-2012 से प्राप्त होते हैं।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *