GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC April 11, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-April-11-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam April 11, 2018

  1. वह अनुच्छेद, जिसके तहत लोक सेवा आयोग सदस्यों की नियुक्ति की जाती है ?
    1. अनुच्छेद 316
    2. अनुच्छेद 330
    3. अनुच्छेद 338
    4. अनुच्छेद 319

    Show Answers

    भारतीय लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष और अन्य सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 316 के तहत की जाती है। वर्तमान समय में भारतीय लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के रुप में विजय मित्तल सेवारत है, जिन्होंने 9 अप्रैल 2018 को भारतीय लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में श्रीमती एम सथियावती (M. Sathiyavathy) को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्रीमती एम सथियावती भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1982 बैच की अधिकारी है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित “भारतीय कौशल विकास सेवा” है ?
    1. ग्रुप A
    2. ग्रुप B
    3. अधीनस्थ सेवा
    4. राज्य सेवा

    Show Answers

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 अक्टूबर 2015 को भारतीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की स्थापना पर सहमति जारी की थी। इसी क्रम में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने “भारतीय कौशल विकास सेवा” की स्थापना की अधिसूचना जारी की। ग्रुप A श्रेणी की इस सेवा को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण निर्देशन के लिए बनाया गया है। इस सेवा के अधिकारियों को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के माध्यम से चुना जाएगा।

  3. विश्व होम्योपैथी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 अप्रैल
    2. 11 अप्रैल
    3. 10 अप्रैल
    4. 9 अप्रैल

    Show Answers

    विश्व होम्योपैथी दिवस प्रतिवर्ष 10 अप्रैल को आयोजित किया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के अधिकाधिक उपयोग के प्रति लोगों को जागरूक करना है। यह दिवस होम्योपैथी के संस्थापक जर्मनी के डॉ. क्रिश्चिन फ्रेडरिक सैमुएल हैनीमेन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह उपचार का दूसरा सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम है। यह चिकित्सा प्रणाली, शरीर की अपनी चिकित्सा शक्ति उत्तेजक द्वारा उपचार के एक अनूठे तरीका का उपयोग करती है।

  4. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा मेक इन इंडिया पहल के तहत भारतीय सेना हेतु कुल कितने बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदने जाएंगे ?
    1. 1.08 लाख
    2. 1.86 लाख
    3. 2.56 लाख
    4. 2.39 लाख

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया पहल के तहत भारतीय सेना के लिए कुल 1,86,138 बुलेट प्रूफ जैकेट खरीद संबंधित प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इस सहमति के उपरांत भारतीय सेना के लिए कड़े मूल्यांकन परीक्षणों के उपरांत विश्व स्तरीय हल्के बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदने जाएंगे। भारतीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार बुलेट प्रूफ जैकेट खरीद अनुबंध स्वदेशी रक्षा निर्माता एसएमपीपी (SMPP) प्राइवेट लिमिटेड द्वारा हासिल किया गया है। इन बुलेटप्रूफ जैकेटों में ‘बोरान कार्बाइड सिरेमिक‘ होगा, जो बैलिस्टिक संरक्षण के लिए सबसे हल्की और सुरक्षित सामग्री है।

  5. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रमोट सुधारात्मक कार्यवाही (PCA) के तहत कितने सार्वजनिक बैंकों को शामिल किया गया ?
    1. 11
    2. 14
    3. 16
    4. 18

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक ने 21 सार्वजनिक बैंक की सूची में से 11 सार्वजनिक बैंकों को प्रमोट सुधारात्मक कार्यवाही (PCA) के तहत रखने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। वर्तमान समय में आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, देना बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, संयुक्त बैंक भारत, कॉर्पोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक को PCA सूची में शामिल किया गया है। इसके तहत संबंधित बैंकों पर लघु और मध्यम उद्योग हेतु ऋण उपलब्ध कराए जाने का दबाव डाला जाएगा।

  6. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमोदित प्रमोट सुधारात्मक कार्यवाही (PCA) फ्रेमवर्क बैंकों का मूल्यांकन कितने मापदंडों के आधार पर करता है ?
    1. 3
    2. 4
    3. 6
    4. 7

    Show Answers

    वर्तमान PCA फ्रेमवर्क बैंकों का मूल्यांकन तीन मापदंडों (पूंजी अनुपात, संपत्ति गुणवत्ता और लाभप्रदता) के आधार पर करता है। इन तीन मापदंडों के लिए NPA (Non-Performing Assets) Ratio, Return on Assets (RoA), और CRAR (Capital To Risk Weighted Assets Ratio) प्रति Common Equity Tier I संकेतकों का अनुमान लगाया जाता है। यदि उपरोक्त लिखित किसी भी जोखिम सीमा से संबंधित बैंक दूर है, तो संबंधित बैंक स्वयं को PCA फ्रेमवर्क से अलग करने की अपील कर सकता है।

  7. वह राज्य सरकार, जो कैंसर मरीजों के लिए जिला अस्पतालों में मुफ्त कीमोथैरेपी यूनिट की स्थापना करेगी ?
    1. तमिलनाडु
    2. महाराष्ट्र
    3. पंजाब
    4. हरियाणा

    Show Answers

    महाराष्ट्र राज्य सरकार ने जून 2018 से राज्य में कैंसर के रोगियों को जिला अस्पताल में कीमोथेरेपी उपचार कराने की घोषणा की। इस प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से नागपुर, पुणे, गडचिरोली, अमरावती, जलगांव, नाशिक, सातारा, वर्धा, भंडारा और अकोला स्थित जिला अस्पतालों में प्रारंभ किया जाएगा। इस परियोजना के तहत प्रत्येक जिला अस्पताल में चिकित्सक और नर्स को टाटा मेमोरियल मेडिकल ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री के अनुसार प्रतिवर्ष भारत में 11 लाख लोगों के कैंसर का निदान किया जाता है।

  8. वह शहर, जहां एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आठवां क्षेत्रीय 3 आर फोरम आयोजित किया गया ?
    1. जोधपुर
    2. इंदौर
    3. तिरुवनंतपुरम
    4. मंगलोर

    Show Answers

    9 अप्रैल 2018 को मध्यप्रदेश के इंदौर में एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आठवां क्षेत्रीय 3 आर फोरम का आयोजन किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आठवां क्षेत्रीय 3 आर को वर्ष 2009 में टोक्यो, जापान में स्थापित किया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य नीति, योजना और विकास के लिए 3Rs– Reduce, Reuse and Recycle को उपयोग में लेना है।

  9. संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय विकास केंद्र की स्थापना की गई ?
    1. वर्ष 1971
    2. वर्ष 1973
    3. वर्ष 1978
    4. वर्ष 1991

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय विकास केंद्र की स्थापना वर्ष 1971 में दूसरे संयुक्त राष्ट्र विकास दशक की रणनीति को हासिल करने के उद्देश्य से की गई थी। यह जापान और संयुक्त राष्ट्र के बीच समझौते से बनाया गया था। इसका संचालन संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (यूएन / डीईएसए) द्वारा समर्थित है। इसका लक्ष्य विकासशील देशों को सतत विकास प्राप्त करने के अपने प्रयासों में सहायता करना है।

  10. वह अधिनियम, जिसके तहत केन्द्रीय वक्फ परिषद की स्थापना की गई ?
    1. वक्फ अधिनियम, 1954
    2. वक्फ अधिनियम, 1955
    3. वक्फ अधिनियम, 1956
    4. वक्फ अधिनियम, 1957

    Show Answers

    वर्ष 1964 में भारत सरकार ने राज्य वक्फ बोर्ड के कार्य और उचित प्रशासन से संबंधित मामलों पर निगरानी हेतु केन्द्रीय वक्फ परिषद की स्थापना की। केन्द्रीय वक्फ परिषद, वक्फ अधिनियम- 1954 के तहत स्थापित संवैधानिक निकाय है। केन्द्रीय वक्फ परिषद के अध्यक्ष केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री होते हैं, अध्यक्ष के अतिरिक्त केन्द्रीय वक्फ परिषद के कुल 20 अन्य सदस्यों का चयन केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.